उज्जैन के आसपास हैं ये 5 सुंदर स्थान, आप भी इन जगहों पर घूमने का प्लान बना सकते हैं।

Credit-Trawell.in

उज्जैन के आसपास कुछ ऐसी खूबसूरत जगहें हैं जहां एक बार घूमने के बाद आप बार-बार जाना पसंद करेंगे।

Credit-MakeMyTrip

महाकाल की नगरी यानी उज्जैन भी कुछ ऐसी ही जगह है। शिप्रा नदी के तट पर स्थित उज्जैन मध्य प्रदेश के सबसे पवित्र शहरों में से एक है।

Credit-Yatraklick

लेकिन इस शहर की खूबसूरती जिस कदर भारत भर में प्रचलित है ठीक उसी तरह शहर के आसपास कुछ ऐसी जगहें हैं जो घूमने के लिहाज से बेहतरीन स्थान है।

Credit-iStock

देवास (Dewas):- देवास में आप कावड़िया हिल्स, मीठा तालाब देवास, शिप्रा बांध, पुष्पगिरी तीर्थ और शंकरगढ़ हिल्स जैसी अन्य कई जगहों पर परिवार, दोस्तों या पार्टनर एक साथ घूमने के लिए जा सकते हैं।

Credit-Local Guides Connect

रतलाम (Ratlam):- रतलाम मध्य प्रदेश का एक खूबसूरत जिला है।रतलाम जिले में आप बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान, कैक्टस गार्डन, धोलावाद डैम और हिमालय की तराई क्षेत्र में स्थित खरमौर अभयारण्य भी घूमने के लिए एक बेहतरीन पर्यटक स्थल है।

Credit-TheTravelShots

रालामंडल वाइल्ड लाइफ सैंक्चुरी :-रालामंडल वाइल्ड लाइफ सैंक्चुरी एक ऐसी जगह है जहां सिर्फ उज्जैन ही नहीं बल्कि मध्य प्रदेश के अन्य शहर से भी लोग घूमने के लिए पहुंचते हैं।

Credit-Wikipedia

जानापाव कुटी (Janapav Kuti)-ऊंचे-ऊंचे पहाड़ और हरियाली से घिरा यह स्थान सैलानियों के बीच काफी लोकप्रिय है। जानापाव कुटी को भगवान पशुराम का जन्म स्थान माना है। यह कुटी (पहाड़) कई दुर्लभ औषधीय जड़ी-बूटियों के लिए भी प्रसिद्ध है।

Credit-Holidify