Difference Between Term Insurance and Life Insurance: टर्म इंश्योरेंस और लाइफ इंश्योरेंस में अंतर है जानते हैं क्या आप ? देखें

Difference Between Term Insurance and Life Insurance – हम सभी ने अपने जीवन में एक बार टर्म और लाइफ इंश्योरेंस के बारे में तो सुना होगा।

इंश्योरेंस बहुत तरह के होते है, जिनको लेने पर वो हमे एक समय के बाद आर्थिक सहायता प्रदान करती है। बहुत से लोग टर्म इंश्योरेंस और लाइफ इंश्योरेंस को एक ही समझते है।

उसी वजह से वो लोग इंश्योरेंस को खरीदते समय थोड़े कंफ्यूजन में रहते है। आज हम आपको टर्म इंश्योरेंस और लाइफ इंश्योरेंस के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी देने जा रहे है।

यह भी देखें >>>Jeevan Anand Scheme LIC 2023 : 45 रु के निवेश पर दे रही 25 लाख

टर्म इंश्योरेंस क्या हैं ?

टर्म इंश्योरेंस एक लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी है, जब इस पॉलिसी की अवधि के दौरान इंश्योर्ड व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है। तो उसके परिवार को इंश्योरेंस का लाभ दिया जाता है।

इंश्योर्ड व्यक्ति यदि पॉलिसी अवधि तक जीवित रहता है, तो उसको परिवक्ता का लाभ नहीं दिया जाता है। इस पॉलिसी में प्रीमियम की राशि बीमाधारक की आयु, स्वास्थ्य तथा बीमा की राशि पर निर्भर करती है।

टर्म इंश्योरेंस को निम्न वर्गों में विभाजित किया गया है –

  • लेवल टर्म प्लान
  • बढ़ता हुआ टर्म प्लान
  • घटता हुआ टर्म प्लान
  • राइडर्स के साथ टर्म प्लान
  • ट्रॉप रिटर्न ऑफ़ प्रीमियम प्लान
  • कन्वर्टिबल टर्म प्लान

लाइफ इंश्योरेंस प्लान क्या है ?

लाइफ इंश्योरेंस एक जीवन बीमा योजना है, इस पॉलिसी में लाभार्थी को मृत्यु के साथ साथ परिवक्ता का भी मिलता है। और इस बीमा के अंतर्गत भुगतान किये जाने वाले प्रीमियम को दो कारण से किये जाते है – बचत और जीवन कवरेज

लाइफ इंश्योरेंस को निम्न भागों में विभाजित किया गया है।

  • सम्पूर्ण जीवन बीमा
  • मनी बैक पॉलिसी
  • चाइल्ड प्लान
  • यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान
  • पेंशन प्लान
  • इन्वेस्टमेंट प्लान
  • एडावमेंट प्लान

टर्म और लाइफ इंश्योरेंस भुगतान तालिका

डिफरेंस टर्म इंश्योरेंस लाइफ इंश्योरेंस
प्रीमियम राशि बहुत कम टर्म इंश्योरेंस की तुलना में अधिक
मृत्यु लाभ परिवक्ता लाभ नहीं मैच्योरिटी और परिवक्ता लाभ
मैच्योरिटी लाभदेय नहीं देय
कवरेज लाभउच्च कवरेज लोअर कवरेज
पेड – अप / सरेंडर वैल्यूभुगतान और सरेंडर मूल्य जमा नहीं होता है।पेड अप और सरेंडर वैल्यू प्राप्त करता है।
फ्लेक्सिबिलिटी लचीला नहीं है लचीला है।
अधिकतम अवधि 67 वर्ष ( 18 साल से 75 वर्ष के बीच कवरेज) 71 वर्ष 18 से 99 वर्ष तक कवरेज अवधि

कौन सी पॉलिसी आपके लिए बेहतर होती है –

लाइफ इंश्योरेंस और टर्म इंश्योरेंस दोनों ही बेहतर विकल्प है, यह आप के ऊपर निर्भर करता है। आप किस स्थिति में कौन सी पॉलिसी खरीद सकते है, यदि आप छोटे समय के लिए पॉलिसी खरीदना चाहते है।

तो टर्म इंश्योरेंस खरीद सकते है, यह अधिक लाभकारी होती है, और इसकी प्रीमियम राशि में पैसे भी कम लगते है। इसके अलावा यदि आप लम्बे समय के लिए अर्थात लाइफ टाइम के लिए पॉलिसी लेना चाहते है, तो जीवन बीमा ले सकते है।

इस पालिसी में मृत्यु के बाद भी लाभ मिलता है, और परिवक्ता का लाभ भी मिलता है।

Leave a Comment

आप भी प्रोफेशनल की तरह फोटो खींच सकते हैं, ये 5 एप्स को आजमा कर देखें। यदि आपको भी अपना पासपोर्ट जल्दी चाहिए, तो ऐसे करें ऑनलाइन अप्लाई, और जानें कि इसमें कितना आएगा खर्च। इन ऐप्स के जरिए आप अपनी बीमारी के बारे में डॉक्टर से मुफ्त में सलाह ले सकते हैं। यहां जानें पूरी जानकारी. क्या आप भी इस प्रक्रिया के जरिए अपने फोन में Emergency SOS सेट करना चाहते हैं, तो यहां जानें पूरी जानकारी। अमीर बनने का आसान तरीका! जानें इंस्टाग्राम से कैसे कमाएं लाखों। अगर आप भी नए साल पर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इन बुकिंग साइट्स पर डिस्काउंट पा सकते हैं। जानिए पूरी जानकारी।