न्यूज़

Kedarnath helicopter crash: केदारनाथ से गुप्तकाशी जा रहा हेलीकॉप्टर गरुड़चट्टी में क्रैश, पायलट समेत सात लोगों की मौत

केदारनाथ से कुल 6 यात्रियों को लेकर चला आर्यन हैली कंपनी का हेलीकॉप्टर दुर्घटना का शिकार हो गया। इस क्रेश (Helicopter Crash) के बाद पायलट को मिलकर कुल 7 लोगों की मौत हो गयी।

केदारनाथ की पहाड़ियों में हेलीकॉप्टर की आवाजाही से शोर होता रहता है किन्तु मंगलवार के दिन लोगों को एक अजीब सी आवाज सुनने को मिली जब कोहरे के बीच में गरुड़चट्टी की पहाड़ी में हेलीकॉप्टर हादसे का शिकार हो गया। वहाँ पर मौजूद यात्रीगण इस भयानक मंजर को बस देखते ही रह गए। लोगों को वहाँ पर तीज आवाजे, धुँआ और आग की लपट दिखाई दी। यहाँ की वादियों में हेलीकाप्टर की आवाजे एक सामान्य सी बात है लेकिन इस प्रकार की तेज और कड़कड़ाती आवाज यदाकदा ही सुनाई देती है।

इस प्रकार की आवाज सुनकर ही किसी दुर्घटना या फिर हेलीकॉप्टर में खराबी का संकेत देती है। सुबह का समय होने की वजह से गरुड़चट्टी (Garudchatti) के ठीक सामने ही यात्रा मार्ग में भारी मात्रा में यात्रियों की आवाजाही हो रही थी। यह सभी लोग पहाड़ी पर हेलीकाप्टर के टकराने से चौक पड़ें। पहाड़ी पर बहुत सालों से निवास कर रहे संत ललित बाबा ने बताया कि मौसम गड़बड़ होने के बाद भी हेलीकॉप्टर ने उडान जारी रखी और केदारनाथ से उड़ते ही गरुड़चट्टी पहाड़ी से टकरा गया।

हेलीकॉप्टर क्रेश में 7 लोगों की जान गई

केदारनाथ से कुल 6 यात्रियों को लेकर चला आर्यन हैली कंपनी का हेलीकॉप्टर दुर्घटना का शिकार हो गया। इस क्रेश (Helicopter Crash) के बाद पायलट को मिलकर कुल 7 लोगों की मौत हो गयी। इन मृतकों में महिलाओं की संख्या 4 है। ये मृतक गुजरात और तमिलनाडु राज्यों से है। इस दुर्घटना का कारण ख़राब मौसम और अचानक कोहरे का ज्यादा मात्रा में छा जाना बताया जा रहा है। SDRF, DDRF और पुलिस की टीमें हादसे के समय बचाव कार्य करती दिखाई दी।

  • हेलीकॉप्टर केदारनाथ से यात्रियों को लेकर गुप्तकाशी जा रहा था।
  • खरब मौसम और कोहरा हादसे की वजह बताई गयी।
  • गरुड़चट्टी के पास क्रेश होने पर पायलट सहित 7 लोगों की मृत्यु।

दस सालों में दूसरी बड़ी हेलीकॉप्टर दुर्घटना

पिछले 12 वर्षों में केदारनाथ स्थित गरुड़चट्टी-देवदर्शनी में हेलीकॉप्टर दूसरी बार ऐसी भयावह दुर्घटनाग्रस्त का शिकार हुआ है। इस प्रकार की घटना 25 जून 2013 के दिन राहत काम करने वाला सेना का MI-17 हेलीकॉप्टर के साथ भी हुई थी। ये हवाईजहाज जंगलचट्टी की पहाड़ियों में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस दुर्घटना में सेना के 20 अधिकारी एवं सैनिक शहीद हो गए थे। बहुत दिनों की खोजबीन के बाद ही उन लोगों के शव मिल पाए थे।

तह भी पढ़ें :- Nitin Gadkari Opens Sohna Highway : नितिन गडकरी के इस फैसले ने जीता करोड़ों लोगों का दिल, अब 20 मिनट में तय होगा घंटो का सफर

यहाँ हुए अन्य हेलीकॉप्टर हादसे

साल 2010 में यात्रा के सीजन के समय हेलीकॉप्टर की दुर्घटना की पहली खबर आयी थी। इसके दुर्घटना में हेलीकॉप्टर के पंखे में आ जाने पर नौजवान की मृत्यु हो गयी थी। इसी प्रकार से जून 2013 में आई आपदा में रहत कार्य करने वाला एक प्राइवेट कंपनी का हेलीकॉप्टर 21 जून को जंगलचट्टी के पास ही दुर्घटनाग्रस्त हो चुका है।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
सिंगर जुबिन नौटियाल का हुआ एक्सीडेंट, पसली और सिर में आई गंभीर आई Jubin Nautiyal Accident Salman Khan Ex-Girlfriend Somy Ali :- Salman Khan पर Ex गर्लफ्रेंड सोमी अली ने लगाए गंभीर आरोप इन गलतियों की वजह से अटक जाती है PM Kisan Yojana की राशि, घर बैठें कराएं सही Mia Khalifa होंगी Bigg Boss की पहली वाइल्ड कार्ड कंटेस्टेंट Facebook पर ये पोस्ट करना पहुंचा देगा सीधे जेल!