PM Kisan Yojana: किसान योजना की 15वीं किस्त में कटने वाले हैं कई लाभार्थियों के नाम, देखें किन करने से कटेंगे नाम

पीएम किसान योजना की 15वीं क़िस्त के आवेदन हेतु रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। रजिस्ट्रेशन करते समय लाभार्थी किसानों को अधिक सावधानी बरतनी होगी। रजिस्ट्रेशन में भरी गई जानकारी सही होनी चाहिए।

Photo of author

Reported by Sheetal

Published on

केंद्रीय सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं क़िस्त का भुगतान पहले ही किया जा चुका है। हालाँकि अभी तक आवेदन फॉर्म में त्रुटियां होने के कारण कुछ लाभार्थी किसानों को 14वीं क़िस्त का पैसा नहीं मिल पाया है। अब पीएम किसान योजना 15वीं क़िस्त का भुगतान किया जाएगा जिसमें कई लाभार्थियों के नाम कटने वाले है जानिए डिटेल में पूरी जानकारी –

क्या है PM Kisan Yojana?

पीएम किसान योजना का पूरा नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है। इस योजना के तहत किसानों को कृषि सम्बन्धी आवश्यकताओं की पूर्ति करने के लिए 6000 रूपये सालाना दिए जाते हैं। अब तक इस योजना (PM Kisan Yojana) के तहत लाभार्थी किसानों को 14 किस्तों का भुगतान किया जा चुका है। जल्द ही 15वीं क़िस्त का भुगतान भी किया जाएगा।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

आवेदन करते समय कुछ जरूरी बात ध्यान रखें

जानकारी के लिए बता दें पीएम किसान योजना की 15वीं क़िस्त के आवेदन हेतु रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। रजिस्ट्रेशन करते समय लाभार्थी किसानों को अधिक सावधानी बरतनी होगी। रजिस्ट्रेशन में भरी गई जानकारी सही होनी चाहिए। आवेदन फॉर्म में किसी भी प्रकार की कोई गलती नहीं होनी चाहिए। किसान परिवार का केवल एक ही व्यक्ति पीएम किसान सम्मान निधि योजना हेतु रजिस्ट्रेशन करवा सकता है।

लाभार्थी किसान आवेदन फॉर्म भरते समय रखें कि फॉर्म में वही नाम लिखा जाये जो उनके बैंक खाते में दर्ज है। साथ ही आधार नंबर भी ध्यानपूर्वक दर्ज करें। अगर आपके आवेदन फॉर्म में जरा सी भी गलती पायी जाती है तो ऐसी स्थिति में आपका नाम 15वीं क़िस्त में से काटा जा सकता है और आप 15वीं क़िस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं।

ऐसे देख सकेंगे पीएम किसान योजना क़िस्त की स्थिति

लाभार्थी किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क़िस्त की स्थिति पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर आसानी से देख सकते हैं। जानिए क्या है पूरी प्रक्रिया –

संबंधित खबर Govt Schemes for Women: महिलाओं के लिए हैं ये सरकारी योजनायें, देखें

Govt Schemes for Women: महिलाओं के लिए हैं ये सरकारी योजनायें, देखें

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ।
  • वेबसाइट का होम पेज ओपन होगा।
  • होम पेज पर Farmer’s Corner में जाएँ।
  • Know Your Status के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अगले पेज में Registration No. और कैप्चा कोड दर्ज करें।
  • अब Get Data के बटन पर क्लिक करें।
  • अगले पेज में पीएम किसान योजना क़िस्त की स्थिति खुलकर आ जाएगी।

केवल इन्हीं किसानों को मिलेगा क़िस्त का पैसा

यूपी कृषि विभाग के अनुसार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अगली क़िस्त का लाभ उन्हीं किसानो को मिलेगा जिन किसानों के बैंक खातों की आधार सीडिंग, केवाईसी और अन्य सभी कार्य पूर्ण होंगे। जिन लोगो के ये सभी कार्य पूर्ण नहीं होंगे उन्हें पीएम किसान योजना के तहत एक भी क़िस्त का लाभ नहीं मिलेगा और इसके जिम्मेदार वे स्वयं होंगे।

ईमेल और हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से होगा समाधान

जिन किसानों को पीएम किसान योजना से सम्बंधित कोई समस्या है वे लाभार्थी किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ईमेल आईडी [email protected] और हेल्पलाइन नंबर 155261, 1800115526 या 011-23381092, पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान आसानी से कर सकते हैं।

उपर्युक्त जानकारी में हमने आपसे PM Kisan Yojana के विषय में सूचना प्रदान की है। इस टॉपिक से जुडी अधिक जानकारी के लिए आप हमारे पेज को बुकमार्क कर सकते हैं। आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से सहायता मिलेगी।

संबंधित खबर बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना में पौष्टिक आहार के लिए मिलेंगे 1500 रुपये, ऐसे करें आवेदन

बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना में पौष्टिक आहार के लिए मिलेंगे 1500 रुपये, ऐसे करें आवेदन

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp