न्यूज़

मुफ्त मिलेंगे 2 लाख रुपये, SBI खाताधारकों की मौज

स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया के खाताधारकों के लिए एक महत्वपूर्ण खबर है। एसबीआई बैंक अपने ग्राहकों को 2 लाख रुपयों तक की राशि दे रहा है। SBI बैंक की तरफ से यह सुविधा जनधन खाताधारको को मिलने वाली है। ये बीमा लाभ सिर्फ उन्ही ग्राहकों को मिल रहा है जिन्होंने रुपे जनधन कार्ड का आवेदन किया होगा।

हमारे देश का सबसे बड़ा सार्वजानिक बैंक एसबीआई अपने खाताधारकों को एक गुड़ न्यूज़ दे रहा है। जो लोग भी स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया (SBI) के खाताधारक है तो ये खबर उनके बड़े काम की साबित हो सकती है। दरअसल बात यह है कि एसबीआई बैंक अपने ग्राहकों को 2 लाख रुपए बिलकुल मुफ्त दे रहा है। बैंक के जनधन खाता धारको को 2 लाख रुपयों का दुर्घटना बीमा एकदम निःशुल्क मिलने वाला है। अगर आप SBI बैंक में खाता रखते है और इस स्कीम के लाभार्थी बनने की इच्छा रखते है तो आपको इस योजना कीऔपचारिकताओं को जान लेना चाहिए।

जनधन खाता 2014 में शुरू हुई

ध्यान दें साल 2014 में नयी सरकार के बनने के बाद से ही पीएम नरेंद्र मोदी ने स्वयं जनधन खाता स्कीम को शुरू किया था। इस योजना (Jan Dhan Yojna) के माध्यम से वित्तीय दृष्टि से कमजोर नागरिको को बैंक खातों की सुविधा दी जा रही है। यह खाता KYC के प्रमाण-पत्रों को जमा करने के बाद ऑनलाइन ही खोला जा सकता है। इस स्कीम के अंतर्गत देश के बाहर हुई दुर्घटना को भी शामिल किया गया है। सभी प्रमाण-पत्र जमा करने के बाद बीमे की राशि का भुगतान भारतीय रुपयों में किया जायेगा। कोर्ट के आर्डर के मुताबिक लाभार्थी कार्डधारक अथवा क़ानूनी रूप से उत्तराधिकार रखने वाला व्यक्ति नॉमिनी हो सकता है।

जनधन खाता खुलवाने का तरीका

जिन नागरिको के पास जनधन खाता नहीं है जनधन खाता खुलवाना बहुत ही सरल है। इसके अंतर्गत आपको अपने पास के सरकारी बैंक या डाक घर में अपना आधार कार्ड लेकर जाना है। यहाँ पर KYC की प्रोसेस हो जाने के बाद आपका जनधन खाता ओपन हो जायेगा। इसके बाद बैंक से आपको एक्सीडेंटल डेथ इन्स्योरेन्स एवं डेरेट बेनिफिट ट्रान्सफर आदि की स्कीमे देगा।

  • खाता खोलने के दौरान आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, बैंक की ब्रांच का नाम, अपना व्यवसाय/ रोजगार, वार्षिक इनकम, आपके आश्रितों की संख्या, एसएसए कोड/ वार्ड संख्या, विलेज कोड/ टाउन कोड आदि की जानकारी देनी होगी।
  • इसके साथ ही दुर्घटना बीमा के लाभ के लिए आपको जनधन रुपे कार्ड का आवेदन भी करना है।

एसबीआई बचत खाता बदलने का विकल्प

जिन ग्राहकों ने पास एसबीआई बैंक का बचत खाता है वे निराश ना हो चूँकि वो भी अपने सेविंग अकाउंट को जनधन अकाउंट में बदल सकते है। आपको बस अपने बेसिक सेविंग अकाउंट को जनधन खाते की तरह हस्तांतरित करना होगा। इसके बाद SBI बैंक की ओर से जनधन अकाउंट होल्डर्स को रुपे PMJDY कार्ड दिया जाता है। 28 अगस्त 2018 की तारीख के बाद अलॉट हुए रुपे कार्डधारको को 2 लाख तक का दुर्घटना बीमा कवर मिल रहा है। पूर्व के समय में रह राशि 1 लाख रुपए ही थी।

जनधन खाता बीमा क्लेम इस तरह होगा

ध्यान रखें जनधन अकाउंट के बीमे में खाताधारक का देहांत हो जाने के बाद 90 दिनों के भीतर ही उस व्यक्ति के परिवार अथवा नॉमिनी के द्वारा दावा करना अनिवार्य है। 90 दिन की अवधि बीत जाने के बाद दावा करने पर क्लेम का लाभ नहीं मिल सकेगा। साथ ही क्लेम के दौरान दावेदार को खाताधारक का मृत्यु प्रमाण-पत्र भी प्रस्तुत करना होगा। साथ में मृत्यु की FIR की असली कॉपी एवं पोस्ट-मॉर्टम रिपोर्ट को भी संलग्न करना है। दावेदार का आधार कार्ड और बैंक अकाउंट पासबुक जमा होगी। यह सभी औपचारिकता सही प्रकार से पूरी करने के बाद दावेदार (नॉमिनी) को बीमे की राशि मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें :- Post Office Saving Schemes: एक बार पैसा लगाने के बाद घर बैठे होगी कमाई, ब्याज इतना कि बैंक भी हो जाते हैं फेल

  • अभी तक 43 करोड़ से ज्यादा लोग जनधन खातों से जुड़े है।
  • इन खातों में 1,46,230 करोड़ रुपए की धनराशि जमा है।
  • खातों की राशि 5.7 गुना बढ़ चुकी है।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
सिंगर जुबिन नौटियाल का हुआ एक्सीडेंट, पसली और सिर में आई गंभीर आई Jubin Nautiyal Accident Salman Khan Ex-Girlfriend Somy Ali :- Salman Khan पर Ex गर्लफ्रेंड सोमी अली ने लगाए गंभीर आरोप इन गलतियों की वजह से अटक जाती है PM Kisan Yojana की राशि, घर बैठें कराएं सही Mia Khalifa होंगी Bigg Boss की पहली वाइल्ड कार्ड कंटेस्टेंट Facebook पर ये पोस्ट करना पहुंचा देगा सीधे जेल!