एजुकेशन

Rajasthan Pre DElEd, BSTC Result 2022 : राजस्‍थान प्री डीएलएड रिजल्‍ट जारी ऐसे चेक करें

राजस्थान प्री-डीएलएड और बीएसटीएस परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के लिए जरुरी खबर है। दिनाँक 1 नवम्बर को समन्वयक कार्यालय, राजस्थान इन प्रवेश परीक्षाओं के लिए साल 2022 का रिजल्ट जारी कर चुका है। सभी उम्मीदवार अपना रिजल्ट ऑफिसियल वेबसाइट panjiyakpredeled.in पर जाकर देख सकते है।

राजस्थान की प्री-डीएलएड 2022 परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थियों के लिए एक अच्छी खबर आ रही है। परीक्षा के परिणाम की प्रतीक्षा करने वाले करीबन 6 लाख अभ्यर्थियों जल्द ही अपना रिजल्ट देखने को मिलेगा। खबरों के मुताबिक Rajasthan Pre DElEd परीक्षा में जनरल केटेगरी के अंतर्गत रामदेव ने 89 मार्क्स पाकर पहली रैंक प्राप्त की है। दूसरी ओर संस्कृत वर्ग में 77 प्रतिशत अंको के साथ विधिका जैन ने पहला स्थान प्राप्त किया है। 1 नवंबर में दोपहर तक राजस्थान प्राइमरी एजुकेशन डिपार्टमेंट के अंतर्गत प्री-डीएलएड परीक्षा के ऑफिस और पंजीकरण शिक्षा विभागीय परीक्षा, बीकानेर ने परिणाम को जारी करना था।

परीक्षा के रिजल्ट को ऑफिसियल वेबसाइट panjiyakpredeled.in पर सक्रीय लिंक के माध्यम से देखा जा सकता है। परीक्षा देने वाले सभी उम्मीदवार इस लिंक को क्लिक करने के बाद अपना मोबाइल नंबर और पासवर्ड देकर लॉगिन करेंगे। इस प्रकार से वे अपना राजस्थान प्री-डीएलएड परिणाम 2022 देख सकते है।

प्रदेश के शिक्षा मंत्री ने जानकारी ट्वीट की

राजस्थान के शिक्षा मंत्री बुलाकीदास कल्ला (Bulakidas Kalla)ने अपने ऑफिसियल ट्वीटर अकाउंट के माध्यम से BSTC परिणाम की सूचना जारी की। उन्होंने राजस्थान प्री-डीएलएड परीक्षा 2022 के जारी होने के लिए 1 नवंबर की तारीख बताई थी। इस बार की BSTC परीक्षा में करीबन 5,99,294 कैंडिडेट्स सम्मिलित हुए है।

Rajasthan Pre DElEd, BSTC Result 2022 : परिणाम चेक करना

  • सर्वप्रथम उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट http://panjiyakpredeled.in को ओपन कर लें।
  • वेबसाइट के होम पेज पर “राजस्थान बीएसटीसी रिजल्ट 2022” लिंक को चुन लें।
  • नए वेब पेज में मांगी जा रही सभी जानकारी को दें और “Submit” बटन को दबा दें।
  • अब अपना राजस्थान प्री-डीएलएड परिणाम 2022 देखें और डाउनलोड करने रख लें।

प्री-डीएलएड परीक्षा 8 अक्टूबर में हुई थी

प्री-डीएलएड परीक्षा समन्वयक ऑफिस ने 8 अक्टूबर के दिन प्री-डीएलएड परीक्षा 2022 को दिन के समय 2 से 5 बजे की पाली में लिया था। इस परीक्षा में करीबन 6 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी आवेदन कर चुके थे। ध्यान रखें इस वर्ष के लिए परीक्षा की आवेदन प्रक्रिया 19 अगस्त से 6 सितम्बर तक हुई थी। यह परीक्षा राजस्थान के 372 टीचिंग संस्थान में डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन (डीएलएड-जनरल) एवं डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन (डीएलएड-संस्कृत) पाठ्यक्रमों में चयन के लिए हुई है। इस प्रकार के कोर्स के लिए प्रवेश में 25420 सीटें उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें :- AISSEE 2023: अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, स्टेप बाय स्टेप जानें पूरा प्रोसेस

परिणाम के आगे की प्रक्रिया को जाने

परीक्षा का परिणाम घोषित होने के बाद सीटों की काउन्सलिंग का कार्यक्रम जारी कर दिया जायेगा। इसमें उम्मीदवारों को अपने विकल्पों को भरना है। इनके भरे विकल्पों के आधार पर ही उनको शिक्षण संस्थान आवंटित होंगे। छात्र को ध्यान में रखना है कि कॉउंसलिंग के समय पर ही छात्रों को अपने अध्यापन शिक्षा संस्थान को वरीयता के आधार पर चुनना है। यह सब कर लेने के बाद संस्थान आवंटन, कॉलेज रिपोर्ट करना, स्वीकृति प्रक्रिया, शुल्क रिफंड की प्रक्रिया होगी।

जिन कॉलेजो को अल्पसंख्यक मान्यता मिली है उनको अपनी कुल सीटों में से 51 प्रतिशत सीट अल्पसंख्यक कोटे की नोडल एजेंसी से प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा एंट्रेंस टेस्ट के उत्तीर्ण अल्पसंख्यक उम्मीदवारों को देनी होगी। इसके बाद बची रह गयी 49 सीटों को जनरल कोटे के प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को दिया जायेगा। एजेन्सी के माध्यम से ही उत्तीर्ण छात्रों को प्रवेश दिया जायेगा। किसी भी संस्थान को अपने अधिकार से उम्मीदवार को प्रवेश देने के प्रावधान नहीं है।

परीक्षा के पासिंग मार्क्स की जानकारी

इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी को 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे। यद्यपि आरक्षण वर्ग वाइल अभ्यर्थी को परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए 45 प्रतिशत अंक लाने होंगे।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
सिंगर जुबिन नौटियाल का हुआ एक्सीडेंट, पसली और सिर में आई गंभीर आई Jubin Nautiyal Accident Salman Khan Ex-Girlfriend Somy Ali :- Salman Khan पर Ex गर्लफ्रेंड सोमी अली ने लगाए गंभीर आरोप इन गलतियों की वजह से अटक जाती है PM Kisan Yojana की राशि, घर बैठें कराएं सही Mia Khalifa होंगी Bigg Boss की पहली वाइल्ड कार्ड कंटेस्टेंट Facebook पर ये पोस्ट करना पहुंचा देगा सीधे जेल!