जॉब्स

SSC GD Constable Notification 2022 Out: कॉन्स्टेबल के 24369 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, डायरेक्ट लिंक से करें आवेदन

SSC GD Constable Notification 2022: कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने विभिन्न सशस्त्र बालों में नौकरी पाने का सपना देख रहे उम्मीदवारों के लिए सुनहरा अवसर जारी किया है। आपको बता दें एसएससी की तरफ से असं राइफल्स में राइफलमैन (जीडी) के पद के लिए और बीएसएफ, सीआरपीएफ, सीआईएसएफ, एसएसबी और आईटीबीपी जैसे केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बालों (सीएपीएफ) में कांस्टेबल जीडी की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिए हैं, जिसके लिए आयोग ने आवेदन लिंक एक्टिव कर दिया है। भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे।

SSC GD कॉन्स्टेबल के 24369 पदों पर निकली भर्ती

एसएससी ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बालों और एसएसएफ में कॉन्स्टेबल एवं असम राइफल्स में राइफलमैन (जीडी) तथा नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) में सिपाही के कुल 4369 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। आयोग द्वारा 27 अक्टूबर, 2022 को जारी अधिसूचना के अनुसार सबसे अधिक 10497 रिक्तियां सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) में निकाली गई है। इसके बाद केंद्रीय रिजर्व पुलिस बैंक (CRPF) 8911 रिक्तियां विज्ञापित की गई है। एसएसएफ और एनसीबी में कॉन्स्टेबल के वैकेंसी आल इंडिया बेसिस पर भरी जाएंगी, जबकि अन्य सभी सीएपीएफ में वैकेंसी अलग-अलग राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में उपलब्ध वैकेंसी के अनुसार भरी जाएगी।

भर्ती के लिए योग्यता मानदंड

शैक्षणिक योग्यता – एसएससी भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों ने किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की होनी चाहिए।

आयु सीमा – भर्ती के लिए उम्मीदवार की आयु 1 जनवरी 2023 को 18 वर्ष से कम और 23 वर्ष से अधिक न हो, इसके अतिरिक्त आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी।

MHT CET 2022: सीएपी राउंड 2 के लिए वेब ऑप्शन एंट्री शुरू, 29 अक्टूबर तक कर लें विकल्पों का चयन, जाने विकल्प चयन प्रक्रिया

एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल के लिए ऐसे करें अप्लाई

जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया उम्मीदवार यहाँ बताए गए स्टेप्स को पढ़कर जान सकेंगे।

  • सबसे पहले उम्मीदवार एसएससी की ऑफिसियल वेबसाइट ssc.nic.in पर विजिट करें।
  • अब होम पेज पर आप यदि रजिस्टर नहीं तो New User पर क्लिक करके अपना रजिस्ट्रेशन कर लें।
  • अब ‘Latest Notification’ के अंडर आ रहे ‘Constable (GD) in CAPFs SSF Rifleman (GD) in Assam Rifles and Sepoy in Narcotics Control Bureau Examination 2022’ के लिंक पर जाएं और Apply के लिंक पर क्लिक करें।
  • इसके बाद मांगी गई जरूरी डिटेल भरें और मांगे गए डॉक्यूमेंट अपलोड करके फोटो और हस्ताक्षर अपलोड कर दें।
  • अब डिक्लेरेशन को ध्यान से देखें और यदि आप इसे स्वीकार करते हैं तो “I agree” चेक बॉक्स पर क्लिक कर दें।
  • अब कैप्चा कोड भर दें, इसके बाद आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी का प्रीव्यू देखें और वेरिफाई करें।
  • इसके बाद एप्लीकेशन फीस भरें और अपना फॉर्म सब्मिट कर दें।
  • अब फॉर्म को डाउनलोड कर इसका प्रिंटआउट अपने पास सुरक्षित रख लें।

आवेदन शुल्क – एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल भर्ती 2022 के लिए आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा, आवेदन शुल्क की बात करें तो उम्मीदवारों को 100 रूपये के शुल्क का भुगतान करना होगा। हालांकि एससी, एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों के साथ सभी महिला उम्मीदवारों को कोई आवेदन शुल्क नहीं भरना होगा।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
सिंगर जुबिन नौटियाल का हुआ एक्सीडेंट, पसली और सिर में आई गंभीर आई Jubin Nautiyal Accident Salman Khan Ex-Girlfriend Somy Ali :- Salman Khan पर Ex गर्लफ्रेंड सोमी अली ने लगाए गंभीर आरोप इन गलतियों की वजह से अटक जाती है PM Kisan Yojana की राशि, घर बैठें कराएं सही Mia Khalifa होंगी Bigg Boss की पहली वाइल्ड कार्ड कंटेस्टेंट Facebook पर ये पोस्ट करना पहुंचा देगा सीधे जेल!