केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों का DA/DR 4% बढ़ा: 50% DA का फायदा कब और कैसे मिलेगा? जानिए

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों का DA/DR 4% बढ़कर 50% हो गया है, जिससे उनकी सैलरी और पेंशन में महत्वपूर्ण सुधार होगा। यह बढ़ोतरी 1 जनवरी 2024 से प्रभावी होगी, और इसका लाभ सभी को मिलेगा। राज्य सरकारें भी जल्द ही इसी प्रकार की घोषणा कर सकती हैं।

Photo of author

Reported by Sheetal

Published on

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों का DA/DR 4% बढ़ा: 50% DA का फायदा कब और कैसे मिलेगा? जानिए
DA/DR of central employees and pensioners increased by 4%

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों के लिए एक बड़ी खुशखबरी आई है। हाल ही में, केंद्रीय सरकार ने उनके महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) में 4% की बढ़ोतरी की है, जिससे अब कुल DA/DR 46% से बढ़कर 50% हो गया है। यह बढ़ोतरी 1 जनवरी 2024 से प्रभावी होगी, जिससे कर्मचारियों और पेंशनधारकों को DA एरियर का भी भुगतान होगा।

क्यों है यह बढ़ोतरी खास?

इस बार की बढ़ोतरी विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे DA का स्तर 50% तक पहुंच गया है। इसके परिणामस्वरूप, कर्मचारियों और पेंशनधारकों के विभिन्न भत्तों में भी बढ़ोतरी होगी, जिसके लिए वे बेसब्री से प्रतीक्षा कर रहे थे। DA/DR हर साल दो बार बढ़ता है: एक बार जनवरी में और दूसरी बार जुलाई में। जुलाई 2023 से DA/DR 46% था, जिसका भुगतान अभी तक किया जा रहा था। अब जनवरी 2024 से यह बढ़कर 50% हो गया है, जिसका ऐलान केंद्रीय कैबिनेट बैठक में 7 मार्च को किया गया।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

राज्यों पर बढ़ा दबाव

केंद्र सरकार के इस ऐलान के बाद, राज्य सरकारों पर भी अपने कर्मचारियों और पेंशनधारकों का DA/DR बढ़ाने का दबाव बढ़ गया है। उत्तर प्रदेश सरकार ने इस संदर्भ में अपने कैबिनेट नोट को तैयार कर लिया है और लोकसभा चुनावों को देखते हुए जल्द ही इसकी घोषणा करने वाली है।

कौन-कौन से भत्ते बढ़ेंगे?

DA 50% होने से न केवल आपकी सैलरी और पेंशन में बढ़ोतरी होगी, बल्कि अन्य भत्तों में भी 20% तक का इजाफा होगा। इसका सीधा असर आपके घर भाड़ा भत्ता (HRA) पर पड़ेगा। उदाहरण के तौर पर:

  • जिन कर्मचारियों को अभी 27% HRA मिल रहा है, उनका HRA बढ़कर 30% हो जाएगा।
  • जिनको 18% HRA मिल रहा है, उनका 20% हो जाएगा।
  • जिनको 9% HRA मिल रहा है, उनका HRA 10% हो जाएगा।

ग्रेच्युटी में बंपर बढ़ोतरी

DA 50% होने का एक और बड़ा फायदा ग्रेच्युटी में मिलेगा। वर्तमान में, अधिकतम 20 लाख रुपये तक ग्रेच्युटी मिल सकती है, जो अब बढ़कर 25 लाख रुपये तक हो सकती है और यह पूरी तरह टैक्स फ्री होगी। हालांकि, सभी को 25 लाख रुपये की ग्रेच्युटी नहीं मिलेगी, क्योंकि यह कर्मचारी की कुल सेवा और बेसिक पे पर निर्भर करती है।

संबंधित खबर process-of-download-epf-passbook-in-hindi

पीएफ पासबुक डाउनलोड कैसे करें ? How to download EPF Passbook

कब होगा फैसला?

वित्त विभाग के गोपनीय सूत्रों के अनुसार, सोमवार को इस संबंध में घोषणा की जा सकती है। इस बढ़ोतरी से लगभग 16 लाख राज्य कर्मचारियों और 12 लाख पेंशनधारकों को सीधा फायदा होगा।

खुल गये नए रास्ते

50% DA होने के बाद सैलरी और पेंशन में और बढ़ोतरी के रास्ते खुल जाएंगे। भत्तों में वृद्धि के साथ-साथ नए वेतन आयोग का गठन भी किया जा सकता है। फिलहाल, फिटमेंट फैक्टर 2.57 है, जो बढ़कर 3.68 हो सकता है। इससे नई बेसिक सैलरी 18,000 रुपये से बढ़कर 26,000 रुपये हो जाएगी। अगर यह भी संभव नहीं होता, तो 50% DA को बेसिक में मर्ज करके नई सैलरी और पेंशन तैयार की जा सकती है।

केंद्र सरकार द्वारा DA/DR में 4% की बढ़ोतरी ने कर्मचारियों और पेंशनधारकों के लिए खुशखबरी लाई है। इस बढ़ोतरी से सैलरी, पेंशन और भत्तों में महत्वपूर्ण सुधार होगा। राज्य सरकारें भी अपने कर्मचारियों के लिए इसी प्रकार की बढ़ोतरी का ऐलान करने के लिए तैयार हैं। अब देखना यह होगा कि आने वाले दिनों में और क्या फैसले लिए जाते हैं।

संबंधित खबर PF Balance Check with UAN Number: ऐसे चेक करें यूएन नंबर से अपना PF बैलेंस

PF Balance Check with UAN Number: ऐसे चेक करें यूएन नंबर से अपना PF बैलेंस

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp