Aadhaar Card Update: अब बचे हैं चंद दिन… फिर फ्री में नहीं कर पाएंगे अपना आधार कार्ड अपडेट

Aadhaar Card Update: भारतीय नागरिकों के लिए आधार कार्ड एक अत्यंत महत्वपूर्ण दस्तावेज बन चुका है। यह न सिर्फ पहचान का प्रमाण है, बल्कि सरकारी और निजी क्षेत्रों में अनेक जरूरी कामों के लिए भी इसकी आवश्यकता होती है। आधार में व्यक्ति के बायोमेट्रिक डेटा, नाम, घर का पता, लिंग सहित कई महत्वपूर्ण जानकारियां शामिल ... Read more

Photo of author

Reported by Sheetal

Published on

Aadhaar Card Update: भारतीय नागरिकों के लिए आधार कार्ड एक अत्यंत महत्वपूर्ण दस्तावेज बन चुका है। यह न सिर्फ पहचान का प्रमाण है, बल्कि सरकारी और निजी क्षेत्रों में अनेक जरूरी कामों के लिए भी इसकी आवश्यकता होती है। आधार में व्यक्ति के बायोमेट्रिक डेटा, नाम, घर का पता, लिंग सहित कई महत्वपूर्ण जानकारियां शामिल होती हैं, जो इसे एक विश्वसनीय आई-डी प्रूफ बनाती हैं।

लेकिन, क्या आप जानते हैं कि आपके आधार कार्ड की जानकारी पुरानी होने पर आपके कई महत्वपूर्ण काम अटक सकते हैं? जी हां, आधार कार्ड में उपलब्ध जानकारी का समय-समय पर अपडेट होना बेहद जरूरी है। इसके अलावा, अद्यतन नहीं करने पर धोखाधड़ी जैसी आशंकाएं भी बढ़ जाती हैं।

Table of Contents

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

10 साल पुराने आधार कार्ड को करना होगा अपडेट

इस समस्या का समाधान करते हुए, केंद्र सरकार ने 10 साल पुराने आधार कार्डों को अपडेट करने की सलाह दी है। UIDAI इस उद्देश्य के लिए नागरिकों को निःशुल्क अपडेट सेवा प्रदान कर रहा है। अगर आपका आधार कार्ड भी 10 साल पुराना है, तो यह आपके लिए सुनहरा अवसर है कि आप इसे तुरंत अपडेट करवा लें।

आधार कार्ड का अपडेट न केवल आपकी पहचान को अधिक सुरक्षित बनाता है, बल्कि आपके दैनिक जीवन के अनेक कामों को भी सरल बनाता है। तो देर किस बात की? आज ही अपने आधार कार्ड को अपडेट करें और आसानी से अपने सभी कामों को निपटाएं।

इस तारीख तक करें फ्री में अपडेट

भारत सरकार की ओर से आधार कार्ड के अपडेट के लिए एक महत्वपूर्ण नोटिफिकेशन जारी किया गया है। आपके आधार कार्ड की जानकारी को अद्यतन करने की प्रक्रिया अब और भी सरल और सुविधाजनक हो गई है। UIDAI की वेबसाइट या नजदीकी आधार सेंटर पर जाकर आप इसे आसानी से अपडेट कर सकते हैं, और इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना होगा। यह मुफ्त सेवा 14 दिसंबर 2023 तक उपलब्ध है।

संबंधित खबर कौन हैं डॉ विकास दिव्यकृर्ति जिनके दृष्टि IAS पर बैन लगाने के लिए ट्रेंड कर रहा #BanDrishtiIAS

कौन हैं डॉ विकास दिव्यकृर्ति जिनके दृष्टि IAS पर बैन लगाने के लिए ट्रेंड कर रहा #BanDrishtiIAS

आधार कार्ड को ऑनलाइन और ऑफलाइन – दोनों तरीकों से अपडेट किया जा सकता है। कुछ कार्य जैसे बॉयोमेट्रिक अपडेट, जो ऑनलाइन नहीं हो सकते, के लिए आपको आधार सेंटर या CSC केंद्र पर जाना होगा। ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक करने से आप लंबी कतारों से बच सकते हैं। UIDAI की वेबसाइट पर इसे बुक करना बेहद आसान है।

देना होगा इतना चार्ज

हालांकि, UIDAI कुछ विशेष सेवाओं के लिए चार्ज लेता है। उदाहरण के लिए, 5 साल, 15 साल और 17 साल से ज्यादा उम्र वाले व्यक्तियों के आधार में बॉयोमेट्रिक अपडेट के लिए 100 रुपये का शुल्क है। वहीं, डेमोग्राफिक डेटा अपडेट के लिए 50 रुपये, कलर प्रिंट के लिए 30 रुपये, पहचान और पते के दस्तावेज अपडेट के लिए 25 रुपये, और पिन बेस्ड एड्रेस अपडेट के लिए 50 रुपये का शुल्क निर्धारित है।

लेकिन अच्छी खबर यह है कि 14 दिसंबर 2023 तक, कुछ चुनिंदा सेवाओं को निःशुल्क अपडेट किया जा सकता है। इसलिए, यदि आपका आधार कार्ड पुराना हो चुका है, तो इसे अद्यतन करने का यह सुनहरा मौका है। अपने आधार को अपडेट करें और अपनी पहचान को और अधिक सुरक्षित बनाएं। आज ही UIDAI की वेबसाइट पर जाएं और अपना अपॉइंटमेंट बुक करें, ताकि आप बिना किसी परेशानी के इस सेवा का लाभ उठा सकें।

संबंधित खबर पेंशनभोगियों के लिए राजस्थान सरकार का बड़ा तोहफा: 61 साल की उम्र के बाद हर साल 1% पेंशन वृद्धि

पेंशनभोगियों के लिए राजस्थान सरकार का बड़ा तोहफा: 61 साल की उम्र के बाद हर साल 1% पेंशन वृद्धि

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp