न्यूज़

UP Invester summit: दिल्ली में आज सीएम योगी करेंगे लोगो और पोर्टल का शुभारंभ, आईआईडीसी देंगे प्रस्तुतिकरण

उत्तर प्रदेश में इन्वेस्टमेंट की संभावनाओं को और बढ़ाने के लिए ग्लोबल यूपी इन्वेस्टर्स समिट-2023 प्रोग्राम आयोजित हो रहा है। इस कार्यक्रम का शुभारम्भ और अध्यक्षता प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कर रहे है। इस मौके पर निवेशकों की मदद के लिए 2 वेबपोर्टल जारी होंगे और इस प्रोग्राम के लोगो को भी लॉन्च किया जायेगा।

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के नेतृत्व के अंतर्गत ग्लोबल यूपी इन्वेस्टर्स समिट-2023 (UP GIS-2023) कार्यक्रम के द्वारा राज्य की अर्थव्यवस्था को 10 खरब डॉलर करने का प्रयास कर रहे है। इस समिट से सरकार को काफी आशाएं है कि प्रदेश के विकास में खास रोल अदा करने वाला है। साल 2023 के कर्टेन रेजर प्रोग्राम को नयी दिल्ली के सुषमा स्वराज प्रवासी भारतीय भवन में सीएम योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में करवाया जायेगा।

इस कार्यक्रम अध्यक्षता स्वयं योगी आदित्यनाथ करते हुए 2 वेबपोर्टल भी शुरू करेंगे। इन वेबपोर्टलों का उद्देश्य इन्वेस्टर्स को और अधिक सुविधा देना है। इस कार्यक्रम में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना (Suresh Khanna), औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी, MSSE मंत्री राकेश सचान व वित्त राज्यमंत्री जसवंत सैनी के अतिरिक्त मुख्य सचिव डीएस मिश्रा, IIDC अरविंद कुमार और सचिव नियोजन आलोक कुमार भी मौजूद रहेंगे। साथ ही इस कार्यक्रम में भारत सरकार के विभिन्न विभागों के सचिव और नीति आयोग के प्रतिनिधि भी भागीदारी करेंगे। 

इस कार्यक्रम का लोगो भी लॉन्च होगा

इस ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट को शार्ट फिल्म भी दिखाई जाएगी। इस फिल्म को बाद में विदेशी दौरे के समय भी प्रदर्शित किया जायेगा। इसके अतिरिक्त इस प्रोग्राम के दौरान ही यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 के लोगो एवं टैग-लाइन को भी जारी किया जायेगा। प्रोग्राम की शुरुआत केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के CMD और राजदूत के साथ बातचीत से होगा। CII एवं FICCI उद्योग इस प्रोग्राम में साझेदारी करने वाले है।

इन्वेस्टमेंट की संभावनाओं पर प्रेजेंटेशन

यूपी में औद्योगिक विकास आयुक्त अरविन्द कुमार प्रदेश में इन्वेस्टमेंट की स्थिति पर अपनी प्रेजेंटेशन देने वाले है। इस मौके पर उत्तर प्रदेश के संकलन का अनावरण, ऑनलाइन प्रोत्साहन वेबपोर्टल का शुभारंभ, निवेश सारथी एवं यूपी जीआईएस-2023 की आधिकारिक वेबसाइट को लॉन्च किया जायेगा। लखनऊ में यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 को 10 से 12 फरवरी तक आयोजित किया जाना है। इस प्रोग्राम ने 25 से अधिक पॉलिसियों पर जोर दिया जायेगा। साथ ही प्रदेश में FDI को लाने के लिए भी खास प्रयास होगा। यूपी की सरकार ने प्रदेश के 5 खास शहरों को निवेश के केंद्र के रूप में विकसित करना है।

केंद्र सरकार विश्वभर से निवेश लाएगी

आने वाले 5 वर्ष यूपी की अर्थव्यवस्था के लिए बहुत खास होने जा रहे है। सरकार का विशेष जोर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को 1 ट्रिलियन यूएस डॉलर तक पहुंचाने का है। इसमें केंद्र सरकार ने भी अर्थव्यवस्था को 5 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचाने के लिए आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश एवं उत्तर प्रदेश सहित 5 प्रदेशों को विश्वभर के निवेशकों का केंद्र बनाने की मुहिम जारी कर दी है। इनमें यूपी बहुत से मदो में बड़ा है और निवेश की ज्यादा सम्भावनाएँ रखता है।

यह भी पढ़ें :- UP Board Exam 2023: यूपी बोर्ड की 10 वीं, 12 वीं परीक्षा 2023 का शेड्यूल जारी, मार्च में इस तारीख से होंगी परीक्षा शुरू, ऐसे चेक करें पूरा शेड्यूल

मंत्री करेंगे विदेश के दौरे

यूपी के ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 के माध्यम से निवेश के तय लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रदेश के मंत्रियों के विदेशी दौरे भी तय हो रहे है। इसी योजना के अंतर्गत औद्योगिक विकास मंत्री नन्द गोपाल नंदी एवं लोक निर्माण विभाग मंत्री जितिन प्रसाद जर्मनी में फ्रेंकफर्ट, बेल्जियम में ब्रुसेल्स एवं स्वीडन में स्टॉकहोम के लिए 9 से 4 दिसंबर के दौरान यात्रा करने वाले है। ये मंत्री वहाँ के निवेशकों से वार्ता करने के बाद प्रदेश में आने का निमंत्रण देंगे। गोपन विभाग के विशेष सचिव कृष्ण गोपाल की तरफ से विदेश मंत्रालय के सचिव को भी लेटर भेजा जा चुका है। इस लेटर में मुख्यमंत्री की स्वीकृति की बात कही गयी है।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
सिंगर जुबिन नौटियाल का हुआ एक्सीडेंट, पसली और सिर में आई गंभीर आई Jubin Nautiyal Accident Salman Khan Ex-Girlfriend Somy Ali :- Salman Khan पर Ex गर्लफ्रेंड सोमी अली ने लगाए गंभीर आरोप इन गलतियों की वजह से अटक जाती है PM Kisan Yojana की राशि, घर बैठें कराएं सही Mia Khalifa होंगी Bigg Boss की पहली वाइल्ड कार्ड कंटेस्टेंट Facebook पर ये पोस्ट करना पहुंचा देगा सीधे जेल!