इमली का टेस्ट हम में से कई लोगों को पसंद आता है, ये हमारी सेहत के लिए फायदेमंद भी होती है। यहां जानें इसके 4 फायदे।

Credit-BeBeautiful

इमली एक ऐसी चीज है जिसका नाम सुनते है ज्यादातर लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। भारत के कई टेस्टी रेसेपीज और स्ट्रीट फूड में इसे मिलाने से फ्लेवर पूरी तरह चटपचा हो जाता है। 

Credit-El Sabor

इमली खाने के फायदे:-

Credit-Everglades Farm

1. दिल की सेहत होगी बेहतर:-  एक लिमिट में इमली खाई जाए तो ये दिल की सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।  इमली पोटेशियम के साथ-साथ मैग्नीशियम का भी एक अच्छा सोर्स है जो स्वस्थ रक्तचाप संख्या बनाए रखने में मदद कर सकता है। 

Credit-The Indian Express

इसमें फ्लेवोनोइड्स जैसे पॉलीफेनोल्स भी होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं जिससे हार्ट अटैक का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। 

Credit-Black Shirts

2. आंतों की सेहत में होगा सुधार:- इमली एक टॉनिक, कार्मिनेटिव, एंटीसेप्टिक, क्लीनिंग एजेंट और फेब्रिफ्यूज के रूप में काम करती है। यह आंतों और पाचन के कामकाज को नियंत्रित कर सकता है। इससे गैस, अपच और कब्ज जैसे समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। 

Credit-Narayana Health

3. बढ़ जाएगी रोग प्रतिरोधक क्षमता:- इमली में कई गुण होते हैं जो आपके प्रतिरक्षा प्रणाली के कामकाज को बढ़ा सकते हैं। विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, फ्लेवोनोइड्स, कैरोटीन और अन्य पोषक तत्व आपकी इम्यूनिटी के लिए अच्छे माने जाते हैं। 

Credit-GoHealth Urgent Care

इससे बदलते मौसम में सर्दी, खांसी, फ्लू, बुखार और फ्लू का खतरा कम हो जाता है।

Credit-Metropolis Healthcare

4. इसमें एंटी-फंगल गुण होते हैं:- इमली में(Tamarindienal) होता है नामक कंपाउंड पाया जाता है, जो अपने एंटीफंगल गुणों के लिए मशहूर है, यही वजह है कि काफी हेल्थ एक्सपर्ट इसे खाने की सलाह देते हैं। 

Credit-Medium