एजुकेशन

UPTET 2022 Notification: यूपीटीईटी परीक्षा नोटिफिकेशन से जुड़े ये रही पूरी डिटेल और डायरेक्ट लिंक

UPTET 2022 Notification: उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) द्वारा उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए इसी महीने नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। हर वर्ष उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड इसी टीईटी की परीक्षा आयोजित करता है, जिसके लिए वह ऑनलाइन भर्ती का नोटिफिकेशन मई में इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी करता है और परीक्षा जुलाई से अगस्त के बीच आयोजित की जाती है, जिसमे लाखों उम्मीदवार भर्ती के लिए आवेदन करते हैं। हालाकिं इस वर्ष अभी तक बोर्ड द्वारा UPTET 2022 भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है, जिसे इस महीने जारी होने की उम्मीद जताई जा रही है।

यूपीटीईटी परीक्षा नोटिफिकेशन 2022

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड द्वारा अपनी ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी किया जा सकता है। पिछले साल की बात करें तो यूपी टीईटी परीक्षा 2021 हेतु आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए परीक्षा 28 नवंबर को निर्धारित की गई थी, हालाकिं पेपर लीक होने के कारण परीक्षा स्थगित कर दी गई थी। इसके बाद इस परीक्षा का आयोजन 23 जनवरी 2022 को किया गया, इस परीक्षा का रिजल्ट अप्रैल 2022 में जारी किया गया था। इस साल यूपीटीईटी नोटिफिकेशन को सितंबर में जारी होने की उम्मीद जताई जा रही है, जिसके बाद उम्मीदवार परीक्षा का नोटिफिकेशन चेक कर सकेंगे।

इस परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवारों को यूपी के प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्कूलों में टीचर बनने का मौका मिलता है, इसके लिए परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को कम से कम 60 फीसदी नंबर (आरक्षित वर्ग के लिए 55 फीसदी) लाने जरुरी है। यूपीटीईटी परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को UPTET पात्रता प्रमाणपत्र से सम्मानित किया जाएगा, जिसकी वैधता लाइफटाइम रहेगी।

Indian Railways: रेलवे ने दी करोड़ों लोगों को बड़ी सौगात, अब ट्रैन में यात्रियों को फ्री में मिलेगी ये सुविधा, नहीं देना होगा एक भी पैसा

यूपीटीईटी परीक्षा 2022 पात्रता मापदंड

यूपीटीईटी परीक्षा 2022 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को इसकी निर्धारित पात्रताओं को पूरा करना होगा, जो इस प्रकार है।

शैक्षणिक योग्यता – UPTET 2022 के लिए उम्मीदवारों के पास कम से कम 50 फीसदी (रिजर्व कैटेगरी के लिए 45 फीसदी) नंबरों से यूजीसी से मान्यता प्राप्त कॉलेज की ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।

आयु सीमा – इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु 18 से 35 साल के बीच होनी चाहिए।

यूपीटीईटी परीक्षा पैटर्न चेक कर लें

बता दें यूपीटीईटी परीक्षा में दो पेपर होते हैं, जिसमे से पहला पेपर प्राइमरी टीचर (PRT) के लिए, क्लास 1 से 5 तक पढ़ाने वाले टीचर्स के लिए होता है। वहीं दूसरा पेपर ट्रैंड ग्रेजुएट शिक्षक (TGT) के लिए है, जो क्लास 6 से 8 तक के बच्चों को पढ़ाने के लिए आयोजित किया जाता है, इसके अतिरिक्त यदि कोई उम्मीदवार प्राइमरी एवं अपर प्राइमरी में अध्यापक बनने की इच्छा रखते है तो उन्हें पेपर 1 और पेपर 2 दोनों ही पास करने होंगे।

UPTET पेपर 1 के लिए अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 600 रूपये आवेदन शुल्क, SC/ST उम्मीदवारों को 400 रूपये और दिव्यांगजनों को 100 रूपये आवेदन शुल्क देना होगा।

UPTET पेपर 2 के लिए अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 1200 रूपये आवेदन शुल्क, SC/ST उम्मीदवारों को 800 रूपये और दिव्यांगजनों को 100 रूपये आवेदन शुल्क देना होगा।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button