Bonafide Certificate: जैसा कि आप सभी जानते है सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए, सरकारी दस्तावेज बनाना तथा सरकारी जॉब आदि कार्यों को पूरा करने के लिए सरकारी सर्टिफिकेटों की आवश्यकता पड़ती है जिसके बिना हमारे ये सब काम अधूरे रह जाते है। ऐसी ही हम आपको एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बारे में बताने जा रहे है इसका नाम बोनाफाइड सर्टिफिकेट है इस सर्टिफिकेट की जरुरत हमारे इन सभी कामों को पूरा करने में किया जाता है और यह सर्टिफिकेट हर व्यक्ति के पास बना हुआ होना चाहिए।
हम आज आपको इस आर्टिकल में बोनाफाइड सर्टिफिकेट क्या होता है? और इसे बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? आदि से सम्बंधित सभी जानकारी प्रदान करने वाले है, इसके लिए आर्टिकल को अंत तक अवश्य देखें।
बोनाफाइड सर्टिफिकेट क्या होता है?
आपको बता दे बोनाफाइड सर्टिफिकेट से किसी भी व्यक्ति के मूल निवास की पहचान होती है अर्थात मूल निवास के नाम से ही बोनाफाइड सर्टिफिकेट की जाना जाता है। इस सर्टिफिकेट की हमे सरकारी कामों में आवश्यकता पड़ती है। इसके अतिरिक्त स्कूल एवं कॉलेजों में एडमिशन लेने तथा स्कॉलरशिप प्राप्त करने के लिए भी विद्यार्थियों को इस सर्टिफिकेट की जरुरत पड़ती है।
बोनाफाइड सर्टिफिकेट के माध्यम से हमे हमारे मूल निवासी होने का प्रमाण मिलता है कि हम किस राज्य में रह रहे है इससे यह सत्यापित किया जाता है। यदि आप कोई सरकारी नौकरी ढूंढ रहे है या इसके लिए अप्लाई कर रहे है तो आपको बोनाफाइड सर्टिफिकेट की आवश्यकता अवश्य पड़ती ही है। यह सर्टिफिकेट केवल एक ही राज्य में नहीं बनता बल्कि हर राज्य निवासियों को बनाना पड़ता है। इस सर्टिफिकेट को बनाने के लिए आप ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते है।
Bonafide Certificate के लिए जरुरी दस्तावेज
आवेदक के पास Bonafide Certificate बनाने के लिए कुछ जरुरी दस्तावेज होने आवशयक है जो निम्न प्रकार से है।
- राशन कार्ड
- आधार कार्ड
- जन्म प्रमाण पत्र
- दो पासपोर्ट साइज फोटो
- 10वीं और 12वीं की मार्कशीट
- वोटर आईडी कार्ड या फिर राशन कार्ड की फोटो कॉपी
- जिस भी जिले का मूल निवास बनेगा उस जिले में घर आवश्यक है।
- 10 साल पुराना का बिजली का बिल या फिर दस पुराना वोटर आईडी कार्ड
Bonafide Certificate ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया उत्तराखंड
यदि आप उत्तराखंड राज्य के मूल निवासी है तो आप नीचे दी हुई Bonafide Certificate ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को स्टेप बाई स्टेप फॉलो कर सकते है।
- आवेदन को सबसे पहले सरकार की योजनाओं हेतु ऑनलाइन पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट edistrict.uk.gov.in पर जाकर विजिट करना है।
- क्लिक करने के बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलेगा इसमें आपको सर्वप्रथम अपनी यूजर आईडी बनानी है। इसके लिए आपको होम पेज log पर जाना है।
- क्लिक करने के बाद एक नया पेज प्रदर्शित होगा।
- यदि आप पहले से रजिस्टर्ड नहीं है तो आपको sign up here के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
- अब आपसे इस पेज में जो भी जानकारी पूछी गई है उनको ध्यान से दर्ज करना है इसके पश्चात आपके registered मोबाइल नंबर एक ओटीपी आएगा।
- यहां पर आपके पास यूजर आईडी भी है और पासवर्ड भी है। नए पेज जाकर आपको सारी डिटेल्स भरनी है।
- सभी जानकारी को सही से दर्ज करके जमा करना है।
- इसके पश्चात आपके सामने नया पेज खुलकर आएगा इस पेज पर आपको application registration + के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
- क्लिक करने के बाद नया पेज ओपन होगा उसमे आपको new application के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
- फिर से नया पेज खुलेगा इसमें आपको पहले अपने विभाग को सेलेक्ट करना है उसके बाद मांगे गए सभी जरुरी डाक्यूमेंट्स को अपलोड करना है।
- डाक्यूमेंट्स को अपलोड करने के बाद आपकी स्क्रीन पर नया पेज खुलकर आएगा इसमें आपसे आपकी जानकारी पूछी गई है उन्हें आपको भर कर सबमिट करना है।
- अब आपके फॉर्म की सत्यता जांच होने के पश्चात आपका Bonafide Certificate प्रदान किया जाएगा।
- इस प्रकार आप इस प्रक्रिया को फॉलो करके आसानी से घर बैठे Bonafide Certificate की आवेदन प्रक्रिया को पूर्ण कर सकते है।