एंटरटेनमेंट

PS1 Hindi Review: कैसी है Ponniyin Selvan 1:- पोन्नियिन सेल्वन 1 मूवी की कहानी क्या है क्या कहा दर्शकों ने फिल्म देखने के बाद जानें

फिल्म निर्माता मणिरत्नम अय्यर के 28 सालों की मेहनत का नतीजा एक अच्छी मूवी के रूप में सामने है। एक बड़े कलाकारों की स्टार कास्ट के साथ Ponniyin Selvan 1 रिलीज़ हो चुकी है। फिल्म की कहानी अपने दर्शको को शुरू से लेकर अंत तक चौकाने वाली रहती है। इस कहानी का लोगो ने 70 सालों तक इंतज़ार किया है और इसको बनाने की कोशिशे एम जी रामचंद्रन और कमल हसन जैसे चोटी के अभिनेता वर्षों पहले कर चुके हो। आखिरकार इस कहानी को सिनेमाघरों में उतरते देखना बहुत कौतुहल से भरभूर अनुभव है। हालाँकि मणिरत्नम इस सवाल पर कहते है कि यह मूवी उन्होंने बड़े परदे की भव्यता और कौतुहल के लिए नहीं तैयार की है। इस फिल्म की कहानी कल्कि कृष्णमूर्ति के उपन्यासों की ‘पोन्नियिन सेल्वन’ श्रृंखला के तीन उपन्यासों की कथा के ऊपर पहली फिल्म में दिखती है।

यदि फिल्म की कहानी पहले से ना पता हो तो पौने तीन घंटों के बाद फिल्म की कहानी को समझ पाना काफी कठिन हो जाता है। फिल्म को कुछ-कुछ ‘बाहुबली’ के राजसी संघर्ष के किरदारों की तरह फिल्माया गया है। हिंदी भाषी दर्शको को फिल्म देखते समय एक और समस्या से दो-चार होना पड़ता है कि वे लोग तमिल कलाकारों से तेलगु मूवी के कलाकारों की तुलना में कम परिचित है।

बड़े परदे पर असली चमक

फिल्म ‘पोन्नियिन सेल्वन-1’ को देखना अपने में एक दिव्य अनुभव देने वाला है। निर्माता मणिरत्नम ने शताब्दियों पहले की नहीं बल्कि हजारों साल पुरानी कहानी के आधार पर फ़िल्म को तैयार किया है। यह कहानी अपने करियर के शीर्ष पर आने के साथ ही उनके मन-मष्तिष्क में तैर रही थी। कहानी एक पुच्छल तारे से शुरू होती है। एक बीमार राजा अपनी गद्दी को छोटे भाई को देता है चूँकि उसे किसी अनिष्ट का खतरा लगता है। इसके बाद यह छोटा भाई भी अपने बड़े बेटे को यह गद्दी देता है। लेकिन इस सबके बीच बीती को यह लगता है कि इस गद्दी का सही हकदार दूसरा भाई है। बड़े भाई का बेटा भी अपने को अनुवंश के आधार पर सही हकदार समझता है।

इन सभी बातों के बीच ही षड्यंत्रों की बू उतनी शुरू हो जाती है। राजा इन सब बातो को पता लगाने का काम सबसे विश्वशनीय व्यक्ति को सौपते है। इसी को लेकर कहानी एक नगर से दूसरे नगर जाते हुए दूसरे देश तक जा पहुँचती है। कहानी की चौसर अच्छे से बिछ गयी है और आगे के प्यादों का खेल ‘पोन्नियिन सेल्वन’ के अगले भाग में देखने को मिलेगा।

यह भी पढ़ें :-Yashodha Teaser: समांथा रूथ प्रभु फिल्म Yashodha में एक्शन अवतार में आएँगी नजर, फिल्म का टीजर हुआ रिलीज

फिल्म के लिए दर्शकों का रिस्पांस

फिल्म के ट्रेलर में जो कुछ भी दिखाया गया है उससे बहुत ज्यादा सिनेमाघरों में दर्शको को देखने को मिल जायेगा। दर्शको का कहना है कि राजामौली की ‘बाहुबली’ भी पीएस-1 के मुकाबले कही नहीं टिकती है। PS -1 को एक हॉलीवुड हिस्टोरिक ड्रामा के बराबर की पंक्ति में खड़ा कर सकते है, जैसे हेलेन ऑफ ट्रॉय, गेम ऑफ थ्रोन्स। फिल्म की कहानी तो बेजोड़ है। फिल्म में मणिरत्नम ने जो VFX दिखाए है वो अभीतक किसी भारतीय फिल्म में नहीं दिखे है।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Kartik Purnima 2022: कब है कार्तिक पूर्णिमा? यहां जानें सही डेट, JNVST Admission 2023: नवोदय विद्यालय कक्षा 6 के रजिस्ट्रेशन विधवा पेंशन योजना 2022: Vidhwa Pension ऑनलाइन आवेदन New CDS of India Anil Chauhan: जानिए कौन हैं अनिल चौहान