अगर आप भी लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करते हैं तो जानिए सीढ़ियां चढ़ने के क्या फायदे होते हैं।

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भागदौड़ भरी जिंदगी में समय कम होने के कारण खुद को फिट रखना एक टास्क जैसा लगता है। हालांकि, अगर थोड़ी सी कोशिश की जाए तो फिटनेस कोई बड़ी चुनौती नहीं है।

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फिट रहने के लिए लोग अक्सर पास के पार्क या खुली जगहों पर रनिंग करते नजर आते हैं। फिर भी चलने या फिर दौड़ने के मुकाबले सीढ़ियों पर चढ़ना काफी ज्यादा मेहनत का काम लगता है। 

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सीढ़ियां चढ़ने से सेहत को कई फायदे होते हैं।

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दिल के लिए फायदेमंद है सीढ़ियां चढ़ना-  सीढ़ियों पर चढ़ना एक अच्छा तरीका है, दिल की सेहत को दुरुस्त बनाए रखने का। 

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पाचन में होता है सुधार, रहेंगे फिट- सीढ़ियां चढ़ने से मेटाबॉलिज्म रेट में सुधार आता है, जिससे वजन को कंट्रोल में रखने में हेल्प मिलती है और आप फिट बने रहते हैं। 

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मसल्स को फायदा- एक बोरिंग और इनएक्टिव दिन के बीच में सीढ़ियां चढ़ना और उतरना बॉडी मूवमेंट करना का एक शानदार तरीका है। इससे मसल्स को मजबूत बनाया जा सकता है,

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ये बात भी ध्यान में रखना है जरूरी सीढ़ियां चढ़ना और उतरना वजन को कंट्रोल में रखने से लेकर कई तरह से फायदा पहुंचा सकता है, लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किसी स्पीड से और कितनी देर तक सीढ़ियां चढ़ते हैं। 

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