Teeth Sensitivity: अगर ठंडा और गर्म खाने से दांतों में हो रही है झनझनाहट, तो इन तरीकों को अपनाकर दूर करें तकलीफ

Teeth Sensitivity: क्या आपने भी कभी ठंडी या गर्म चीजें खाते वक्त अपने दांतों में तेज झनझनाहट अनुभव की है? यह टूथ सेंसिटिविटी का संकेत हो सकता है, जो कई बार इतनी असहज होती है कि लोग अपने पसंदीदा भोजन से भी वंचित रह जाते हैं। अक्सर यह समस्या हमारी कुछ आदतों के कारण होती है, इसलिए इन आदतों में बदलाव करना भी महत्वपूर्ण है।

टूथ सेंसिटिविटी एक ऐसी स्थिति है जिसमें व्यक्ति दांतों में तीव्र झनझनाहट और कभी-कभी दर्द का अनुभव करता है, खासकर जब वे ठंडा या गर्म खाने-पीने की चीजों का सेवन करते हैं। यह समस्या कई दिनों के अंतराल पर भी हो सकती है।

इस परेशानी से राहत पाने के लिए नमक और गर्म पानी से कुल्ला करना एक प्रभावी उपाय है। इसके अलावा, अन्य घरेलू उपाय भी हैं जो इस झनझनाहट और दर्द से राहत प्रदान कर सकते हैं। ये उपाय न केवल आपको तत्काल राहत प्रदान करेंगे बल्कि दीर्घकालिक बचाव में भी मदद करेंगे। इस प्रकार, टूथ सेंसिटिविटी के प्रबंधन में ये सरल और प्रभावी घरेलू उपाय आपके बहुत काम आ सकते हैं।

दांतों में सेंसिटिविटी के प्रमुख कारण

दांतों की सेंसिटिविटी एक आम समस्या है, जो विभिन्न कारणों से हो सकती है। भारत में, जहां गुटखा और तंबाकू का सेवन आम है, वहां लोग इस समस्या से ज्यादा ग्रस्त पाए जाते हैं। नीचे कुछ प्रमुख कारण बताए गए हैं जो दांतों में सेंसिटिविटी का कारण बन सकते हैं:

  • ऑयली फूड्स का सेवन: ज्यादा ऑयली खाद्य पदार्थों का सेवन करने से भी दांतों में झनझनाहट हो सकती है, क्योंकि इससे प्लाक और टार्टर की समस्या बढ़ती है।
  • दांतों में कैविटीज: कैविटीज दांतों के एनामेल को कमजोर करती हैं, जिससे हाइपर सेंसिटिविटी की समस्या पैदा होती है।
  • सख्त टूथब्रश का इस्तेमाल: सख्त टूथब्रश का प्रयोग दांतों और मसूड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे सेंसिटिविटी की समस्या उत्पन्न होती है।
  • पायरिया की समस्या: दांतों में पायरिया होने पर मसूड़े पीछे हट जाते हैं, जिससे दांतों की जड़ें उजागर होती हैं और सेंसिटिविटी बढ़ जाती है।

इन उपायों को अपनाकर सेंस्टिविटी से मिलेगी राहत

  • शहद: शहद जिसे प्राकृतिक एंटीबैक्टीरियल माना जाता है, दांतों की समस्याओं जैसे घावों की भरपाई, सूजन और दर्द से राहत देने में कारगर है। इसके लिए आपको बस एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच शहद मिलाना है और इस मिश्रण से मुंह को अच्छे से कुल्ला करना है। इस सरल लेकिन प्रभावी प्रक्रिया से आपको दांतों में होने वाली झनझनाहट और दर्द से तुरंत राहत मिलेगी।
  • नमक पानी: दांतों के लिए नमक पानी का कुल्ला बहुत लाभकारी है। इसके लिए गर्म पानी में नमक मिलाकर सुबह-शाम कुल्ला करने से दांतों की समस्याओं में जल्द ही राहत मिलती है।
  • सरसों का तेल: यह तेल अपने औषधीय गुणों के लिए प्रसिद्ध है, दांतों की समस्याओं में भी उतना ही लाभकारी होता है। इसे दांतों के लिए एक फायदेमंद उपचार के रूप में अपनाया जा सकता है। इसके लिए एक चम्मच सरसों के तेल में आधा चम्मच नारियल का तेल और थोड़ा सा नमक मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाकर प्रभावित दांतों पर धीरे-धीरे मलें। यह प्रक्रिया दांतों में होने वाली झनझनाहट और दर्द में राहत दिलाने के साथ-साथ मसूड़ों को मजबूत भी करती है।
  • नीम का दातुन: नीम के औषधीय गुण दांतों की समस्याओं में बहुत असरदार होते हैं। यदि आप हाइपर सेंसिटिविटी से परेशान हैं तो प्लास्टिक के टूथब्रश की जगह नीम के दातुन का इस्तेमाल करने से जल्दी लाभ होता है।
  • कच्चा प्याज: खाने का जायका बढ़ाने के साथ-साथ, कच्चे प्याज का इस्तेमाल दांतों की झनझनाहट को दूर करने में भी किया जा सकता है। इसके लिए कच्चे प्याज के स्लाइस को प्रभावित दांतों के बीच दबाने और फिर नमक के पानी से कुल्ला करने की सलाह दी जाती है।

ये उपाय न सिर्फ प्राकृतिक हैं बल्कि उन्हें अपनाना भी आसान है। इनके नियमित इस्तेमाल से आप दांतों की समस्याओं से जल्दी और प्रभावी ढंग से राहत पा सकते हैं।

Leave a Comment

आप भी प्रोफेशनल की तरह फोटो खींच सकते हैं, ये 5 एप्स को आजमा कर देखें। यदि आपको भी अपना पासपोर्ट जल्दी चाहिए, तो ऐसे करें ऑनलाइन अप्लाई, और जानें कि इसमें कितना आएगा खर्च। इन ऐप्स के जरिए आप अपनी बीमारी के बारे में डॉक्टर से मुफ्त में सलाह ले सकते हैं। यहां जानें पूरी जानकारी. क्या आप भी इस प्रक्रिया के जरिए अपने फोन में Emergency SOS सेट करना चाहते हैं, तो यहां जानें पूरी जानकारी। अमीर बनने का आसान तरीका! जानें इंस्टाग्राम से कैसे कमाएं लाखों। अगर आप भी नए साल पर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो इन बुकिंग साइट्स पर डिस्काउंट पा सकते हैं। जानिए पूरी जानकारी।