जॉब्स

राजस्थान के इन स्कूलों में होगी 10 हजार शिक्षकों की भर्ती, जानें योग्यता, चयन व सैलरी के बारे में

राजस्थान में अंग्रेजी माध्यम से महात्मा गाँधी स्कूल्स में करीबन 10,000 टीचर्स की भर्ती होने की अधिसूचना आयी है। इन सृजित पदों को 'सहायक शिक्षक' नाम दिया है। प्रदेश के शिक्षा मंत्री बी.डी. कल्ला ने अपने ट्वीटर अकाउंट से इन भर्तियों की सूचना दी है। इन पदों पर विषय के अनुसार योग्यता निर्धारिक की गयी है।

राजस्थान में स्कूली शिक्षक की नौकरी में उत्सुक उम्मीदवारों के लिए एक अच्छी खबर है। खबर के मुताबिक राजस्थान के अंग्रेजी माध्यम स्कूल में 10 हजार शिक्षकों की भर्ती होनी है। ध्यान दें कि ये भर्ती महात्मा गाँधी स्कूल में सहायक अध्यापक नाम की पोस्टो पर होने है। इस बात की जानकारी बुधवार के दिन शिक्षा मंत्री बीड़ी कल्ला (B.D. Kalla) ने अपने ट्वीटर अकॉउंट के माध्यम से दी है। वे बताते है कि “ग्रामीण इलाकों में छात्रों को अच्छी गुणवत्ता की शिक्षा देने के लिए महात्मा गाँधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में 10 हजार इंग्लिश माध्यम के टीचर्स भर्ती होंगे। माननीय मुख्यमंत्री का बहुत बहुत आभार।”

नोटिसफिकेशन के अनुसार गवर्नमेंट स्कूल-कॉलेज से अंग्रेजी से स्नातक एवं बाहरवीं पास अभी नहीं मिल सकेंगे। इस वजह से निजी स्कूल-कॉलेज के नौजवानों को ही इसका लाभ हो सकेगा। भर्ती के ऑफिसियल नोटिस में बताया गया है – ” राजस्थान संविदा भर्ती नियम, 2022 के अंतर्गत कॉन्ट्रैक्ट टीचर्स के 10,000 पोस्टो पर भर्ती के आदेश दिए गए है।”

विषयवार पदों की संख्या जाने

शिक्षक भर्ती अभियान में Level-1 7140, Level-2 मैथ्स के 1430, Level-2 विज्ञान के 1430 पद होंगे।

पद का नामविषय का नामपद संख्यावेतनमान (प्रतिमाह रुपए में)
सहायक शिक्षक (लेवल-1)7,14016,900/-
सहायक शिक्षक (लेवल- 2)गणित1,43016,900/-
1,43016,900/-
कुल पद संख्या10,000

संविदा सहायक शिक्षक भर्ती में योग्यता

  • सहायक शिक्षक स्तर-2 के लिए योग्यता – (1) राजस्थान शिक्षा विभाग के माध्यमिक शिक्षा विभाग के लिए जारी हुए शासनादेश के मुताबिक सहायक शिक्षक पद के लिए आवेदक को पद से सम्बंधित विषय में कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ अंग्रेजी माध्यम से ग्रेजुएशन उत्तीर्ण होना होगा। (2) इसके साथ ही प्राइमरी एजुकेशन में बीएड अथवा डिप्लोमा। इसके अलावा तय किये मिनिमम अंकों के साथ REET स्तर-2 परीक्षा पास होना होगा
  • सहायक शिक्षक (स्तर-1) – अंग्रेजी और गणित विषयों शिक्षकों शैक्षिक योग्यता कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ अंग्रेजी मीडियम स्नातक डिग्री धारक। उम्मीदवार के पास वैकल्पिक विषय के रूप में सम्बंधित पद का विषय अवश्य हो।

चयन प्रक्रिया को जाने

इन पदों पर DEO मुख्यालय की तरफ से भर्ती की जाएगी। आवश्यक पदों की जिलेनुसार संख्या की गिनती के बाद ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये जायेंगे। सीके बाद इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों की शैक्षिक योग्यता से 75 प्रतिशत और प्रशिक्षित योग्यता में 25 प्रतिशत अंकों के योगफल के अनुसार श्रेष्टता सूची तैयार की जाएगी। अंतिम रूप से सफल उम्मीदवार को ग्रामीण इलाके के स्कूल में जोइनिंग दी जाएगी। पहली बार में यह पोस्टिंग 1 वर्ष के लिए होगी। सरकार की तरफ से ऐसी पोस्टो को चिन्हित करने की प्रक्रिया क नोटिस है जहाँ पर इंग्लिश टीचर्स की संख्या 50 प्रतिशत से भी कम है।

यह भी पढ़ें :- Rajasthan Vidya Sambal Yojana: राजस्थान में गेस्ट फैकल्टी टीचर्स के 9300 पद पर होगी भर्ती, आज से आवेदन शुरू, जाने पूरी डिटेल

पदों के लिए वेतनमान विवरण

  • अंतिम रूप से चयन पाकर जॉब करने वाले उम्मदवारो को 16,900 रुपए का वेतन प्रति महीना मिलेगा। इस प्रकार से 9 सालों के कार्यकाल को पूर्ण करने वाले सहायक शिक्षक को ग्रेड प्रथम एवं वेतनमान 29,600 रुपए मिलेगा।
  • 9 वर्षों के सेवाकाल के बाद लेवल-2 के सहायक टीचर को ग्रेड-1 के अनुसार 5 प्रतिशत के हिसाब से वेतनमान को 2 अतिरिक्त वेतन बढ़ोत्तरी को जोड़ने के बाद अगले 100 में पूर्णांकित करेंगे।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Kartik Purnima 2022: कब है कार्तिक पूर्णिमा? यहां जानें सही डेट, JNVST Admission 2023: नवोदय विद्यालय कक्षा 6 के रजिस्ट्रेशन विधवा पेंशन योजना 2022: Vidhwa Pension ऑनलाइन आवेदन New CDS of India Anil Chauhan: जानिए कौन हैं अनिल चौहान