न्यूज़

UP News : उत्तर प्रदेश के हेल्थ डिपार्टमेंट में 57 हजार भर्तियों पर सीएम की मुहर, जाने पूरी खबर

उत्तर प्रदेश हेल्थ डिपार्टमेंट में 57 हजार भर्तियाँ – यूपी की योगी सरकार द्वारा राज्य में बड़े स्तर पर स्वास्थय सेवाओं की पहुँच आम नागरिकों के लिए सुलभ बनाने हेतु कई प्रयास किए जा रहे हैं, इसके लिए प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर बनाने के लिए प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा क्षेत्र में आने वाले पाँच सालों में विभिन्न श्रेणी में 57 हजार भर्तियाँ करने का फैसला लिया है, जिसके लिए जल्द ही स्वास्थ विभाग में बड़े स्तर पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। सीएम योगी ने प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को चुस्त-दुरुस्त करने के लिए पिछले पाँच वर्षों में यद्ध स्तर पर काम किए हैं।

स्वास्थ्य विभाग के 10 हजार पदों की भर्ती पर लगी मुहर

यूपी सरकार ने स्वास्थ्य सेवाओं की पहुँच को बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य विभाग में अगले पाँच वर्षों में डॉक्टरों और कर्मचारियों की कमी को दूर करने का फैसला लिया है। इसके लिए सरकार ने आगामी पाँच वर्षों में विभिन्न श्रेणी में 57 हजार भर्तियाँ करने का निर्णय किया है, केवल यही नही इसमें से सरकार ने भर्ती के लिए मंगलवार को 10 हजार पदों पर मोहर भी लगाईं है, जिसके लिए भर्ती प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने वाली है।

सरकारी और मेडिकल कॉलेज में हुई वृद्धि

प्रदेश के सरकारी और निजी मेडिकल कॉलेजों में कुछ साल पहले से दोगुनी वृद्धि हुई है, जिसे मद्देनजर रखते हुए सरकार द्वारा एक जिला, एक मेडिकल कॉलेज की नीति पर काम किया जा रहा है। यह बता दें की योगी 2.0 के सिर्फ 100 दिनों में ही संभल और महारागंज जिले में दो मेडिकल कॉलेजों से एमओयू भी किया जा चुका है और जल्द ही अन्य दो जिलों का एमओयू भी होने जा रहा है।

अगले पाँच वर्षों मे होगी भर्तियाँ

यूपी के स्वास्थ्य विभाग में अगले पाँच वर्षों में बड़े स्तर पर होने वाली भर्तियों को लेकर योगी सरकार ने साफ़ कर दिया है की प्रदेश में बढ़ रहे मेडिकल कॉलेजों, सुपर स्पेशियलिटी और संस्थानों में आगामी वर्षों में 57 हजार पदों पर भर्ती की जाएगी, इन भर्तियों के माध्यम से प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाएँ आम नागरिकों के लिए और सुलभ हो सकेंगी, इससे अधिक से अधिक स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े छात्रों के लिए रोजगार के अवसरों को भी बढ़ावा मिल सकेगा। सीएम योगी ने वर्ष 2021 में 45,127 पदों पर भर्ती के लिए स्वीकृति दी है, जिस पर अभी विभिन्न चरणों में भर्ती प्रक्रिया चल रही है, इसमें से करीब पाँच हजार पदों पर भर्ती पूरी भी की जा चुकी है।

प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा के प्रमुख सचिव आलोक कुमार के मुताबिक मेडिकल कॉलेजों, सुपर स्पेशियलिटी अस्पतालों और संस्थानों में विभिन्न कैटेगरी के कुल 57 हजार पदों पर अगले पाँच सालों में भर्तियाँ की जानी है, जिसमे से दस हजार पदों पर भर्ती की मुहर लगाईं जा चुकी है। इस भर्ती के माध्यम से 15 हजार पदों पर नर्सिंग और पैरामेडिकल की भर्ती भी शामिल है। इन दस हजार पदों पर कैबिनेट की अनुमति मिलने के बाद अब जल्द ही इन पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
विधवा पेंशन योजना 2022: Vidhwa Pension ऑनलाइन आवेदन New CDS of India Anil Chauhan: जानिए कौन हैं अनिल चौहान