ये हैं देहरादून के शीर्ष 10 सुंदर पर्यटन स्थल, इन पर्यटन स्थलों के बारे में पूरी जानकारी यहां जानें।

Credit-Holidayrider.Com

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून अपनी खूबसूरत वादियों के साथ-साथ पर्यटन स्थलों के लिए भी बहुत मशहूर है। 

Credit-OneDay.tours

१. जॉर्ज एवरेस्ट- मसूरी में जॉर्ज एवरेस्ट शिखर एक प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थल है। यह लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है और दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए सबसे अच्छा है।

Credit-Tripoto

2. मसूरी- 'पहाड़ों की रानी' कहा जाने वाला मसूरी पर्यटकों के लिए आकर्षक केंद्र रहा है। मसूरी में भी केंपटी फॉल ,कंपनी गार्डन जैसे कई बेहतरीन स्थान देखने लायक हैं। 

Credit-Misfit Wanderers

3. रोबर्स केव- डाकुओं की पुरानी गुफाएं जो आज लोगों के लिए घूमने की जगह बन गई हैं।  गुफाओं के बीच ठंडे पानी में पैदल चलना बहुत सुकून देता है। 

Credit-Doon Circle

4 . सहस्त्रधारा-  सहस्त्रधारा, नेचुरल वाटर पार्क कहा जाता है।  यहां गर्मियों में सैलानियों की भीड़ उमड़ पड़ती है। 

Credit-itinari

5. एफआरआई- 2000 एकड़ में फैला अंग्रेजों द्वारा बनाए गए फॉरेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट में यहां आपको खूबसूरत लोकेशन भी देखने को मिलती है। 

Credit-Pixels

6. बुद्ध मंदिर- देहरादून के क्लमेंटटाउन क्षेत्र में मौजूद बुद्ध मंदिर भारत ही नहीं विदेशों के पर्यटकों के लिए भी आकर्षण केंद्र है।  इसे मिन्ड्रोलिंग मॉनेस्ट्री भी कहा जाता है। 

Credit-Tripadvisor

7. मालसी डियर पार्क-  एनिमल लवर्स के लिए अभी देहरादून में एक बेहतरीन पार्क है और जिसका मालसी डियर पार्क है। यह प्राणी उद्यान 25 हेक्टेयर के क्षेत्र में फैला है जहां दो सींग वाले हिरण ,नीलगाय, तेंदुआ, मगरमच्छ , मोर , शुतुरमुर्ग जैसी कई प्रजातियां देखने को  मिलती है। 

Credit-Tour My India

8. गुरुद्वारा नानकसर- देहरादून के रायपुर क्षेत्र में स्थित गुरुद्वारा नानकसर एक विशाल और खूबसूरत सिख समुदाय का धार्मिक स्थल है।  यह हॉन्टेड प्लेस पर बनाया गया था। 

Credit-World Gurudwaras

9. खलंगा वार मेमोरियल- खलंगा वार मेमोरियल यह गोरखाली वीरों की बहादुरी की निशानी है। पहाड़ पर जंगलों के बीच खलंगा वार मेमोरियल को देखने के लिए लोग भारत ही नहीं नेपाल, भूटान और तिब्बत जैसे देशों से भी आते हैं। 

Credit-Tripadvisor

10.ऋषिकेश- योगनगरी के नाम से मशहूर ऋषिकेश अध्यात्म स्पर्श देता है तो वहीं यह उन लोगों के लिए खास है जो एडवेंचर्स पसंद करते हैं। रिवर राफ्टिंग, पैराग्लाइडिंग आदि जैसे रोमांच के साधन उपलब्ध हैं। 

Credit-wordpress.soegel.de