विटामिन D महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण हैं और इनकी कमी से ऐसे लक्षण  हो सकते हैं। यहां जानें पूरी जानकारी

Credit-Insider

मानव शरीर के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए विटामिन डी बहुत महत्वपूर्ण है, जैसे-जैसे महिलाओं की उम्र बढ़ती है, उनके शरीर में विटामिन डी की कमी होने लगती है।

Credit-Best Life

विटामिन डी धूप के जरिए हासिल किया जाता है, लेकिन अगर कई दिनों तक बादल या कोहरा छाया रहे तो आप कुछ फूड के जरिए भी इस न्यूट्रिएंट को हासिल कर सकते हैं। 

Credit-BBC Good Food

महिलाओं में विटामिन डी की कमी के लक्षण

Credit-GoodRx

हड्डियों में दर्द- हड्डियों को मजबूती देने के लिए आपको कैल्शियम रिच फूड का सेवन करना पड़ता है, लेकिन अगर शरीर में विटामिन डी की कमी है तो कैल्शियम का एब्जॉर्बशन बुरी तरह प्रभावित हो जाता है, जिससे हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। 

Credit-BistroMD

जल्दी बीमार पड़ना- जो महिलाएं विटामिन डी की डेफिशिएंसी की शिकार हैं उनकी इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है, जिसकी वजह से उन्हें कई तरह के वायरल इंफेक्शन और बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। 

Credit-The Today Show

देर से भरता है जख्म- शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाए तो जख्म, सर्जरी का घाव देर से भरता है। इसके साथ-साथ अगर चोट लग जाए, तो दर्द से जल्दी निजात नहीं मिल पाता। 

Credit-Flushing Hospital Medical 

कमजोरी और थकान- कई महिलाएं रोजाना के काम करने में थकान महसूस करती है, क्योंकि विटामिन डी की कमी से शरीर में कमजोरी आने लगती है और ब्लड शुगर लेवल काफी कम हो सकता है। 

Credit-TheLifeCo