पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग ने शुरू किया विशेष अभियान: पारिवारिक पेंशनभोगियों को मिली राहत

पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग (DOPPW) ने पारिवारिक पेंशनभोगियों के लिए विशेष अभियान शुरू किया, जिसमें पेंशन बढ़ाने और बकाया एरियर का भुगतान शामिल है। इस अभियान के तहत, OROP-2 के मामलों का सफल निवारण हुआ। श्रीमती संतोष देवी को OROP-2 के तहत 5.10 लाख रुपये का एरियर मिला।

Photo of author

Reported by Sheetal

Published on

पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग ने शुरू किया विशेष अभियान: पारिवारिक पेंशनभोगियों को मिली राहत
Increase in pension under OROP-2

पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग (DOPPW) ने हाल ही में पारिवारिक पेंशनभोगियों के लिए एक विशेष अभियान का आयोजन किया, जिसका उद्देश्य पेंशनभोगियों की पेंशन को बढ़ाना और बकाया एरियर का भुगतान करना था। इस अभियान ने कई पेंशनभोगियों के लिए राहत और संतोष का कारण बना है।

OROP-2 के तहत पेंशन में बढ़ोतरी

इस विशेष अभियान के तहत एक महत्वपूर्ण मामला सामने आया, जिसमें एक पारिवारिक पेंशनभोगी को OROP-2 के तहत पेंशन और एरियर नहीं मिला था। इस मामले को अभियान में शामिल किया गया और सफलतापूर्वक निवारण किया गया। इसके परिणामस्वरूप, उनकी पेंशन OROP-2 के अनुसार बढ़ाई गई और 1 जुलाई 2019 से बकाया एरियर का भुगतान किया गया।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

OROP-2 में देरी के कारण

OROP (One Rank One Pension) के तहत हर 5 साल पर पेंशन में संशोधन किया जाता है। 1 जुलाई 2014 से OROP लागू की गई थी और दूसरा संशोधन 1 जुलाई 2019 से किया जाना था। हालांकि, यह मामला सुप्रीम कोर्ट में अटका हुआ था, जिसके कारण इसका भुगतान समय पर नहीं हो पाया। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद PCDA ने OROP-2 को लागू करने का निर्देश 20 जनवरी 2023 को जारी किया, जिसके तहत पेंशन और एरियर का भुगतान किया गया।

OROP-2 का लाभ कैसे मिला

सुप्रीम कोर्ट के निर्देशानुसार पारिवारिक पेंशनभोगियों को 30 अप्रैल 2023 तक OROP-2 की बकाया रकम मिलनी थी। 70 साल से अधिक उम्र के पेंशनरों को 30 जून 2023 तक बकाए का भुगतान किया जाना था, जबकि बाकी पेंशनधारकों को तीन समान किस्तों में बकाया का भुगतान किया जाना था: पहली किस्त 31 अगस्त 2023 तक, दूसरी किस्त 30 नवंबर 2023 तक और तीसरी किस्त 28 फरवरी 2024 तक।

श्रीमती संतोष देवी का मामला

सेना से रिटायर स्वर्गीय श्री केशर सिंह की पत्नी, श्रीमती संतोष देवी को PCDA परिपत्र संख्या 666 के अनुसार OROP-2 पेंशन और एरियर नहीं मिल रही थी। उन्होंने बार-बार प्रयास किया लेकिन सफलता नहीं मिली। अंततः उन्होंने 18 अप्रैल 2024 को CPENGRAMS पोर्टल पर शिकायत दर्ज की।

संबंधित खबर

इन अभिनेत्रियों के साथ हुआ उप्स मोमेंट, देखने वाले लोग भी हो गए शर्मिंदा

सेना ने 5 लाख 10 हजार रुपये बकाया एरियर का भुगतान किया

सेना ने एक महिला पेंशनभोगी को 5 लाख 10 हजार रुपये का बकाया एरियर का भुगतान किया है। श्रीमती संतोष देवी को यह राशि OROP-2 के तहत पेंशन में संशोधन न किए जाने के कारण मिली है। सेना ने इस मामले की गंभीरता को देखते हुए त्वरित कार्रवाई करते हुए न केवल बकाया एरियर का भुगतान किया है, बल्कि उनकी पेंशन को OROP-2 के अनुसार संशोधित करने का भी निर्देश दिया है।

श्रीमती संतोष देवी की सराहना

श्रीमती संतोष देवी ने पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग का धन्यवाद किया और इस विशेष अभियान की सराहना की। उन्होंने कहा, “हम सरकार के आभारी हैं जिन्होंने हमारे जैसे हजारों पेंशनभोगियों की समस्या का समाधान किया है। इस महत्वाकांक्षी योजना से लाखों पेंशनभोगी लाभान्वित होंगे।”

इस विशेष अभियान ने पेंशनभोगियों को राहत पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाता है कि वे अपने पेंशनभोगियों के कल्याण के लिए समर्पित हैं।

संबंधित खबर RBI ने रेपो रेट रखा 6.5% पर स्थिर, नहीं किया कोई बदलाव - लोन लेने वालों को मिलेगी राहत

RBI ने रेपो रेट रखा 6.5% पर स्थिर, नहीं किया कोई बदलाव - लोन लेने वालों को मिलेगी राहत

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp