एजुकेशन

Teacher Recruitment 2022: शिक्षक के 3120 पदों पर निकली भर्ती, जल्द करें आवेदन

Teacher Recruitment 2022: सरकारी नौकरी भर्ती की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (JSSC) द्वारा पोस्ट ग्रेजुएट टीचर के 3120 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी हैं, जिसमे आवेदन के लिए इच्छुक व योग्य उम्मीदवार इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। शिक्षक भर्ती 2022 के लिए आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 7 अक्टूबर 2022 निर्धारित की गई है, हालाकिं उम्मीदवार 9 अक्टूबर 2022 तक आवेदन फीस का भुगतान कर सकेंगे।

शिक्षक के 3120 पदों पर निकली भर्ती

झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (JSSC) की और से पोस्ट ग्रेजुएट टीचर के 3120 पदों को भरने के लिए भर्ती अभियान आयोजित किया जा रहा है, जिनमे से 2855 पद पोस्ट ग्रेजुएट टीचर रेगुलर और 265 पोस्ट ग्रेजुएट टीचर बैकलॉग के लिए है, जिसकी जानकारी आयोग द्वारा अधिसूचना जारी करके दी गई है। इस नोटिस में बताया है की पहले ऑनलाइन आवेदन 25 अगस्त से शुरू होने थे और 23 सितंबर तक आयोजित किए जाने थे, लकिन कुछ कारणों के चलते ऑनलाइन आवेदन की तारीखों में बदलाव किया गया है।

वहीं भर्ती के नए नोटिस के अनुसार ऑनलाइन आवेदन 8 सितंबर से 7 अक्टूबर तक चलेंगे, जबकि उम्मीदवार 9 अक्टूबर 2022 तक आवेदन फीस का भुगतान और 11 अक्टूबर तक फोटो व हस्ताक्षर अपलोड कर सकेंगे। उम्मीदवारों को आवेदन फॉर्म में करेक्शन के लिए 13 से 15 अक्टूबर 2022 तक का समय दिया जाएगा।

Bihar Police Vacancy 2022: बिहार में SI और कांस्टेबल भर्ती के लिए इतने पदों को मिली मंजूरी, जाने पूरी डिटेल

Teacher Recruitment 2022 योग्यता मापदंड

पोस्ट ग्रेजुएट टीचर के पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता किसी मान्यता बोर्ड से बी.एड परीक्षा पास होने के साथ संबंधित विषयों में मास्टर डिग्री होनी चाहिए।

आयु सीमा – उम्मीदवार की आयु 1 जनवरी 2022 से कम से कम 21 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष तक होनी चाहिए। हालाकिं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी मापदंडों के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में कुछ छूट दी जाएगी।

Teacher Recruitment 2022 के लिए ऐसे करें आवेदन

शिक्षक भर्ती 2022 के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार यहाँ बताए गए स्टेप्स को पढ़कर आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

  • ऑनलाइन आवेदन के लिए उम्मीदवार सबसे पहले इसकी ऑफिसियल वेबसाइट jssc.nic.in पर विजिट करें।
  • अब होम पेज पर आपको Online Application for PGTTCE-2022 के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अगले पेज रजिस्ट्रेशन करके पूछी गई सभी जानकारी भरकर आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा।
  • सारी जानकारी भरकर आपको आपको आवेदन फीस जमा करनी होगी।
  • अब फॉर्म सबमिट करने के बाद आप इसे डाउनलोड कर इसका प्रिंटआउट अपने पास सुरक्षित करके रख लें।
  • इस तरह आपकी शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Teacher Recruitment 2022 चयन प्रक्रिया

शिक्षक भर्ती 2022 के लिए उम्मीदवारों का चयन दो चरणों के आधार पर किया जाएगा, जिसमे पहले चरण में मुख्य लिखित परीक्षा ली जाएगी। मुख्य परीक्षा में दो पेपर होंगे, पेपर-I में समान्य ज्ञान और हिंदी भाषा से 100 नंबर के लिए प्रश्न पूछे जाएँगे। इसके बाद पेपर दो जिस विषय में भर्ती होनी है उस विषय से 300 नंबर के लिए सवाल रहेंगे, परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button