एंटरटेनमेंट

Who is Shrushti Tawade: ‘मैं नहीं तो कौन बे’, कौन हैं रैपर सृष्टि तावड़े, जिनके रैप की पूरी दुनिया हुई दीवानी?

एमटीवी में सांग रियलिटी शो "हसल 2.0" में प्रतिभाग करने वाली श्रुति तावड़े शो के विजेता के चुने जाने से पहले ही एक विजेता की तरह लोकप्रिय हो रही है। इसकी वजह है उनके लाजवाब रैप सांग जैसे 'मैं नहीं तो कौन बे' . ये गाना बहुत से लोगो के फ़ोन के साथ नामी सिंगरों के अकाउंट में पोस्ट हो चुका है।

आज कल सोशल मिडिया के वीडियोस और रील्स में ‘मैं नहीं तो कौन बे’ गाने को बहुत सुना और पसंद किया जा रहा है। MTv Hustle 2.0 शो में एक प्रतिभागी है Shrushti Tawade। इस गाने की लोकप्रिय को इसी बात से जाना जा सकता है कि ये जंगल की आग की तरह लोगों में फैल रहा है। अब लोगों के दिलों में पहुँच कर सरचढ़ने वाले इस गाने को किसने गया होगा। यही सवाल इस गाने के साथ बहुत से लोगों के दिमाग में घूम रहा है। इस लेख में आपको अपने इस सवाल का जवाब मिलेगा।

रैप गानो में दिलचस्पी लेने वाले लोगों ने MTv के एक टैलेंट हंट शो “हस्टल” का नाम तो सुना ही होगा। उन्होंने खुद इस गाने को बनाया है और इस समय ये गाना बहुत से लोगों के फोनो में बजता दिख रहा है। लोग इस गाने को गा रहे है और कुछ लोग इस गाने का इस्तेमाल रील वीडियों में भी करते दिख रहे है। अभी तो इस शो के विनर के नाम की घोषणा होनी बाकी है लेकिन सृष्टि तावड़े अभी से ही लोगों के दिलो को जीत चुकी है। उनका ये सांग इतना लोकप्रिय हो चुका है कि बहुत से नामी सिंगर अपने अकाउंट में इस सांग को शेयर कर रहे है।

सृष्टि तावड़े कौन है?

सृष्टि तावड़े महाराष्ट्र के मुंबई शहर में रहती है और यही पर साल 2002 में इनका जन्म हुआ था। सृष्टि ने अपनी स्कूली शिक्षा को नेशनल इंग्लिश हाई स्कूल से पूरी की है। इसके बाद वे एसएनडीटी महिला कॉलेज में स्नातक भी कर चुकी है। इसेक बाद इन्होने अंग्रेजी से पोस्ट-ग्रेजुएशन किया है। सृष्टि की खासियत यह है कि वे हिंदी, अंग्रेजी, मराठी, हरियाणवी, बंगाली भाषाओ में रैप सांग्स बना लेती है। वे एक प्रोफेशनल राइटर, कवि और व्यंगकारा है।

सृष्टि के अनुसार वे रैप गानों को मात्र 2 साल की उम्र से पसंद कर रही है। वे शुरू से ही अंडरग्राउंड कल्चर से बहुत प्रभावित रह चुकी है। उनके अनुसार “मुंबई से होने के कारण मुझे बचपन से ही रैप और पॉप कल्चर बहुत पसंद रहा है। मुझको अपने काम को सोशल मिडिया के माध्यम से फैलाना अच्छा लगता है। इसके लिए मैं अपने अनफिलटर लिरिक्स को जनता तक पहुँचाने के लिए इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करती हूँ।”

अपनी बात को रैप सांग से कहती है

सृष्टि के मुताबिक ‘मुझको जो कुछ भी कहना था उसको गानो के माध्यम से कहा। चूँकि मुझको ऐसा करना आता है।’ ध्यान दें सृष्टि ने अपने बचपन में डोमेस्टिक वायलेंस को भी सहा है। उन्होंने इस प्रकार के अनुभवों को अपने रैप सांग के जरिये लोगो को सुनाया और इससे लोगो की ऑंखें नम भी हुई थी।

लॉकडाउन में खुद को तैयार किया

सृष्टि के मुताबिक पहले वो अपने रैप टैलेंट को बहुत ज्यादा गंभीरता से नहीं लेती थी। उनका सपना तो एक प्रसिद्ध कवयित्री बनने का था। किन्तु कोविड के दौर में उन्होंने अपनी कविताओं को रैप गानों में चेंज कर दिया। बहुत हार्डवर्क के बाद ही उनको एमटीवी के रियलिटी शो ‘हसल 2.0’ में परफॉर्म करने का चांस मिला।

यह भी पढ़ें :- Bhediya: वरुण धवन की फिल्म ‘भेड़िया’ का नया पोस्टर आउट, शार्ट हेयर और हाथ में टॉर्च के साथ अलग लुक में नजर आई कृति सेनन

जज बादशाह ने सृष्टि की तारीफ

इस समय एमटीवी के हिप-हॉप सांग रियलिटी शो ‘हसल 2.0’ में बादशाह जज की भूमिका मे है। जिस समय बादशाह ने सृष्टि के रैप सांग को सुना था वो भी बहुत चौक गए थे। वे खुद को सृष्टि की तारीफे करने से रोक नहीं पाए थे। यह शो और भी अच्छे प्रतिभागी रैपर के लिए सोशल मिडिया पर काफी ट्रेंड कर रहा है।

अभी से काफी लोकप्रिय है सृष्टि

यदि सोशल मिडिया की दुनिया को देखें तो सृष्टि वहां पर किसी सेलेब्रिटी से कुछ कम नहीं है। अभी से उनके इंस्टाग्राम अकाउंट अपर 5 लाख से ज्यादा फॉलोवर्स हो चुके है। उनके ‘मैं नहीं तो कौन’ सांग के अलावा बहुत से रैप सॉन्ग लोगों की पसंद बने हुए है। इनमे से प्रमुख है – ‘भगवान बोल रहा हूँ’, ‘चिल किन्डा’, मेरा बचपन कहाँ’ जो कि यूट्यूब पर लाखों की संख्या में व्यूज रखते है। उनका ‘चिल किन्डा’ नाम का रैप सांग बहुत फेम ले चुका है।

वर्सटाइल रैप सॉन्ग लिखती है

सृष्टि ने बहुत सी म्यूजिकल पैरोडी लिख रखी है। वे इसका कारण बताते हुए कहती है कि उनको बहुत सी बातों को कहना होता है जिसके लिए वो अपने रैप सांग्स को माध्यम बना लेती है। कोविड के बाद से ही उन्होंने अपने को लेकर बहुत सी बातो को जाना और इन बातों को ही अपने रैप सांग्स की शक्ल दे डाली। वे बताती है कि इस क्षेत्र में बहुत सारा समय और हार्डवर्क देने के बाद ही उनको एमटीवी के हस्टल शो का प्रतिभागी बनने का चांस मिल पाया है। जो देश के पहले रैप और हिप-हॉप रियलिटी शो होने का सम्मान रखता है।

फिल्म गली-बॉय से इंस्पायर हुई

सृष्टि बताती है कि गली बॉय (2019) के कारण उनकी रूचि हिप-हॉप म्यूजिक ककी तरफ हुई। वे बताती है कि उनकी शैली को लेकर बहुत कम दिलचस्पी रही है। जब तक एक विशिष्ट कलाकार ने उनके इंस्टाग्राम फीड पर अपना रास्ता नहीं बनाया। उनकी सिंगिंग ताजगी से भरपूर थी और उनके गानों की तुकबंदी अपरंपरागत थी। उनके रियलिटी शो हसल में प्रतिभागियों की कोई कमी नहीं है लेकिन उन्होंने शो में एक अलग ही रंग और स्वाद पैदा किया। वे अपने प्रशंसकों के साथ शो के जज की भी पहली पसंद बनी हुई है।

नया ही दिलचस्प होता है – सृष्टि

उनका सबसे बड़ा टैलेंट अस्पष्टीकृत टॉपिक्स के ऊपर अपना दृष्टिकोण रखने की क्षमता। बहुत से लोगों उनके विचार से सहमति रखते होंगे। उनके मुताबिक एक बार किसी एक टॉपिक को लेकर सांग तैयार कर लिया तो इसके बाद इस बात का कोई मतलब नहीं रह जाता है। अगर कुछ नया नहीं है तो वह दिलचस्पी के लायक नहीं रहा जाता है। इस शो में हर एक प्रतिभागी अपने सोचने के अलग ठंग को सांग में प्रदर्शित कर रहा है। लेकिन उनके पास अलग और अद्भुत विचार है। श्रुति के मुताबिक यदि हम में से कुछ लोगों का सपोर्ट मिलता है तो यह लोगों के दिमाग को उड़ा सकता है।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
सिंगर जुबिन नौटियाल का हुआ एक्सीडेंट, पसली और सिर में आई गंभीर आई Jubin Nautiyal Accident Salman Khan Ex-Girlfriend Somy Ali :- Salman Khan पर Ex गर्लफ्रेंड सोमी अली ने लगाए गंभीर आरोप इन गलतियों की वजह से अटक जाती है PM Kisan Yojana की राशि, घर बैठें कराएं सही Mia Khalifa होंगी Bigg Boss की पहली वाइल्ड कार्ड कंटेस्टेंट Facebook पर ये पोस्ट करना पहुंचा देगा सीधे जेल!