न्यूज़

भारत की सबसे छोटी और सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार लॉन्च, जानें कीमत, फीचर्स और बुकिंग डिटेल्स

इलेक्ट्रिक कार को खरीदने में दिलचस्पी रखने वाले लोगों के लिए एक अच्छी खबर है। PMV ने देश की सबसे सस्ती और छोटी कार को लॉन्च कर दिया है। इस समय कार को मात्र 2 हजार रुपए की पेमेंट के साथ बुक कर सकते है। और शुरूआती 10 हजार ग्राहकों को ये कार 5 लाख से भी कम कीमत पर मिल जाएगी।

देश की सबसे छोटी एवं सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार को मुंबई में ईवी स्टार्टअप पीएमवी इलेक्ट्रिक में लॉन्च कर दिया गया है। इस 2 सीटों की नैनो आकार की ईवी का नाम “EaS-E” दिया गया है। अब से ये कार आधिकारिक रूप से देश की सबसे सस्सी कार है। पीएमवी इलेक्ट्रिक ने ईएएस-ई को 4.79 लाख रुपए के मूल्य के साथ लॉन्च कर दिया है। लेकिन इस कीमत को लेकर कंपनी ने साफ किया है कि यह एक इंट्रोडक्टरी प्राइस है जो केवल शुरूआती 10 हजार कस्टमर्स के लिए रहने वाली है।

इस समय पर इंडियन मार्केट में Eas-E का कोई प्रतिद्वंदी नहीं है। यद्यपि MG मोटर की Air EV (एयर ईवी) भविष्य में इस कार को टक्कर दे सकती है जो अगले साल में 5 जनवरी को लॉन्च हो रही है।

भारत की सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार

ये कार देश की सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार के रूप में नाम दर्ज़ कर चुकी है। इस कार को 2,915 एमएम लम्बा, 1,157 एमएम चौड़ा, 1,600 एमएम ऊँचा तैयार किया है। इसके साथ में 170 एमएम का ग्राउंड क्लीरेंस मिलेगा। कार का व्हीलबेस 2,087 एमएम का है। इस प्रकार से ये देश की पहली सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार है जिसमें एक बच्चे के साथ दो लोग आसानी से बैठ सकते है।

कार के फीचर्स जाने

PMV ने कार के फीचर्स की जानकारी देते हुए बताया है कि EaS-E में एक डिजिटल इंफोटेनमेंट सिस्टम, USB चार्जिंग पोर्ट, AC, रिमोट कीलेस एंट्री एवं रिमोट पार्क असिस्ट, क्रूज कण्ट्रोल, शीट बेल्ट जैसे फीचर्स होंगे।

बुकिंग की जानकारी

इस कार के लिए लॉन्चिंग से पहले ही करीबन 6,000 मॉडल की बुकिंग हो चुकी है। कार की बुकिंग को ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर मात्र 2,000 रुपए में करवा सकते है। कंपनी की यह पहली इलेक्ट्रिक गाडी है। कंपनी की योजना इस कार को लोगों के दिन प्रतिदिन की गाडी बनाने का है। PMV इलेक्ट्रिक ने पर्सनल मोबिलिटी व्हीकल के नाम से एकदम नए सेगमेंट को बनाने की तैयारी की है।

कार की ड्राइविंग रेंज की जानकारी

इस इलेक्ट्रिक कार को 3 वेरिएंट में लाया जायेगा। कार की क्षमता की बात करें तो कंपनी का दावा है कि इस कार को पूरी तरह से चार्ज करने के बाद यह 120 से 200 किमी की ड्राइविंग रेंज देने वाली है। यह ड्राइविंग रेंज कर के वेरिएंट के अनुसार होगी। PMV के कहा है कि गाड़ी की बैटरी को मात्र 4 घण्टों में पूरी तरह चार्ज किया जा सकता है। कार के साथ ग्राहक को 3 kW AC चार्जर मिलेगा।

यह भी पढ़ें :- Luxury cars showing the stardom of the stars: सितारों का स्टारडम दर्शाती लग्जरी कारें

कार के इंजन और स्पीड का विवरण

PMV की इलेक्ट्रिक कार मैक्सिमम 13 हॉर्स पावर एवं 50 नैनोमीटर की अधिकतम टॉर्क मिलेगी। यदि बात होगी टॉप स्पीड की तो यह कार 70 किमी/ घण्टा की स्पीड देगी। इस कार में आपको 5 सेकंड में 0-40 किमी की रफ़्तार मिल सकेगी। इसकी लॉन्चिंग के दौरान PMV इलेक्ट्रिक के फाउंडर एन्ड सीईओ कल्पित पटेल ने बताया था कि मैं और मेरी टीम बहुत सौभाग्यशाली है कि “हम लोगों को ये चांस मिल रहा है। हमने ऐसी प्रोडक्ट के ऊपर कार्य किया जिसने हमारी रचनात्मकता एवं लिमिटिशन को ऊपर उठाने में मदद की। इसके अलावा एसयूवी, सेडान एवं हेचबैक कैटेगरी के साथ PMV नाम के उत्पाद को इंडियन मार्किट में रास्ता दिया। हमे प्रोडक्ट को जल्दी से शुरू करने की उत्सुकता है।”

कार की डिलीवरी

इस समय PMV इलेक्ट्रिक अपने पार्टनर्स के साथ मिलकर पुणे में उत्पादन इकाई को शुरू करने का प्लान बना रही है। कंपनी ने अगले साल तक ही अपने कस्टमर्स को EV की डिलीवरी देने का है। इसके साथ ही कंपनी लोगों को कार की टेस्ट ड्राइव का मौका देने वाली है।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Kartik Purnima 2022: कब है कार्तिक पूर्णिमा? यहां जानें सही डेट, JNVST Admission 2023: नवोदय विद्यालय कक्षा 6 के रजिस्ट्रेशन विधवा पेंशन योजना 2022: Vidhwa Pension ऑनलाइन आवेदन New CDS of India Anil Chauhan: जानिए कौन हैं अनिल चौहान