न्यूज़

Union Minister Nitin Gadkari: केंद्रीय मंत्री ने बनाया जबरदस्त प्लान, सड़क पर नहीं होंगे एक्सीडेंट, जाने सरकार के नियम

Union Minister Nitin Gadkari: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी जी ने देशभर में होने वाले सड़क हादसों को रोकने को लेकर बड़ी जानकारी दी है। जैसा की अक्सर देखा जाता है, हमारे देश में रोजाना बहुत से सड़क हादसे होते रहते हैं ऐसे में देश भर में हो रहे हादसों को कम करने के लिए के लिए केंद्र सरकार लगातार काम कर रही है, इसके लिए देश में हो रहे सड़क हादसों को रोकने के लिए परिवहन मंत्रालय को एक साथ मिलकर काम करना होगा। जिस पर गडकरी जी ने यह भी कहा की इससे साल 2024 तक करीब 50 फीसदी सड़क हादसों में कमी आएगी।

वर्ष 2024 तक सड़क हादसों में आएगी कमी

केंद्रीय मंत्री जी ने सड़क हादसों पर जारी अपने प्लान में आगे बताते हुए यह भी कहा की इस समय सुरक्षा सबसे जरूरी है , इसके लिए देश भर में सड़क हादसों को रोकने के लिए सरकार की और से खास प्लान बनाया जा रहा है। उन्होंने बताया की हादसों को रोकने के लिए उनका कारण जानकर उनको दुरुस्त करना जरुरी है, इससे साल 2024 तक सड़क हादसों में कमी की जा सकेगी। जिसके लिए सड़क मंत्रालय इंजीनियरिंग के छात्रों को सेफ्टी ऑडिट की ट्रेनिंग देगा। बेंगलुरु में सड़क परिवहन मंत्रालय का दो दिवसीय मंथन कार्यक्रम चल रहा है, जिसकी जानकारी बेंगलुरु में सड़क परिवहन मंत्रालय के क्रायक्रम मंथन को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री द्वारा दी गई।

2020 की रिपोर्ट में 18 फीसदी घटे हादसे

देशभर में हो रहे सड़क हादसों को लेकर सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की और से जारी रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2020 में कुल 3,66,138 सड़क हादसे सामने आए, वहीं इन हादसों में 131714 लोगों की मौत और 3,48,279 लोग घायल हुए है। बात करें साल 2019 की तो साल 2020 में इन हादसों में 18 फीसदी कमी देखी गई है, यह कमी कोरोना के चलते 2020 में लॉकडाउन के चलते दर्ज की गई है।

यह भी पढ़ें :- Vikram Vedha का पहला गाना इस दिन होगा रिलीज, जाने पूरी खबर

आने वाले समय में इलेक्ट्रिक वाहन की कीमत होगी कम

केंद्रीय मंत्री ने जानकारी देते हुए यह भी बताया की देश में सड़क हादसों को कम करने के साथ-साथ इलेक्ट्रिक वाहनों को देश में तेजी से बढ़ाया जाएगा। इसके लिए प्रौद्योगिकी और हरित ईधन में तेजी से प्रगति से इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल की लागत कम हो जाएगी, जिससे इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद करना आम लोगों के लिए आसान हो जाएगा और इससे उन्हें काफी फायदा होगा। इससे अगले दो साल में पेट्रोल से चलने वाले वाहनों के बराबर इलेक्ट्रिक वाहन की कीमत हो जाएगी।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button