तनाव को दूर करने के लिए शशांकासन से करें दिन की शुरुआत, इसे करने का तरीका जानें

Credit:-Pinterest

खुद को हेल्दी बनाए रखने के लिए शशांकासन का अभ्यास करना बेहद ज़रूरी है। इससे स्ट्रेस लेवल को भी कम किया जा सकता है।

Credit:-The Yoga Collective 

शशांकासन करने से आपका तनाव तो दूर होता ही ही साथ ही आपको और भी बहुत से फायदे होते है। 

Credit:-Yoga, Health & Fitness Blog 

1. हृदय रोग के जोखिम को करे कम 2.कब्ज की समस्या से राहत 3. पोश्चर में सुधार 4. वेटलॉस में सहायक

Credit:-The Yoga Collective 

इस योगासन को करने के लिए सबसे पहले वज्रासन की मुद्रा में बैठ जाएं। पीठ को एकदम सीधा रखें।

Credit:-Yoga in Daily Life 

गहरी सांस लें और फिर दोनों एड़ियों को हिप्स के नीचे दबाते हुए उंगलियों को बाहर की ओर निकालें।

Credit:-PharmEasy

दोनों बाजूओं को उपर की ओर उठाएं और सांस छोड़ें व कमर को आगे की ओर झुकाएं।

Credit:-Yoga in Daily Life 

अब दोनों हथेलियों और सिर को मैट पर टिका लें। आप चाहें, तो सिर के नीचे तकिया भी रख सकते हैं।

Credit:- YouTube 

30 सेकण्ड से 1 मिनट तक इसी मुद्रा में रहने के बाद दोबारा से वज्रासन में बैठ जाएं और शरीर को ढ़ीला छोड़ें।

Credit:-Adi  Yoga Ashram