Ration Card Rules: इन परिस्थितियों में रद्द हो जाएगा आपका राशन कार्ड, जाने सरकार के नए नियम

राशन कार्ड के सरेंडर को लेकर चल रही ख़बरों में यह बात सामने आई है की राशन कार्ड से गलत तरीके से फ्री राशन की सुविधा का लाभ ले रहे लोगों पर राशन कार्ड सरेंडर करने की कार्यवाही की जा सकती है।

Photo of author

Reported by Shivam Nanda

Published on

Ration Card Rules Your ration card will be canceled in these circumstances, know the new rules of the government

Ration Card Rules: राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर सामने आई है, दरअसल राशन कार्ड सरेंडर को लेकर मीडिया में चल रही खबरों से आम लोगों में परेशानी बढ़ गई है। राशन कार्ड को लेकर अभी भी लोगों में कन्फ्यूजन बनी हुई है की किन परिस्थितियों में उनका राशन कार्ड निरस्त हो जाएगा या कौन से राशन कार्ड निरस्त नहीं किए जाएँगे।

आपको बता दें राशन कार्ड सरेंडर को कुछ नियम सरकार की और से बनाए गए है, ऐसे में यदि आप भी राशनकार्ड धारक है तो किन परिस्थितियों में आपको राशन कार्ड सरेंडर करना पड़ सकता है, चलिए जानते हैं इसकी पूरी जानकारी। )

LIC New Jeevan Shanti Policy: एलआईसी की इस शानदार पॉलिसी से बुढ़ापे में होगा पेंशन का इंतजाम, जाने डिटेल्स

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

जाने क्या है राशन कार्ड के नियम (Ration Card Rules)

राशन कार्ड के सरेंडर को लेकर चल रही ख़बरों में यह बात सामने आई है की राशन कार्ड से गलत तरीके से फ्री राशन की सुविधा का लाभ ले रहे लोगों पर राशन कार्ड सरेंडर करने की कार्यवाही की जा सकती है।

आपको बता दें सरकार ने कोरोना काल में महामारी के समय गरीबों के लिए फ्री राशन की व्यवस्था शुरू की थी, लेकिन अब रिकॉर्ड में यह बात आई है की कई ऐसे लोग भी राशन का लाभ ले रहे हैं, जो इस योजना के पात्र नहीं है।

ऐसे में यह खबर सामने आ रही है की सरकार इन पर सख्ती करेगी, हालांकि अभी तक इस पर सरकार की और से कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है।

लेकिन यदि आप भी योजना का लाभ ले रहे हैं तो आपको राशन कार्ड की शर्तों को आवश्य ही जान लेना चाहिए, फ्री राशन का लाभ ले रहे नागरिक यदि इसकी पात्रता को पूरा करते हैं तो उन्हें डरने की आवश्यकता नहीं है। इसके लिए आप इसकी पात्रता की जाँच करके यह तय कर सकते हैं की आपको कार्ड सरेंडर करना चाहिए या नहीं।

इन्हे करना होगा राशन कार्ड सरेंडर

सरकार की फ्री राशन योजना के नियमों के तहत यदि कार्ड धारक के पास खुद की आय से अर्जित 100 वर्ग मीटर का प्लाट/फ्लैट या माकन, चार पहिया गाड़ी/ ट्रेक्टर, शस्त्र लाइसेंस है या फिर गाँव में दो लाख और शहरों में तीन लाख सालाना से अधिक पारिवारिक इनकम है तो आप फ्री राशन के पात्र नहीं है। इसलिए आपको जल्द से जल्द तहसील और डीएसओ कार्यालय में राशन कार्ड सरेंडर करना होगा।

सरकार ने दी ये जानकारी

राशन कार्ड सरेंडर को लेकर मीडिया पर चल रही बहुत सी खबरों के बीच लोगों में हलचल को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने या साफकर दिया है की राशन कार्ड या वसूली को लेकर सरकार की तरफ से कोई आदेश जारी नहीं किया गया है।

इसके लिए समय-समय पर राशन कार्ड धारकों की छंटनी होती है। सरकार की तरफ से राशन लाभार्थियों की रिपोर्ट तैयार जरूर की जा रही है, लेकिन वसूली को लेकर कोई फैसला नहीं आया है।

यह खबरे भी देखे :-

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp