एजुकेशन

UP Police Recruitment 2022: जल्द ही यूपी पुलिस में 2430 रिक्तियों के लिए होगी परीक्षा आयोजित, ये है UPPRPB के लेटेस्ट अपडेट

UP Police Recruitment 2022: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती और प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) रेडियो ब्रांच के तहत 2430 पदों पर चयन को लेकर भर्ती परीक्षा का आयोजन करने जा रहा है, पुलिस भर्ती की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए पुलिस भर्ती के माध्यम से कुल पदों में से 1374 खाली पद सहायक ऑपरेटर के लिए, 936 पद हेड ऑपरेटर के लिए और 120 खाली पद वर्कशॉप हैंड के लिए हैं। बता दें अब बोर्ड 5.39 लाख उम्मीदवारों के लिए परीक्षा आयोजित करेगा, जिसके लिए बोर्ड ने कंपनियों और परीक्षा एजेंसियों से टेंडर आमंत्रित किए हैं।

आवेदनों की संख्या

यूपी पुलिस भर्ती 2022 की बात करें के इसके लिए बोर्ड को 539841 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिसमे असिस्टेंट ऑपरेटर के पद पर भर्ती के लिए 389711 आवेदन प्राप्त हुए हैं, वहीं हेड ऑपरेटर के पद पर भर्ती के लिए कुल 76516 आवेदन मिले हैं और इसके अलावा वर्कशॉप हैंड के लिए 73614 आवेदन प्राप्त हुए हैं।

जाने इस महीने आयोजित की जा सकती है परीक्षा

यूपी के विभिन्न केंद्रों पर लिखित परीक्षा और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन/शारीरिक मानक परिक्षण के संचालन के लिए विशेष रूप से बिड्स आमंत्रित की जा रही है , निविदा प्राप्त करने के लिए अंतिम तारीख 06 अक्टूबर 2022 सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक है और तकनिकी बोली खोलने की तारीख 06 अक्टूबर 2022 को दोपहर 3 बजे है। निविदाओं को पूरा करने में एक महीने का समय लगने की उम्मीद है। जिससे यह उम्मीद की जा सकती है की दिसंबर 2022 या जनवरी 2023 में परीक्षा आयोजित की जा सकती है।

बता दें यूपी पुलिस भर्ती के लिए जिस कंपनी को भर्ती परीक्षा आयोजित करने की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी, वह कंपनी परीक्षा से संबंधित सभी प्रक्रियाओं जैसे ओएमआर लिखित परीक्षा, डॉक्यूमेंट वेरिफिएशन, पीएसटी के दौरान बॉयोमेट्रिक वेरिफिकेशन और फाइनल सिलेक्शन लिस्ट तैयार करने को ध्यान रखने जैसे काम देखेगी। पिछले हफ्ते यूपी पुलिस में स्पोर्ट्स कोटे से कॉन्स्टेबलों की भर्ती के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू की गई थी। बोर्ड द्वारा इस भर्ती के तहत 27 जनवरी से 22 मार्च 2022 तक इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए थे।

UPRVUNL Recruitment 2022: यूपी के बिजली विभाग में निकली नौकरी, बस इतनी मांगी है पढ़ाई, आवेदन फीस 12 रूपये

भर्ती की चयन प्रक्रिया

बात करें यूपी पुलिस भर्ती चयन प्रक्रिया की तो असिस्टेंट व हेड ऑपरेटर के लिए उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन लिखित परीक्षा, शारीरिक मापतौर व शारीरिक दक्षता परीक्षा में किए गए प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा।

वॉर्कशॉप हैंड – इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन लिखित परीक्षा पीईटी, शारीरिक मानक परीक्षण एवं दस्तावेज सत्यापन और शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) में प्राप्त अंकों के आधार पर बनाई गई मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा। ऑनलाइन लिखित परीक्षा की अवधि पूरे ढाई घंटे की होगी। यह परीक्षा कुल 400 अंकों की होगी,जिसमे सामान्य ज्ञान, साइंस, सामान्य हिंदी, संख्यात्मक एवं मानसिक योग्यता परीक्षा, मानसिक अभिरुचि परीक्षा/तार्किक परीक्षा से 100-100 अंकों के प्रश्न आएँगे।

शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) – डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और शारीरिक मानक परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को पीईटी में शामिल होना होगा, जसिमे पुरुष उम्मीदवारों को 28 मिनट में 4.8 किमी दौड़ लगानी होगी वहीं महिला को 16 मिनट में 2.4 किमी दौड़ लगानी होगी।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button