एजुकेशन

UP Police Constable Bharti: यूपी पुलिस में 26000 पदों पर होगी कांस्टेबल की भर्ती, 12 वीं पास युवाओं के लिए शानदार मौका

UP Police Constable Bharti 2022: पुलिस में भर्ती होने का सपना देख रहे युवाओं के लिए कांस्टेबल के पदों पर भर्ती का शानदार मौका सामने आने वाला है। आपको बता दें उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड जल्द ही 26000 पदों पर यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू करने वाला है, जिसके लिए भर्ती के नोटिफिकेशन जल्द ही आने की उम्मीद है, नोटिफिकेशन जारी होने के बाद भर्ती के लिए इच्छुक व योग्य उम्मीदवार इसकी ऑफिसियल वेबसाइट uppbpb.gov.in पर पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे।

26000 पदों पर होगी कांस्टेबल की भर्ती

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड जल्द ही 26,000 पदों पर कांस्टेबल भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर सकता है, हालाकिं भर्ती बोर्ड अभी दो और भर्तियों को लेकर काम कर रहा है, जिसके लिए भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है इनमे से एक रेडियो शाखा के तहत 2430 पदों की भर्ती प्रक्रिया के लिए परीक्षा एजेंसियों से टेंडर मांगे गए हैं, जिसमे असिस्टेंट ऑपरेटर, हेड ऑपरेटर व कर्मशाला कर्मचारी के को 2430 पदों पर भर्ती के लिए 5,39,841 उम्मीदवारों ने आवेदन किया है।

वहीं दूसरे पदों की बात करें तो स्पोर्ट्स कोटा के तहत कांस्टेबल के 534 पदों के लिए परीक्षा आयोजित कराने वाली कंपनियों से टेंडर मांगे गए हैं, स्पोर्ट्स कोटा के तहत कांस्टेबल भर्ती के लिए जल्द आवेदन आने वाले है। पुलिस भर्ती के लिए सरकार का मुख्य लक्ष्य है की 31 दिसंबर 2023 तक हर हाल में पुलिस विभाग में लगभग 40 हजार पदों पर भर्ती की प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाए, इसके लिए भर्ती से जुडी अपडेट के लिए उम्मीदवार इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।

JoSAA Counselling 2022: दूसरी मॉक सीट अलॉटमेंट लिस्ट का रिजल्ट जारी, ऐसे करें डाउनलोड

12 वीं पास युवा कर सकते हैं अप्लाई

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक कोई भी युवा जिनकी शैक्षणिक योग्यता कम से कम 12 वीं पास है और उनकी उम्र 18 से 22 साल के बीच है वह आवेदन कर सकेंगे, इससे पहले यूपी में पुलिस भर्ती का आयोजन साल 2018 में किया गया था, जिसके बाद इस साल आने वाली भर्ती में यह अंदाजा लगाया जा रहा है की करीब 20 लाख उम्मीदवार इस भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन कर सकते हैं। जिसमे चयनकर्ताओं के लिए इतनी बड़ी परीक्षा का आयोजन करवाना भी अपने आप में एक बड़ी चुनौती होगी।

पिछली भर्ती के नोटिफिकेशन के आधार पर चले तो इस साल 12 वीं पास उम्मीदवार परीक्षा के लिए योग्य होंगे, इसके साथ ही उम्र की भी कुछ पाबंदियां है, आपको बता दें की परीक्षा में 12 वीं पास केवल वही उम्मीदवार हिस्सा ले पाएंगे, जिनकी उम्र 18 से लेकर 22 साल के बीच है, रिजर्व श्रेणी (SC, ST, OBC) के उम्मीदवारों को उम्र की सीमा में 5-5 साल की छूट दी जाएगी।

UP पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा

यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए परीक्षा का आयोजन कंप्यूटर मोड़ में ना होकर ऑफलाइन मोड़ यानी ओएमआर शीट में किया जाएगा। इस परीक्षा में जनरल नॉलेज, जनरल हिंदी, साइंस, न्यूमेरिकल, मेन्टल एबिलिटी, मेन्टल एप्टीट्यूड/आईक्यू, रीजनिंग एबिलिटी विषयों से ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जाएंगे। यह परीक्षा सीसीटीवी की निगरानी और वीडियो कवरेज के माध्यम से आयोजित की जाएगी।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button