जॉब्स

Rajasthan Teacher Recruitment 2022: राजस्थान में 10000 अंग्रेजी माध्यम सहायक अध्यापक भर्ती के लिए आदेश जारी, जाने विवरण

राजस्थान शिक्षा विभाग की और से शिक्षा वभाग को जारी शासनादेश के अनुसार सहायक अध्यापक के कुल 10,000 पदों पर भर्ती की जाएगी, यह भर्ती कॉन्ट्रैक्ट बेस पर की जाएगी।

Rajasthan Teacher Recruitment 2022: राजस्थान में शिक्षक भर्ती का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल राजस्थान के अंग्रेजी माध्यम महात्मा गांधी स्कूलों में 10 हजार शिक्षकों की भर्ती होगी, यह भर्ती कॉन्ट्रैक्ट बेस पर की जाएगी। राजस्थान में राज्य सरकार के माध्यमिक शिक्षा विभाग में विभिन्न विषयों के रिक्त पदों के सापेक्ष विद्या सम्बल योजना के अंतर्गत 93000 गेस्ट फेकल्टी की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 2 नवंबर, 2022 को शुरू करने के बाद अब 10,000 अंग्रेजी माध्यम सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए शासनादेश जारी कर दिया गया है।

राजस्थान माध्यम सहायक अध्यापक भर्ती 2022

राजस्थान शिक्षा विभाग द्वारा 2 नवंबर, 2022 को निदेशक माध्यमिक शिक्षा राजस्थान को जारी शासनादेश के अनुसार सहायक अध्यापक (लेवल-प्रथम) के 7,140 पदों, सहायक अध्यापक (लेवल-द्वितीय) गणित विषय के 1, 430 पदों और सहायक अध्यापक (लेवल-द्वितीय) अंग्रेजी विषय के 1,430 पदों समेत कुल 10,000 पदों पर भर्ती की जानी है।

सहायक अध्यापक भर्ती डीईओ मुख्यालय माध्यमिक शिक्षा की और से होगी, इन पदों की गणना जिलेवार की जाएगी। इसके बाद ऑनलाइन आवेदन मांगे जाएंगे। फिर शैक्षणिक योग्यता के 75 फीसदी और प्रशैक्षणिक योग्यता के 25 फीसदी नंबर जोड़कर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। चयनित उम्मीदवारों की पहली पोस्टिंग एक साल के लिए होगी और उन्हें जॉइनिंग गाँव के स्कूलों में दी जाएगी।

CISF Recruitment 2022: सीआईएसएफ में कांस्टेबल ट्रेड्समैन के पदों पर निकलेगी बंपर भर्ती, जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन

भर्ती के लिए इतनी चाहिए योग्यता

राजस्थान सहायक अध्यापक लेवल-1 और लेवल-2 के लिए शैक्षणिक योग्यता निम्नानुसार है।

सहायक अध्यापक लेवल-2 – सहायक अध्यापक (अंग्रेजी और गणित) के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ संबंधित विषयों में अंग्रेजी माध्यम में बैचलर की डिग्री होनी चाहिए, इसके अलावा उम्मीदवार ने बीएड या डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन और निर्धारित न्यूनतम अंकों के साथ रीट लेवल 2 परीक्षा पास की हो।

सहायक अध्यापक लेवल-1 – उम्मीदवार ने न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ उच्चतर माध्यमिक विद्यालय/समकक्ष अंग्रेजी माध्यम में पास की हो। इसके साथ ही डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन और निर्धारित न्यूनतम नंबरों के साथ रीट लेवल 2 परीक्षा पास की हो।

सैलरी विवरण

शिक्षा विभाग के आदेश अनुसार कॉन्ट्रेक्ट बेस पर की जाने वाली राजस्थान के माध्यमिक शिक्षा में 10 हजार अंग्रेजी माध्यम सहायक अध्यापक के पदों पर चयन होने वाले उम्मीदवारों को 16900 रूपये महीना सैलरी मिलेगी। शिक्षक द्वारा 9 साल की सर्विस पूरी होने करने पर पदोन्नति होने के साथ ही सैलरी बढाकर 29600 रूपये दी जाएगी, साथ ही 5 प्रतिशत की दर से प्राप्त दो अतिरिक्त वेतन वृद्धि को अगले 100 रूपये में राउंड-ऑफ किया जाएगा।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Kartik Purnima 2022: कब है कार्तिक पूर्णिमा? यहां जानें सही डेट, JNVST Admission 2023: नवोदय विद्यालय कक्षा 6 के रजिस्ट्रेशन विधवा पेंशन योजना 2022: Vidhwa Pension ऑनलाइन आवेदन New CDS of India Anil Chauhan: जानिए कौन हैं अनिल चौहान