एजुकेशन

UPSSSC Forest Guard Recruitment 2022: यूपी में वन रक्षक के 701 पदों पर निकली भर्ती, मिलेगी मोटी सैलरी

UPSSSC Forest Guard Recruitment 2022: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए वन रक्षक के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं, जिसके लिए आयोग द्वारा अपनी ऑफिसियल वेबसाइट upsssc.gov.in पर 22 सितंबर को कुल 701 वन रक्षक (वन दरोगा) पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इस भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 17 अक्टूबर 2022 से शुरू हो जाएगी, जिसमे आवेदन के इच्छुक व UPSSSC पीईटी 2021 उत्तीर्ण योग्य उम्मीदवार भर्ती के लिए इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर 6 नवंबर 2022 तक रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे, आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 13 नवंबर 2022 तक शुल्क भुगतान के साथ आवेदन पत्र में संशोधन करना होगा।

यूपी में वन रक्षक के 701 पदों पर निकली भर्ती

यूपीएसएसएससी ने वन एवं वन्यजीव विभाग में प्रधान मुख्य वन संरक्षक के अधीन वन दरोगा के 701 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किए हैं, इन रिक्तियों में से 288 अनारक्षित, जबकि 160 एससी, 20 एसटी, 163 ओबीसी और 70 ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्म्मीद्वारों के लिए आरक्षित हैं, इन पदों पर जल्द ही आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी। आयोग द्वारा भर्ती के लिए जारी नोटिफिकेशन में दिए गए विषय में किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट उम्मीदवार यूपीएसएसएससी वन रक्षक भर्ती 2022 के लिए आवेदन कर सकेंगे।

UPSSSC वन रक्षक भर्ती 2022 योग्यता

शैक्षणिक योग्यता – भर्ती के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त उच्च शिक्षा संसथान से निर्धारित विषयों में ग्रेजुएट उम्मीदवार आवेदन के पात्र होंगे। इन विषयों में गणित, भौतिक विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, जन्तु विज्ञान, वानिकी, भूगर्भ विज्ञान, कृषि सांख्यिकी और पर्यायवरण विज्ञान शामिल है। इसके अतिरिक्त उम्मीदवारों को यूपीएसएसएससी द्वारा आयोजित प्रारम्भिक आर्हता परीक्षा में स्कोर प्राप्त किया होना चाहिए।

आयु सीमा – इन पदों पर भर्ती के लिए 1 जुलाई 2022 को 21 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए, हालाकिं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

RSMSSB CET Recruitment 2022: जेलर, पटवारी, सुपरवाइजर समेत 2996 पदों पर भर्ती भर्ती के लिए आवेदन शुरू, आयु सीमा 40 साल

आवेदन शुल्क

UPSSSC वन रक्षक भर्ती 2022 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन के साथ शुल्क भुगतान करना होगा, जिसके बाद ही आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो सकेगी, इसके लिए उम्मीदवार को आवेदन के लिए 25 रूपये देने होंगे। उम्मीद्वारों को 13 नवंबर 2022 तक आवेदन फीस ऑनलाइन मोड में जमा करनी होगी।

UPSSSC वन रक्षक भर्ती चयन प्रक्रिया

यूपी वन रक्षक भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया चार चरणों पर आधारित होगी, जिसमे लिखित परीक्षा, शारीरिक मापन परिक्षण और शारीरिक दक्षता परीक्षा (PMT और PET), डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और चिकित्सा टेस्ट शामिल हैं। यूपीएसएसएससी वन रक्षक भर्ती 2022 के लिए जारी अधिसूचना के मुताबिक भर्ती में चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 29,200 से लेकर 92,300 रूपये (स्तर-5) (ग्रेड पे 2800) रूपये प्रतिमाह वेतन दिया जाएगा। वन रक्षक भर्ती के लिए मुख्य परीक्षा हेतु आयोग द्वारा परीक्षा पैटर्न जल्द ही इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

सम्बंधित खबर

कमेंट

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
विधवा पेंशन योजना 2022: Vidhwa Pension ऑनलाइन आवेदन New CDS of India Anil Chauhan: जानिए कौन हैं अनिल चौहान