फाइनेंस

Tata Tiago: भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार हुई लॉन्च…कब शुरू होगी बुकिंग? क्या है शुरुआती कीमत, जानिए सबकुछ

बुधवार के दिन टाटा मोटर्स ने देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च कर दिया है। टाटा ने अपनी सबसे अफोर्डेबल इलेक्ट्रिक कार Tata Tiago को ग्राहकों के लिए बाजार में उतारा है। यह कपंनी की चौथी इलेक्ट्रिक गाडी है। टाटा मोटर्स की टाटा टिआगो ईवी को भारत के बाजार में 10 हजार ग्राहकों के लिए लगभग 8.49 लाख रुपए की (X-Show Room) की आरम्भिक कीमत के साथ लॉन्च किया गया है। कीमत के टैग के साथ यह 250 किमी से ज्यादा रेंज के हिसाब से देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार बनाती है।

इसके साथ ही निर्माता के पास SUV, Sedaan, hatchback Sengment के हर एक के लिए एक इलेक्ट्रिक कार का मॉडल उपलब्ध है। इस कारण से कहा जा सकता है कि ये भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में अपनी स्थिति को मजबूत कर रही है। इसके लॉन्च ने Tiago को Tata की उन कारों में से एक बना दिया है जो ICE इंजन, CNG और अब इलेक्ट्रिक जैसे बहुत से पॉवरट्रेन विकल्पों के साथ मिलती है।

कार के डिज़ाइन की जानकारी

Tata Tiago EV को टाटा के अन्य इलेक्ट्रिक वाहनो की तरह ही डिज़ाइन के लिए अपने ICE के जैसी ही रखा जा सकता है। बंद फ्रंट ग्रिल के दोनों तरफ प्रोजेक्टर हेडलाइट्स मौजूद है। ग्रिल पर ट्राई-ऐरो मोटिफ को ग्लॉसी ब्लैक फिनिश के साथ टील ब्लू रंग दिया गया है। बाई हेडलाइट पर “EV” का बैज लगा है। इसके खर्चे को कम करने के लिए किनारों में 14-इंच के steel wheels को लगाया गया है।

कुछ ही सेकंडों में चार्ज होगी

इसके पावरट्रेन की बारे में बात करें तो टाटा टिआगो को पावर देने वाले दो बैटरी पैक उपलब्ध रहने वाले है। इसमें 315 की MIDC रेंज के साथ 24 KWh की बैटरियों का पैक मौजूद है। इसमें 19.2 KWh के साथ 250 किमी की रेंज देने देने वाले एक छोटा सा बैटरी पैक भी रहेगा। इसके साथ ही हैचबैक को चार चार्जिंग विकल्प मिलेंगे। इसे घर पर 15A सॉकेट, 3.3 किलोवॉट AC चार्जर, 7.2 किलोवाट AC होम चार्जर और DC फ़ास्ट चार्जर का प्रयोग करके चार्ज कर सकते है। हैचबैक में 55 kW का पॉवरपुल आउटपुट है और 114 Nm का पीक टॉर्क भी है। यह मात्र 5.7 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घण्टे की गति ले सकती है।

यह भी पढ़ें :-Nitin Gadkari: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किया ये ऐलान, बाइक और कार चलाने वाले की हुई मौज

इस प्रकार से यह देश की सबसे किफायती इलेक्ट्रिक कार की बुकिंग को 10 अक्टूबर से शुरू किया जा रहा है। वही अगले साल के जनवरी महीने से इसकी डिलीवरी भी होने लगेगी। इसके साथ ही पहले 10 हजार ग्राहकों के लिए 2000 टाटा ईवी यात्री वाहनों के मौजूदा ग्राहकों के लिए आरक्षित रखा गया है।

बाजार में कोई प्रतिस्पर्धी नहीं है

सबसे महत्वपूर्ण बात तो यह है कि भारतीय बाजार में इस समय कार के सामने कोई भी सीधा सीधा प्रतिस्पर्धी नहीं है। इस प्रकार से यह अपने सेगमेंट की पहली कार है। इस प्रकार से ये देश की सबसे किफायती इलेक्ट्रिक कार है जो कि 300 किमी से अधिक रेंज का दम दिखा रही है।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Kartik Purnima 2022: कब है कार्तिक पूर्णिमा? यहां जानें सही डेट, JNVST Admission 2023: नवोदय विद्यालय कक्षा 6 के रजिस्ट्रेशन विधवा पेंशन योजना 2022: Vidhwa Pension ऑनलाइन आवेदन New CDS of India Anil Chauhan: जानिए कौन हैं अनिल चौहान