एजुकेशन

Sarkari Jobs Update: सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे लोगों के लिए इस सेक्टर में आने वाली है बंपर भर्ती, जाने सरकार की तैयारी

Sarkari Jobs Update: सरकारी नौकरी पाने का सपना देख रहे उम्मीदवारों के लिए बैंक में नौकरी पाने का सुनहरा अवसर सामने आया है। वित्त मंत्रालय ने बुधवार को सरकारी बैंकों के अधिकारीयों की मीटिंग रखी है, इसमें बैंक और उनके कर्मचारियों का रिव्यू किया जाएगा, बता दें जिस तरह से पिछले 10 सालों में सरकारी बैंकों की शाखाओं में 28 फीसदी का इजाफा हुआ है, उस हिसाब से बैंक में क्लेरिकल और जूनियर स्टाफ की भारी कमी देखी जा रही है।

10 लाख सरकारी नौकरी देने का रखा टारगेट

बैंक में नौकरियों की बढ़ोतरी के लिए रिक्त पदों को भरा जाएगा, बता दें सरकार ने दिसंबर 2023 तक 10 लाख सरकारी नौकरी देने का टारगेट तय किया गया है। इस हिसाब से अनुमान है की बैंकिंग सेक्टर में काफी नौकरियां आ सकती हैं। प्राइवेट बैंक के यूजर ज्यादातर ऑनलाइन ट्रांजेैक्शन पसंद करते हैं, वहीं बात करें सरकारी बैंकों के ग्राहकों की तो गाँव में सरकारी बैंकों के जो ग्राहक है वो इंटरनेट के इस्तेमाल में उतने सहज नहीं है। बैंक की शाखाओं में भले भी बढ़ोतरी देखने को मिली है, लेकिन उस हिसाब से अभी भी कर्मचारियों की संख्या कम है, जिसके लिए सरकार जल्द ही रिक्त पदों को भरेगी।

Indian Railways: रेलवे दे रहा करोड़ों यात्रियों को बड़ा तोहफा, अब चलती ट्रैन में भी मिल सकेगी लोगों को कंफर्म सीट, जाने क्या है तरिका

जाने ये है आरबीआई के आंकड़े

आरबीआई के आकंड़ों की बात करें तो पता चलता है की साल 2010-11 में करीब 7.76 लाख कर्मचारी बैंकों में अपनी सेवा दे रहे थे। जो साल 2020-21 में केवल 7.71 लाख रह गए, वहीं पिछले दस साल में सरकारी बैंकों की शाखाओं की संख्या 67,466 से बढ़कर 86,311 हो चुकी है, बता दें अधिकारियों की संख्या में 26 फीसदी इजाफा देखा गया है लेकिन क्लर्क और जूनियर स्टाफ के पदों की संख्या में कमी आई है, गौरतलब है की क्लर्क और जूनियर स्टाफ की भर्तियां भी कम ही की गई थी। जून के महीने प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था की दिसंबर 2023 तक 10 लाख लोगों को सरकारी नौकरी देने का उनकी सरकार का टारगेट रखा गया है।

हाल ही में फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने भी इस और इशारा किया था, की बैंकों में फ्रंट डेस्क पर स्थानीय भाषा की जानकारी रखने वालों को वरीयता दी जाए, इस पर बैंकरों ने भी बताया है की उनके यहाँ पर ब्राँच लेवल पर स्टाफ की काफी कमी है, जिसके लिए बैंकों के रिक्त पदों को जल्द से जल्द भरा जाएगा।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
विधवा पेंशन योजना 2022: Vidhwa Pension ऑनलाइन आवेदन New CDS of India Anil Chauhan: जानिए कौन हैं अनिल चौहान