न्यूज़

दिल्ली में घर बैठे बिजली बिल पर सब्सिडी के लिए करें अप्लाई, ये हैं 4 आसान तरीके

1 अक्टूबर से दिल्ली में सिर्फ उन नागरिकों को बिजली सब्सिडी की सुविधा मिलेगी जो ऑनलाइन आवेदन करेंगे। यह घोषणा सीएम अरविन्द केजरीवाल (Arvind Kejrival) ने की है। सीएम के अनुसार बहुत से नागरिक स्वेच्छा से बिजली सब्सिडी को छोड़ना चाहते है। इस कारण से ही अब से सब्सिडी लेने या न लेने का विकल्प भी दिया जा रहा है। दिल्ली के सभी लोगो को बिजली बिल पर सब्सिडी (Subsidy) नहीं मिलने जा रही है। भविष्य में बिजली सब्सिडी सिर्फ माँगने वाले लोगों को ही दी जाएगी।

apply for subsidy on electricity bill in delhi sitting at home

यह भी पढ़ें :- DU UG Admission 2022: दिल्ली युनिवर्सिटी पोर्टल ओपन, admission.uod.ac.in पर चेक करें पूरी डिटेल्स

बुधवार को सीएम अरविन्द केजरीवाल ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अब केवल उन्ही लोगों को सब्सिडी मिलेगी, जिन्होंने इसके लिए आवेदन किया होगा। साल 2015 से दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार बन जाने के बाद से ही बिजली के बिल पर सब्सिडी दी जा रही है। सरकार ने 200 यूनिट बिजली को निःशुल्क दिया है। लेकिन अब अक्टूबर 2022 से केवल उन्ही लोगों को छूट मिलेगी जिन्होंने इसके लिए आवेदन किया होगा।

जो लोग बिजली सब्सिडी नहीं लेना चाहते है उन्हें कुछ नहीं करना है। इसके बाद 1 अक्टूबर से आपको मिलने वाली सब्सिडी रुक जाएगी।

सब्सिडी के लिए अप्लाई करने के चार विकल्प

  • पहला विकल्प – आपको वाट्स ऐप नंबर 7011311111 पर Hi टाइप करके सेंड करना है। इसके बाद अपनी भाषा चुनने का मैसेज प्राप्त होगा। इसके बाद CA संख्या (बिजली बिल में लिखा होगा) टाइप करें और साडी जानकारी को सत्यापित कर दें। यह सभी कर लेने के बाद आप बिजली सब्सिडी के लिए पंजीकृत हो जाएंगे।
  • दूसरा विकल्प – इसी नंबर 7011311111 पर मिस्ड कॉल दें। इसके बाद आपको मैसेज के माध्यम से सब्सिडी फोरमका लिंक प्राप्त हो जायेगा। ये वाट्सऐप पर खुलेगा। इसके लिए भी ऊपर बताये गयी प्रक्रिया को पूरा करना होगा।
  • तीसरा विकल्प – 1 अक्टूबर से जो बिजली बिल प्राप्त होगा उसके ऊपर एक QR प्रिंट होकर आएगा। इस QR कोड को बिजली कंपनी के ऐप से स्कैन करना है। स्कैन करने के बाद बिजली सब्सिडी फॉर्म प्राप्त हो जायेगा, इसको भर दें।
  • चौथा विकल्प – यदि आपके CA नंबर के साथ मोबाइल नंबर पंजीकृत है तो आपको सब्सिडी के लिए एक मैसेज मिलेगा। इस मैसेज में सब्सिडी फॉर्म का लिंक होगा।

ऑफलाइन माध्यम से सब्सिडी के लिए आवेदन

ऊपर बताये गए चार मार्गों से आप घर से ही सब्सिडी आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते है। लेकिन यदि आपको किसी प्रकार की तकनीकी समस्या अथवा अभाव का सामना करना पड़ रहा है। तो आप ऑफलाइन तरीके से भी सब्सिडी के लिए आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते है। आपके पास अगले महीने का बिल आने पर उनमें एक सब्सिडी फॉर्म शामिल होगा। इस आवेदन फॉर्म को भरकर करेक्शन केंद्र में जाकर जमा कर देना होगा।

कन्फ़र्मेशन कब तक हो जायेगा?

यदि आपने तीन दिनों के अंदर ही एक बार सब्सिडी का आवेदन फॉर्म भर दिया तो तीन दिनों के अंदर ही आपको एक मैसेज या ईमेल के माध्यम से इसके कन्फर्मेशन की जानकारी मिल जाएगी।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button