LIC New Jeevan Shanti Policy: एलआईसी की इस शानदार पॉलिसी से बुढ़ापे में होगा पेंशन का इंतजाम, जाने डिटेल्स

LIC New Jeevan Shanti Policy: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) समय-समय पर अपने ग्राहकों के लिए कई तरह की निवेश स्कीम्स की शुरुआत कर उनके भविष्य को सुरक्षित करने में मदद करता है।

यदि आप भी सेविंग्स को रिटायरमेंट के बाद अपने बुढ़ापे को सुरक्षित करने के लिए निवेश करना चाहते हैं तो आपके लिए एलआईसी की न्यू जीवन शांति पॉलिसी बेहद ही फायदेमंद साबित हो सकती है।

एलआईसी इस पॉलिसी के माध्यम से आप इसमें निवेश से अपने बुढ़ापे के खर्चे को आसानी से मेंटेन कर सकते हैं, इस पॉलिसी में आपको एक बार निवेश करने पर जीवनभर गारंटी के साथ पेंशन मिलेगी।

LIC New Jeevan Shanti Policy

एलआईसी की न्यू जीवन शांति प्लान एक नॉन लिंक्ड, नॉन पार्टिसिपेटिंग, इंडिविजुअल, सिंगल प्रीमियम, डेफर्ड एन्युटी प्लान है। इस प्लान में पॉलिसी धारक को एक बार ही एकमुश्त प्रीमियम का भुगतान करना होता है।

जीवन शांति पॉलिसी में आपके पास दो विकल्प मौजूद होते हैं, पहला यानी इमिडिएट एन्युटी और दूसरा है डेफर्ड एन्युटी। जैसा की हमने बताया की यह एक सिंगल प्रीमियम प्लान है यानी इमिडिएट एन्युटी के तहत पॉलिसी लेने के तुरंत बाद ही पेंशन की सुविधा मिल जाती है।

वहीं दूसरी यानी डेफर्ड एन्युटी के विकल्प में पॉलिसी लेने के 5, 10, 15 या 20 साल बाद पेंशन की सुविधा मिलती है, सबसे बड़ी बात इस पॉलिसी की यह भी है की आप चाहें तो अपनी पेंशन तुरंत भी शुरू करा सकते हैं।

निवेश पर इतनी मिलेगी पेंशन

जीवन शांति पॉलिसी में एन्युटी यानी पेंशन की पॉलिसी खरीदते समय ही फिक्स्ड कर दिया जाता है और डेफरमेंट पीरियड (पॉलिसी खरीदने के कितने समय बाद पेंशन मिलना शुरू होगी) बीत जाने के बाद पॉलिसी खरीदने वाले व्यक्ति को जिंदगी भर एन्युटी मिलती रहती है।

इस योजना के तहत पेंशन की रकम निश्चित नहीं है, आपकी निवेश, उम्र और डेफरमेंट पीरियड के अनुसार आपको पेंशन मिलेगी। निवेश और पेंशन शुरू होने के बीच की अवधि जितनी ज्यादा होगी या उम्र जितनी ज्यादा होगी आपको पेंशन उतनी ही मिलेगी। एलआईसी आपके निवेश पर बन रहे फीसदी के हिसाब से पेंशन देती है।

जाने इन्हे मिलेगा फायदा

एलआईसी की इस पेंशन योजना को खरीदने के लिए कम से कम 30 वर्ष और अधिकतम 85 वर्ष तक के व्यक्ति पात्र होंगे। पॉलिसी के दोनों विकल्पों के लिए पॉलिसी को लेते समय सालाना दरों की गारंटी दी जाएगी।

योजना के तहत विभिन्न वार्षिक विकल्प और वार्षिक भुगतान के मोड़ उपलब्ध हैं, लेकिन इस पॉलिसी को लेने के लिए पहले ध्यान रखें की एक बार चुने गए विकल्प को बदला नहीं जा सकता, योजना को ऑनलाइन और साथ ही ऑफलाइन भी खरीदा जा सकता हैं।

इसके अलावा जीवन शांति प्लान में लोन, पेंशन शुरू होने के एक साल बाद और इसे सरेंडर, पेंशन शुरू होने के तीन महीने बाद किया जा सकता है।

यह खबरे भी देखे :-

Leave a Comment

आप भी प्रोफेशनल की तरह फोटो खींच सकते हैं, ये 5 एप्स को आजमा कर देखें। यदि आपको भी अपना पासपोर्ट जल्दी चाहिए, तो ऐसे करें ऑनलाइन अप्लाई, और जानें कि इसमें कितना आएगा खर्च। इन ऐप्स के जरिए आप अपनी बीमारी के बारे में डॉक्टर से मुफ्त में सलाह ले सकते हैं। यहां जानें पूरी जानकारी. क्या आप भी इस प्रक्रिया के जरिए अपने फोन में Emergency SOS सेट करना चाहते हैं, तो यहां जानें पूरी जानकारी। अमीर बनने का आसान तरीका! जानें इंस्टाग्राम से कैसे कमाएं लाखों। अगर आप भी नए साल पर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इन बुकिंग साइट्स पर डिस्काउंट पा सकते हैं। जानिए पूरी जानकारी।