स्पोर्ट्स

T20 World Cup 2022: पाकिस्तान बाहर! साउथ अफ्रीका टॉप पर, टीम इंडिया की हार के बाद उलझ गया पॉइंट्स टेबल

पाकिस्तान ने टूर्नामेंट की शुरुआत में अपने दोनों मुकाबलों में शिकस्त ली है। इस प्रदर्शन के बाद पाकिस्तान (Pakistan) की टीम अंक तालिका में चौथे नंबर की टीम है।

रविवार के दिन T20 World Cup प्रतियोगिता के अंतर्गत इण्डिया और साउथ अफ्रीका के बीच मैच खेला गया। इस मुकाबले में भारत को साउथ अफ्रीका से 5 विकटो की शिकस्त मिली। लेकिन इण्डिया की हार का सबसे ज्यादा नुकसान पाकिस्तान की टीम को पहुँचा। पाकिस्तान टीम के समर्थक दुआ कर रहे थे कि इस मैच में भारतीय टीम (Indian team) की जीत हो। इस मैच को गवाने के बाद भारतीय टीम को भी थोड़ा बहुत ही सही नुकसान तो हुआ ही है। अब टीम इण्डिया पॉइंट टेबल में दूसरे नंबर की टीम बन चुकी है।

30 अक्टूबर के दिन पर्थ में दक्षिण अफ्रीका को भारतीय टीम ने 134 रनों का लक्ष्य दिया था। इस टारगेट को साउथ अफ्रीका ने बिना किसी परेशानी के 2 गेंद पहले ही बना लिया था। इस मैच में हार के बाद ग्रुप-2 की अंक तालिका ने बड़े फेरबदल हो गए है। अब ग्रुप में अपने 3 मैचों में 2 में जीत के बाद साउथ अफ्रीका की टीम पहले नंबर पर काबिज हो चुकी है।

पाकिस्तान की सेमीफाइनल की राह मुश्किल

पाकिस्तान ने टूर्नामेंट की शुरुआत में अपने दोनों मुकाबलों में शिकस्त ली है। इस प्रदर्शन के बाद पाकिस्तान (Pakistan) की टीम अंक तालिका में चौथे नंबर की टीम है। नीदरलैंड हुए मुकाबले को जीतने के बाद पाकिस्तान टीम ने अंक तालिका ने अपना जीरो तोडा। इसी वजह से पाक टीम भारत और साउथ अफ्रीका के मैच से बहुत उम्मीदें रखें हुए थी। अब चूँकि अफ्रीका टीम के हारने से पाक को बहुत फायदा होने वाला था।

चूँकि मैच में भारत की हार के बाद पाक और अफ्रीका की भिड़ंत होनी थी और अब ऐसे में पाकिस्तान के पास उससे मैच को जीतकर सेमीफ़ाइनल में जगह पाने का अच्छा मौका होता। अब साउथ अफ्रीका के भारत पर जीत के बाद 5 अंक हो चुके है जो उसको दूसरी टीमों से सेमीफाइनल की रेस में बहुत आगे बनाये हुए है।

पॉइंट टेबल पर पाक की पोजीशन

इस समय पकिस्तान टीम के तीन मैचों को खेलने के बाद 2 हार और 1 जीत हुई है। इस प्रदर्शन के साथ उसके 2 अंक है जिससे उसका नेट रनरेट +0.765 है। अब पाक को भविष्य में बांग्लादेश और साउथ अफ्रीका से मैच खेलने है। लेकिन इन दोनों ही मैचों में जीत पाने के बाद भी पाकिस्तान को अन्य टीमों की स्थिति पर निर्भर रहना होगा। अभी ज़िम्बाब्वे और बांग्लादेश के सेमीफाइनल में जगह बनाने के चांस है। बांग्लादेश ने 3 मैचों में 4 अंक बना लिये है वही ज़िम्बाब्वे ने इतने ही मैचों में केवल 3 अंक है। इन सब के बीच पाकिस्तान के केवल 2 अंक है।

यह भी पढ़ें :-‘यह एक खुशी का क्षण है’: शाहरुख खान बने महिला क्रिकेट टीम के मालिक

क्या अब पाक की घर वापसी तय है?

अब भारत की हार के बाद से पाक की टेंशन बाद चुकी है। अगर वह साउथ अफ्रीका से होने वाले मैच को हार जाये तो बाबर की टीम का टी20 विश्व कप से बाहर होना तय हो जायेगा। और पाकिस्तान के साउथ अफ्रीका से मैच जीत जाने की स्थिति में भी आगे की राह आसान नहीं होने वाली है। चूँकि इसके बाद साउथ अफ्रीका का मैच नीदरलैंड से भी होना है। अब साउथ अफ्रीका के इस मैच में जीत होने के बाद 7 अंक हो जायेंगे। वही पाकिस्तान के साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश से जीतने पर भी 6 ही अंक हो सकेंगे।

इण्डिया को भी अगले 2 मैच जीतने होंगे

अब टीम इण्डिया को भी सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए अपने दोनों मुकाबलों को जीतना होगा। किन्तु इण्डिया इनमे से एक मैच को जीतकर भी सेमीफाइनल में जा पहुँच सकती है। लेकिन ऐसे हालातों में इंडियन टीम का नेट रनरेट अनुकूल होना चाहिए।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Kartik Purnima 2022: कब है कार्तिक पूर्णिमा? यहां जानें सही डेट, JNVST Admission 2023: नवोदय विद्यालय कक्षा 6 के रजिस्ट्रेशन विधवा पेंशन योजना 2022: Vidhwa Pension ऑनलाइन आवेदन New CDS of India Anil Chauhan: जानिए कौन हैं अनिल चौहान