यदि आपके बाल भी ऑयली हो जाते हैं, तो यहां इस समस्या से छुटकारा पाने के उपाय जानें।

Credit-iStock

अपनी त्वचा के साथ अपने बालों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है, क्योंकि आपकी सुंदरता में आपके बाल भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

Credit-iStock

हर किसी के स्कैल्प में नेचुरल तरीके के ऑयल आता है। ये आपके शरीर में उत्पन्न होने वाले सीबम के प्रोडक्शन पर डिपेंड करता है।

Credit-Head and Shoulders

जब सीबम ज्यादा बनता है तो स्कैल्प और ज्यादा ऑयली दिखने लगते हैं। जिसकी वजह से बाल काफी ज्यादा ऑयली नजर आने लगतें हैं।

Credit-Cocosoul

इसके कई कारण हो सकते हैं, जिनमें कुछ उपाय अपनाए जा सकते हैं।

Credit-Aaranyaa

1. गलत शैंपू और कंडीशनर कारण- आपने कुछ ऐसे शैम्पू और कंडीशनर को प्रयोग किया, जो आपके बालों को सूट नहीं करतें उनमें मौजूद केमिकल्स, पैराबेन, सिलिकॉन, सल्फेट, और पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स, बालों के मस्तिष्क से प्राकृतिक तेल को कम कर देते हैं, जिसके कारण बाल जल्दी ओयली होने लगते हैं। 

Credit-iStock

इसके लिए सही शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल और पौष्टिक आहार लेने से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

Credit-tnbvietnam

2. गर्म पानी के उपयोग के कारण- अगर आपके बाल बहुत जल्दी चिपचिपे नजर आते हैं तो ऐसे में आपको अपने बालों की सही देखभाल करने की जरूरत है। इसलिए मौसम भले ठंड का हो, लेकिन आप बालों को धोने के लिए गरम पानी का उपयोग न करें।

Credit-Vecteezy

अपनी अच्छी डाइट-अपनी हेयर की हेल्थ का भी ध्यान रखते हुए बालों को पोषण देने वाली चीजों का उपयोग करें। अपनी डाइट में जिंक, विटामिन ए और ओमेगा-3 फैटी एसिड सहित जरूरी पोषक तत्व खाएं, जिससे बालों को पूरा पोषण मिले।

Credit-Harvard Health - Harvard University

3. बालों में अधिक प्रोडक्ट इस्तेमाल ना करें - बहुत सारे हेयर स्टाइलिंग का प्रयोग न करें। जैसे सीरम, हेयर जेल और हेयरस्प्रे या कोई खुद से बनाया प्रोडक्ट आदि स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का अधिक प्रयोग करने से स्कैल्प में ऑयल अधिक मात्रा में निकल सकता है, जिससे बाल चिपचिपे महसूस होने लगतें हैं।

Credit-Martha Stewart

4 .पूरे सप्ताह बालों पर ऑयली न लगाये - कुछ लोगों की यह आदत होती है कि वे अपने बालों पर ऑयल लगाते हैं। उसके बाद उसको पूरे हफ्ते लगा रहने देते हैं। इससे आपके बाल बहुत जल्द ऑयली हो जाते हैं,

Credit-StyleCraze

इसलिए आपको अपनी इस आदत को बदलना चाहिए। आप बालों में रात को ऑयल लगा कर उसे सुबह धो सकते हैं।

Credit-All Things Hair UK

आप दही और नींबू का रस लगाएं-अगर आप ऑयली स्कैल्प से परेशान हैं तो दही और नींबू के इस्तेमाल करें। इसके लिए आपको बस एक कटोरे में दही लेना है और इसमें आधा नींबू का रस मिलाना है। 

Credit-Hello Glow

इस मास्क को अपने स्कैल्प पर कुछ समय के लिए लगाएं और बाद में सादे पानी से धो दें।

Credit-Head and Shoulders Anti

हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल जरूर करें। बाल धोने के लिए आप गुनगुने या ठंडे पानी का उपयोग करें।

Credit-Adobe Stock