स्पोर्ट्स

SL Vs PAK Final: श्रीलंका बना एशिया का चैंपियन, फाइनल में पाकिस्तान का बेड़ा गर्क, ये खिलाडी पड़े भारी

SL Vs PAK Final: श्रीलंका ने बेहतरीन खेल को दिखाते हुए एशिया कप 2022 (Asia Cup)के खिताब को अपने नाम कर लिया है। यह मैच दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया था। श्रीलंका (Shree Lanka) रदार मुकाबले में पाक (Pak) को 23 रनों से मात देकर छठवीं बार एशिया कप ट्रॉफी पर कब्ज़ा किया। दूसरी ओर पाकिस्तान का तीसरी बार एशिया कप चैम्पियन बनने का सपना चूर-चूर हो गया।

SL Vs PAK Final

मैच की शुरुआत में लंका के टॉस हारकर खराब बैटिंग से हुई। एक समय पर उनकी टीम का स्कोर 58 रनों पर पांच हो गया था। इसके बाद वानिन्दु हसारंगा और भानुका राजपक्षे ने टीम को सम्हालते हुए 58 रनों की कीमती पाटनर्शिप कर दी। हसारंगा ने पाँच चौको और एक छक्के की मदद से 21 गेंदों पर 36 रन बनाये। भानुका ने शानदार 71 रन सिर्फ 45 गेंदों पर बनाए। इस तरह श्रीलंका का ऐन्टिम स्कोर 170 पहुँच गया।

मदुशान की शानदार गेंदबाज़ी

मदुशंका ने श्रीलंका की गेंदबाज़ी को शुरू करते हुए एक नो और चार वाइड बॉल्स कर दिए। इस प्रकार से स्कोर बोर्ड पर एक गेंद काउंट होने से पहले ही पाक को दस रन मिल गए। इसके बाद लगातार दो गेंदों पर मदुशान ने पाक कप्तान बाबर (5) और फखर जमां (0) की विकेट निकाली। रिज़वान (55) और इफ्तिखार (32) के बीच बीच पनप रही साझेदारी (71) को मदुशान ने इफ्तिखार की विकेट लेकर तोड़ दिया। पाक के लिए हसरंगा का 17वां ओवर सबसे घातक रहा इसमें मात्र 2 रनों पर रिज़वान, आसिफ और खशदिल पैवेलियन लौट गए।

यह भी पढ़ें :- खुशखबरी! आ गई फाइनल तारीख, इस दिन आएंगे पीएम क‍िसान के 2 हजार रुपये

टूर्नामेंट में पाँच बॉलर्स ने 5 या अधिक विकेट लिये

श्रीलंका की टीम का मैदान पर प्रदर्शन पुरे टूर्नामेंट में शादार रहा। उनके पांच गेंदबाज़ों ने पुरे टूर्नामेंट में 5 या उससे ज्यादा विकेट लेकर टीम की स्थिति को मजबूती दी है। हसरंगा ने 6 मैच खेलकर 9 विकेट अपने नाम किये और सबसे अबिक विकेट लेने वाली सूची में दूसरे स्थान पर रहे। सबसे ज्यादा जरुरी फाइनल मुकाबले में आखिरी ओवर में तीन विकेट लेकर कप जितने में टीम की सहायता की।

महीश तीक्षणा ने भी पावरप्ले में बैट्समैनों पर दबाव बनाकर टीम को मजबूती दी। इनके 6 मैचों में 6 विकेट रहे। इन दोनों के साथ तेज़ गेंदबाज़ मधुशंका (6), मदुशान (6), करुणारत्ने (6) ने भी अच्छी गेंदबाजी दिखाई।

चार बैट्समेन के 100 से अधिक रन

पुरे टूर्नामेंट में श्रीलंका ने अच्छी बैटिंग दिखाई। ओपनिंग जोड़ी के अच्छे प्रदर्शन के साथ मिडिल आर्डर के बैट्समैनों ने भी समय-समय पर टीम के स्कोर में योगदान दिया है। भानुका राजपक्षे 6 मैचों में 191 रन बनाकर टीम के हाई स्कोरर बने। साथ ही सबसे जरुरी मैच फाइनल में उनके बल्ले से 71 रनों की पारी आयी। इसके अतिरिक्त ओपनर पथुम निसांका ने 6 मैचों में 173 रन बनाये, इसमें 2 अर्धशतक शामिल रहे। ओपनर कुसल मेंडिस के 6 मैचों में दो अर्धशतकों की सहायता से 155 रन बनाये। इन खिलाडियोंके साथ खुद कप्तान दसुन शनाका ने बहुत से मैचों में बैटिंग करते हुए 6 मैचों 111 रन किये।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button