एंटरटेनमेंट

Sushmita Sen Fitness Routine: जाने 46 की उम्र में कैसे खुद को फिट और एनर्जेटिक रखती है सुष्मिता सेन

Sushmita Sen Fitness Routine: बॉलीवुड की जनि-मानी अभिनेत्री और पूर्व मिस यूनिवर्स रह चुकी सुष्मिता सेन अक्सर अपने फिटनेस को लेकर काफी चर्चा में रहती है। सुष्मिता सेन अभी 46 की उम्र में भी जितनी खूबसूरत लगती है उतना ही ध्यान वह अपनी फिटनेस पर भी रखती हैं, जिसके पीछे उनका हेल्थी लाइफ स्टाइल जैसे योग, एक्सरसाइज, जिम में घंटों मेहनत करके पसीना बहाना आदि चीजें शामिल है। यदि आप भी सुष्मिता सेन की फिटनेस रूटीन के बारे में जानना चाहते हैं और उनकी तरह फिट बॉडी बनाना चाहते हैं तो चलिए जानते हैं की वह किस तरह खुद को फिट और एनर्जेटिक बनाए रखती हैं।

सुष्मिता सेन डेली करती है योगासन

सुष्मिता अपने डेली रूटीन में खुद को फिट और हेल्थी रखने के लिए रोजाना योगासन करती हैं। योगासन से शरीर को फ्लेक्सिबिलिटी को बढ़ाने और शरीर में फैट को कम करने में काफी मदद मिलती है, जिसके लिए सुष्मिता शीर्षासन, पुश अप ऑन बॉल, चक्रासन और कई तरह के पावर योग करती है। इसके साथ ही वह बॉल प्लैंक को अपने शरीर का बैलेंस करने और शरीर में एनर्जी बनाए रखने के लिए अपने वर्कआउट का हिस्सा बनाती हैं। सुष्मिता अपनी मसल्स को स्ट्रांग बानाने के लिए जिम्नास्ट भी करती है जो खासकर विशेषज्ञों की देख-रेख में ही किया जाना चाहिए, जिसे करते हुए वह अक्सर रिंग जिम्नास्ट की वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर करती हैं।

जिम में करती है वर्कआउट

सुष्मिता अपनी बॉडी को फ्लेक्सिबल बनाए रखने के लिए योगासन के साथ जिम में भी बॉडी टोंड रखने के लिए वर्कआउट करके पसीना बहाती है। इस दौरान वह जिम में इंटेंस वर्कआउट में रिंग जिम्नास्ट, पुशअप, पुलअप, किक बॉक्सिंग से लेकर मार्शल आर्ट्स से लेकर अलग-अलग मेडिसिन बॉल प्लैंक एक्सरसाइज को भी अपने डेली रूटीन में शामिल करती है।

डाइट का विशेष रखती है ख्याल

शरीर को हेल्थी और फिट बनाए रखने के लिए वर्कआउट और योगासन के साथ एक अच्छी डाइट का ध्यान रखना भी बेहद जरुरी होता है। बात करें सुष्मिता सेन के हेल्थी लाइफ स्टाइल की तो वह अपनी बॉडी को फिट रखने के लिए अपनी डाइट का विशेष ख्याल रखती है, जिसके लिए वह अपने दिन की शुरुआत जिंजर टी से करती है। इसके अल्वा वह वेजिटेबल जूस के साथ अंडे, दलीय, इडली या उपमा खाती है। इसके करीब दो घंटे बाद वह नट्स लेकर दिन के लंच में सब्जी, चिकन, दाल, चांवल, लेना पसंद करती है, जिसके बाद शाम के समय वह इडली, उपमा जैसे हल्का खाना खाकर उसके साथ एक कप कॉफी भी पीती है।

स्विमिंग को रखती है फिटनेस में शामिल

अपने डेली वर्कआउट के साथ सुष्मिता सेन स्विमिंग करना काफी पसंद करती है, शौक के साथ अपने वजन को कंट्रोल करने के लिए भी सुष्मिता स्विमिंग करती है। स्विमिंग करने से पूरे शरीर की एक्सेर्साइज़ होती है और शरीर कैलोरीज भी तेजी से बर्न होती है। स्विमिंग से शरीर की मांसपेशियों ताकतवर होती है और फेफड़ो की क्षमता मजबूत होती है, जिससे बॉडी को मजबूत व एनर्जेटिक बनाने के लिए सुष्मिता सेन अपने वर्कआउट रूटीन में शामिल करती है।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button