एजुकेशन

SI Recruitment: 12 वीं पास युवाओं के लिए सब इंस्पेक्टर बनने का शानदार मौका, 1.2 लाख रूपये तक मिलेगी सैलरी

SI Recruitment: देश के बहुत से युवा जो सरकारी नौकरी पाने का सपना देख रहें हैं, उनके लिए नौकरी पाने का सुनहरा अवसर सामने आया है। दरअसल 12 वीं पास युवाओं के लिए आईटीबीटी यानी (भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल) ने एसआई के कई पदों भर्ती निकाली है। इस भर्ती में चयन होने वाले उम्मीदवारों को 1.2 लाख रूपये तक की सैलरी मिलेगी। एसआई के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई हैं, जिसमे इच्छुक व योग्य उम्मीदवार जो भर्ती की पात्रता को पूरा करते हैं वह घर बैठे ही आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे।

12 वीं पास युवाओं के लिए एसआई बनने का शानदार मौका

भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल ने देश के 12 वीं पास युवाओं के लिए सब इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन जारी किए हैं, जिसके माध्यम से कुल 18 पदों पर रिक्तियाँ भरी जाएँगी जिसमे भर्ती के लिए पात्र उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया आरंभ कर दी है, जिसमे अप्लाई करने की अंतिम तिथि 15 सितंबर 2022 निर्धारित की गई है। भर्ती के लिए इच्छुक उम्मीदवार इन पदों के लिए आईटीबीपी की ऑफिसियल वेबसाइट recruitment.itbpolice.nic.in पर पूरी डिटेल चेक करके आवेदन कर सकते हैं।

आईटीबीपी भर्ती की सैलरी की बात करें तो इन पदों पर चयन होने वाले उम्मीदवार को 35400 से लेकर 112400 रूपये महीना सैलरी मिलेगी। इसके लिए भर्ती से संबंधित अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिसियल नोटिफिकेशन भी चेक कर सकते हैं।

आईटीबीपी SI भर्ती कुल रिक्तियाँ

इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 18 पदों पर रिक्तियाँ भरी जाएँगी, जिनमे 11 पद अनारक्षित है, वहीं आरक्षित पदों की बात करें तो अनुसूचित जाति के लिए एक पद, अनुसूचित जनजाति के लिए दो पद, अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के लिए दो पद और EWS श्रेणी के लिए दो पद आरक्षित हैं।

पात्रता मापदंड

आईटीबीपी SI भर्ती के लिए उम्मीदवारों को इसकी निर्धारित पात्रता को पूरा करना होगा, जिसकी जानकारी निम्नानुसार है।

शैक्षणिक योग्यता :- एसआई भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वीं पास होने चाहिए।
उम्मीदवार को जनरल नर्सिंग और मिडवाइफरी में भी परीक्षा पास होनी चाहिए।

आयु सीमा :- भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की नन्यूनतम आयु 21 साल और अधिकतम आयु 30 साल रखी गई है।

यह भी पढ़ें :- Teacher Recruitment 2022: बिहार में टीचर के 40506 पदों पर बंपर भर्ती, आज से रजिस्ट्रेशन शुरू, जाने पूरी डिटेल

एसआई भर्ती 2022 सिलेक्शन प्रोसेस

इन पदों पर आवेदन के लिए इच्छुक उम्मीदवारों का चयन शारीरिक दक्षता परीक्षा, शारीरिक मानक परीक्षण, लिखित परीक्षा, दस्तावेज सत्यापन, स्किल टेस्ट, और डिटेल्ड मेडिकल एग्जाम/रिव्यु मेडिकल एग्जाम के माध्यम से किया जाएगा।

आवेदन शुल्क

एसआई भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को उनके वर्ग अनुसार आवेदन शुल्क जमा करना होगा, जिसमे जनरल वर्ग के उम्मीदवार को 200 रूपये आवेदन शुल्क जमा करना होगा, हालाकिं महिला उम्मीदवार, पूर्व सैनिकों, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button