रोजाना दाल क्यों खाना चाहिए? इसके अद्भुत फायदे जानने के बाद, यह सवाल नहीं पूछेंगे।

Credit-Getty Images

दाल के सेवन के बेशुमार फायदे

Credit-Healthifyme

1. न्यूट्रिएंट पावरहाउस- आयरन, जिंक, पोटेशियम और विटामिन बी जैसे जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर, दालें हमारे ओवरऑल हेल्थ को बेहतर बनाने में योगदान देती हैं

Credit-TV9 Bharatvarsh

2. प्रोटीन से भरपूर- दालें प्रोटीन का एक बेहतरीन प्लांट बेस्ड सोर्स हैं, जो उन्हें शाकाहारी लोगों के लिए अपनी प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक आदर्श विकल्प बनाती हैं।

Credit-NDTV

3. फाइबर रिच फूड- दालों में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो डाइजेस्टिव हेल्थ को बेहतर बनाता है। इससे कब्ज, अपच और गैस जैसी परेशानियां पास नहीं आती। 

Credit-nutrabay

4. दिल की सेहत- दालों में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो डाइजेस्टिव हेल्थ को बेहतर बनाता है। इससे कब्ज, अपच और गैस जैसी परेशानियां पास नहीं आती। 

Credit-Shutterstock

5. डायबिटीज में मददगार- दालों में मौजूद पोषक तत्व ब्लड शुगर के स्तर को स्थिर करने में मदद करते हैं, यही वजह है कि ज्यादातर डाइटीशिन डायबिटीज के मरीजों को दालें खाने की सलाह देते हैं। 

Credit-Wasatch Peak Family Practice

6. वजन होगा कम- दालों में प्रोटीन और फाइबर का कॉम्बिनेशन होता है, जो भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है और पेट भरे होने का अहसास देकर वजन घटाने में सहायता कर सकता है।

Credit-The Times of India

7. कैंसर का खतरा होगा कम कई रिसर्च से ये पता चलता है कि दालों का नियमित सेवन कुछ प्रकार के कैंसर, जिनमें कोलन कैंसर शामिल हैं, के खतरे को कम कर सकता है।

Credit-The Times of India