जॉब्स

Rozgar Mela: युवाओं को आज बड़ा तोहफा देंगे पीएम नरेन्‍द्र मोदी, 71 हजार को सौंपेंगे नियुक्ति पत्र

आज यानी 22 नवंबर में पीएम नरेंद्र मोदी एक रोजगार मेले को सम्बोधित करते हुए 71,000 नौजवानों को नौकरी के नियुक्ति पत्र सौपने वाले है। इसके साथ ही सभी लाभार्थियों स्वयं प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से सम्बोधित करेंगे। इससे पहले दीपावली के दिन पीएम ने उम्मीदवारों को नियुक्ति पत्र बाँटें थे।

आज के दिन यानी मंगलवार को पीएम नरेंद्र मोदी विभिन्न विभागों में 10 लाख कर्मियों की भर्ती के लिए रोज़गार मेले में सम्मिलित होंगे। मंगलवार के दिन पीएम Rozgar Mela में करीबन 71 हजार नौजवानों को नियुक्ति पत्र देंगे। इससे पूर्व सोमवार में ही पीएम ऑफिस ने बयान जारी करके इस कार्यक्रम की जानकारी शेयर कर दी थी। पीएमओ ने यह भी बताया कि इस मौके पर पीएम खुद वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से नौजवानों को सम्बोधित भी करेंगे। PMO के मुताबिक यह रोज़गार मेला देश के नौजवानों को रोजगार के मौके देने को लेकर प्रधानमन्त्री की प्रतिबद्धता को पूर्ण करने का अहम कदम है।

जून में पीएम ने नौकरी के निर्देश दिए थे

पीएम की ओर से इसी साल जून में केंद्र के सभी मंत्रालयों एवं विभागों को इस दिशा में काम करने के निर्देश मिले थे। इसके बाद दीपावली के दिन रोज़गार मेले के माध्यम से देशभर से चयनित नौजवानों को अपॉइंटमेंट लेटर्स बाँटे गए थे। इन पदों में समूह-A, समूह-B (राजपत्रित) एवं (अराजपत्रित) और समूह-C की नौकरियों के साथ ही केंद्रीय सशस्त्र बल, उपनिरीक्षक, कांस्टेबल, कनिष्ठ लिपिक (एलडीसी), स्टेनो, PA, आयकर निरीक्षक, रेलवे एमटीएस जैसे पद शामिल थे। अब नौकरी के इंतज़ार में बैठे नौजवानों के लिए अच्छी खबर है। सरकार ने पहले ही दिसम्बर 2023 तक 10 लाख नौकरियों को देने का वादा किया था।

देशभर में नौकरी के नियुक्ति पत्र मिलेंगे

पीएमओ के मुताबिक नए नियुक्ति हुए लोगों को अपॉइंटमेंट लेटर की हार्ड कॉपी देशभर के 45 स्थानों में (गुजरात एवं हिमाचल प्रदेश को छोड़कर) प्रदान कर दी जाएगी। पहले भर्ती की गई श्रेणी के अतिरिक्त टीचर, प्रोफेसर, नर्स, नर्सिंग अधिकारी, डॉक्टर्स, फार्मासिस्ट, रेडियोग्राफर एवं अन्य टेक्नीशियन और पैरामेडिकल पदों के लिए भर्ती की जाएगी। होम मिनिस्ट्री भी अलग-अलग केंद्रीय पुलिस बलों (CAPF) में भारी मात्रा में नौकरी देगी।

कर्मयोगी प्रारम्भ मॉड्यूल का आरम्भ

सोमवार के दिन पीएमओ की ओर से जानकारी दी गयी कि प्रधानमंत्री (Narendra Modi) ने कर्मयोगी प्रारम्भ मॉड्यूल का भी शुभारम्भ किया है। ये मॉड्यूल अलग-अलग सरकारी विभागों में नियुक्ति पाने वाले लोगों के ऑनलाइन ओरिएन्टेशन कोर्स शुरू होगा। इस कोर्स के माध्यम से सरकारी कर्मचारियों के लिए आचार संहिता, काम के स्थान पर नैतिकता एवं अखण्डता, मानव संसाधान नीतियाँ और विभिन्न लाभ एवं भत्ते सम्मिलित होंगे। इस कोर्स के माध्यम से व्यक्तियों को नीतियों के मुताबिक और नयी भूमिकाओं में सरलता से बदला जा सकेगा। वेबपोर्टल http://igotkarmayogi.gov.in की सहायता से उन्हें अपने ज्ञान, कौशल एवं क्षमताओं में वृद्धि करने और दूसरे कोर्स की जानकारी लेने में मदद मिलेगी।

रोजगार मेले के दूसरे चरण की तैयारी

मंगलवार के दिन पीएम नरेन्द्र मोदी रोजगार मेला-2 को शुरू करने वाले है। मेले के दूसरे चरण में नई दिल्ली, रायपुर, पणजी, उधमपुर, जम्मू, रांची, हजारीबाग, बैंगलुरु, तिरुवनंतपुरम, गुरुग्राम, इंफाल, शिलांग, आइजोल, दीमापुर, भुवनेश्वर, पोर्ट ब्लयेर, विशाखापट्टनम, इटानगर, गुवाहटी, पटना, श्रीनगर, लेह, भोपाल, ग्वालियर, इंदौर, पुणे, नागपुर और जालंधर आदि 45 शहर सम्मिलित हैं। सरकारी नौकरी का नियुक्ति पत्र पाने वाले युवाओं से पीएम नरेंद्र मोदी संवाद भी करेंगे।

पूर्व में भी जन कल्याण के कार्यक्रम किये है

ध्यान रखें इससे पहले भी पीएम नरेंद्र मोदी ने इसी प्रकार के सार्वजानिक जन कल्याणकारी कार्यक्रम में सम्मिलित होकर लाभार्थियों को सम्बोधित एवं योजना सेजोड़ चुके है। इन कार्यक्रमों में कभी गैस के कनेक्शन, बैंक खातों की सुविधा एवं कभी नए घरों की चाबी इत्यादि दे चुके है। सरकार ने हमेशा की तरह इस बार भी यही कहा है कि वह हर समय ही देश की आम जनता के साथ खड़ी है। यह सरकार सबका साथ, सबका विकास के सिद्धांत को लेकर चल रही है।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Back to top button
सिंगर जुबिन नौटियाल का हुआ एक्सीडेंट, पसली और सिर में आई गंभीर आई Jubin Nautiyal Accident Salman Khan Ex-Girlfriend Somy Ali :- Salman Khan पर Ex गर्लफ्रेंड सोमी अली ने लगाए गंभीर आरोप इन गलतियों की वजह से अटक जाती है PM Kisan Yojana की राशि, घर बैठें कराएं सही Mia Khalifa होंगी Bigg Boss की पहली वाइल्ड कार्ड कंटेस्टेंट Facebook पर ये पोस्ट करना पहुंचा देगा सीधे जेल!