इन चीजों को डेली डाइट में शामिल करने से ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा कम होता है, डायबिटीज के मरीज़ों को इसे जरूर आजमाना चाहिए।

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डायबिटीज के मरीजों को हमेशा इस बात को लेकर कंफ्यूजन रहती है कि कौन सा भोजन उनके लिए सही है और कौन सा नहीं। 

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रोजाना खाई जाने वाली कई ऐसी चीजें हैं जिससे खून में ग्लूकोज का स्तर नहीं बढ़ता और साथ ही इसके सेवन से शरीर को कई तरह के फायदे हो सकते हैं। 

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1. अंडे :- अंडे किसी सुपरफूड से कम नहीं है, डायबिटीज के मरीजों के लिए भी ये फायदेमंद है क्योंकि ये  इंसुलिन सेंसिटिवी (Insulin Sensitivity) और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है, 

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2. हरी पत्तेदार सब्जियां :- हरी पत्तेदार सब्जियां  हमारी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद है, इसलिए हमें पालक और केल जैसे वेजिटेबल का सेवन नियमित तौर पर करना चाहिए। 

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3. लहसुन:- इसमें विटामिन सी और विटामिन बी6 की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिससे ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करने में मदद मिलती है। 

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4. बेरीज:- बेरीज में कई चीजें शामिल है जैसे ब्लैकबेरी, ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी, इसमें पावरफुट एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं।  ये फाइबर और विटामिन सी से भरपूर होते हैं और इनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम है, इसलिए इससे शुगर नहीं बढ़ता।

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5. बींस :- बींस को प्रोटीन और फाइबर का रिच सोर्स माना जाता है, इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिसके कारण ब्लड ग्लूकोज लेवल ज्यादा नहीं बढ़ पाता। इसे डेली डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। 

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