क्या आपका बच्चा भी बात-बात पर गुस्सा करता है? उसे संभालने के लिए कौन-कौन से तरीके हो सकते हैं, यहां जानिए।

Credit-iStock

 बच्चों का गुस्सा एक सामान्य बात है।  ऐसे बच्चों को संभालना का एक चुनौतीपूर्ण पहलू हो सकता है। 

Credit-ocean property

किशोरावस्था में इस तरह की झड़पें काफी आम हैं।  अपने और अपने बच्चे के प्रति दयालु रहें और इन प्रभावी रणनीतियों को अपनाकर उन तर्कों को सुलझाने का प्रयास करें। 

Credit-Mom News Daily

अगर आपका बच्चा भी बात-बात पर गुस्सा करता है तो घबराएं नहीं। यहां हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे जो आपके बच्चे की मदद करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

Credit-Children's Medical Center

बच्चे के गुस्से के कारण को समझें:- सबसे पहले, यह समझना महत्वपूर्ण है कि आपके बच्चे का गुस्सा क्यों हो रहा है. क्या वह किसी बात से परेशान है? क्या उसे कोई डर है? या क्या उसे किसी चीज की आवश्यकता है?

Credit-Mommy Evolution

बच्चे के गुस्से के कारण को समझने से आपको उसे सही तरीके से संभालने में मदद मिलेगी। 

Credit-FirstCry Parenting

बच्चे के गुस्से को नियंत्रित करने के तरीके सिखाए:- बच्चों के  गुस्से को नियंत्रित करने के तरीके सिखाना महत्वपूर्ण है।  उन्हें बताएं कि गुस्सा एक सामान्य भावना है, 

Credit-Verywell Family

लेकिन इसे सही तरीके से व्यक्त करना सीखना चाहिए।  उन्हें कुछ शारीरिक व्यायाम करने, गहरी सांस लेने या किसी वयस्क से बात करने जैसे तरीके सिखाएं। , 

Credit-Saraswati Shishukunj

बच्चे को प्यार और सपोर्ट दें:- बच्चे को बताएं कि आप उसकी भावनाओं को समझते हैं और उसे प्यार करते हैं। उसे यह भी बताएं कि आप उसकी मदद करना चाहते हैं। 

Credit-Freepik

एक्सपर्ट की मदद लें:- अगर आप अपने बच्चे की मदद करने में असमर्थ महसूस कर रहे हैं, तो पेशेवर की मदद लें।  एक काउंसलर या थेरेपिस्ट आपके बच्चे के गुस्से के कारणों को समझने और उसे ठीक करने में मदद कर सकता है। 

Credit-The Times of India