वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान, बजट 2024 में वरिष्ठ नागरिकों और पेंशनभोगियों को मिलेगी ये 5 बड़ी सुविधाएं

इस बजट में वरिष्ठ नागरिकों और पेंशनभोगियों के लिए कई राहतें दी जा सकती हैं, जिनमें बीमा कवर, आयकर छूट, हेल्थ पॉलिसी डिडक्शन और रेलवे किराये में छूट शामिल हैं। यह उनके आर्थिक और स्वास्थ्य सुरक्षा को बेहतर बनाएगा।

Photo of author

Reported by Sheetal

Published on

वित्त मंत्री का बड़ा ऐलान, बजट 2024 में वरिष्ठ नागरिकों और पेंशनभोगियों को मिलेगी ये 5 बड़ी सुविधाएं
Senior citizens and pensioners will get these 5 big facilities

आपको बताना चाहूंगा कि इस महीने 23 जुलाई को केंद्र सरकार का बजट पेश किया जाएगा। इस बजट से वरिष्ठ नागरिकों (Senior Citizens) और पेंशनभोगियों को बड़ी उम्मीदें हैं और सरकार भी इन उम्मीदों को पूरा करना चाहती है।

5 लाख रुपये तक का बीमा कवर

आयुष्मान भारत हेल्थ स्कीम का विस्तार किया जाएगा। इस योजना में अब 70 साल और उससे अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों और पेंशनभोगियों को शामिल किया जाएगा। इनको 5 लाख रुपये तक का बीमा कवर मिलेगा, जो भविष्य में 10 लाख रुपये तक बढ़ाया जा सकता है। इसमें शामिल होने के लिए किसी भी प्रकार की कोई शर्त नहीं होगी और उनकी आय भी नहीं देखी जाएगी। 23 जुलाई को बजट पेश होने के दौरान इसका ऐलान किया जाएगा।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

10 लाख रुपये की आय तक नहीं देना होगा टैक्स

इस बजट में पेंशनधारकों और वरिष्ठ नागरिकों को टैक्स के मामले में भी बड़ी राहत मिलने वाली है। अभी तक वरिष्ठ नागरिकों और पेंशनभोगियों के लिए इनकम टैक्स की छूट की सीमा 3 लाख रुपये है, जबकि सुपर सीनियर सिटीजन के लिए यह सीमा 5 लाख रुपये है। अब सरकार इस सीमा को बढ़ाकर 10 लाख रुपये करने जा रही है। इससे उन्हें 10 लाख रुपये वार्षिक आय तक कोई भी टैक्स नहीं देना पड़ेगा।

हेल्थ पॉलिसी पर 1 लाख रुपये का फायदा

हेल्थ पॉलिसी प्रीमियम पर मिलने वाली छूट को बढ़ाया जाएगा। कोविड महामारी के बाद हेल्थ पॉलिसी की मांग बढ़ गई थी, जिससे बीमा कंपनियों ने प्रीमियम बढ़ा दिया था। इसका सबसे ज्यादा असर वरिष्ठ नागरिकों और पेंशनभोगियों पर पड़ा। अब सरकार इस बजट में हेल्थ पॉलिसी प्रीमियम पर मिलने वाली छूट को बढ़ा सकती है। अभी तक आमजन को 25,000 रुपये तक और वरिष्ठ नागरिकों और पेंशनधारकों को 50,000 रुपये तक की छूट मिलती है, जो अब बढ़कर 1 लाख रुपये हो सकती है।

संबंधित खबर ऑनलाइन EPF का बैलेंस चेक कैसे करें? देखे पूरा प्रोसेस

ऑनलाइन EPF का बैलेंस चेक कैसे करें? देखे पूरा प्रोसेस

रेलवे किराये में छूट

रेलवे किराये में छूट को लेकर वरिष्ठ नागरिकों और पेंशनभोगियों को बड़ी राहत मिलने वाली है। कोरोना से पहले वरिष्ठ नागरिकों और पेंशनभोगियों को रेलवे किराये में 50% की छूट मिलती थी, जिसे बंद कर दिया गया था। अब सरकार इस छूट को फिर से बहाल कर सकती है और बजट में इसका ऐलान किया जा सकता है।

वरिष्ठ नागरिक सेविंग स्कीम को बनाया जाएगा आकर्षक

वरिष्ठ नागरिक सेविंग स्कीम में ब्याज की दर 8.2% है। सरकार इस स्कीम को और आकर्षक बनाने जा रही है ताकि पेंशनभोगी और वरिष्ठ नागरिक इसमें ज्यादा से ज्यादा निवेश कर सकें। अब इस स्कीम में ब्याज की दर बढ़ाई जाएगी, जिससे उन्हें ज्यादा फायदा होगा।

वरिष्ठ नागरिकों और पेंशनभोगियों के लिए यह बजट कई मायनों में राहत और खुशी लेकर आ सकता है। 23 जुलाई को पेश होने वाले इस बजट में कई ऐसे प्रावधान शामिल हो सकते हैं, जो उनकी आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाएंगे और उन्हें अधिक सुरक्षा और राहत प्रदान करेंगे। सरकार की इन योजनाओं से वरिष्ठ नागरिकों और पेंशनभोगियों की जीवन स्तर में सुधार आएगा।

संबंधित खबर Seven Days Name In English and Hindi : (सप्ताह के 7 दिनों के नाम)

Seven Days Name in English and Hindi: (सप्ताह के 7 दिनों के नाम)

Leave a Comment

WhatsApp Subscribe Button व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp