जॉब्स

Rozgar Mela: दीपावली पर पीएम मोदी देंगे बड़ा तोहफा, 10 लाख लोगों को रोजगार के लिए लाॅन्च करेंगे रोजगार मेला

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 22 अक्टूबर को सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 10 लाख लोगों के लिए रोजगार मेला भर्ती अभियान का शुभारंभ करेंगे। समारोह के दौरान 75,000 चयनित लोगों को नियुक्तियों अपांइटमेंट लेटर्स भी दिए जाएंगे।

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दीपावली से ठीक पहले धनतेरस के दिन (यानी 22 अक्टूबर में ) 10 लाख नौजवानों को रोजगार देने वाले है। यह सभी जॉब्स लोगो को रोज़गार मेले (Rozgar Mela) के माध्यम से मिलने वाले है। रोजगार मेले के लॉन्च होने पर पहले चरण में 75,000 उम्मीदवारों को जॉब ऑफर लेटर दिया जायेगा। इन नियुक्ति पत्र प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को पीएम मोदी सम्बोधित करने वाले है।

भारत सरकार के मंत्रालय-विभागों में नियुक्ति

पीएम ऑफिस की तरफ से जारी बयान में बताया गया है कि पीएम मोदी की तरफ से हाल के दिनों में निर्देश मिले है जिसमे असभ्य मंत्रालयों एवं विभागों के स्वीकृत पदों पर रिक्तियों को ‘मिशन मोड़’ पर भरा जाए। भारत सरकार के 38 मंत्रालयों और इनसे संबद्ध विभागों में देशभर के उम्मीदवारों को चुना जायेगा। उम्मीदवार को समूह A और B (राजपत्रिक), समूह B (अराजपत्रिक ) एवं समूह C में अलग-अलग लेवल में सम्मिलित होंगे।

इन पदों पर भर्ती होगी

सरकार के रोजगार मेले में इन सभी और इसके अतिरिक्त अन्य पदों पर उम्मीदवारों को नियुक्तियाँ मिलने वाली है –

  • केंद्रीय सशस्त्र बल के कर्मी
  • उप-निरीक्षक
  • काॅन्स्टेबल
  • LCD
  • स्टेनो
  • PA
  • आयकर निरीक्षक
  • एमटीएस सहित अन्य पद

यह भी पढ़ें :- TN Revenue Jobs 2022: 5 वीं पास उम्मीदवारों का पूरा हो सकता है सरकारी नौकरी पाने का सपना, राज्य में निकली 2748 पद पर भर्ती

इन विभागों में नियुक्ति होगी

सरकार से मिल रही ख़बरों के अनुसार रक्षा मंत्रालय, रेल मंत्रालय, श्रम एवं रोजगार मंत्रालय, पोस्टल डिपार्टमेंट, CBI, कस्टम, बैंकिंग और अलग-अलग सुरक्षा बलों में भर्तियाँ हो सकती है। इस कारण से इस रोजगार मेले में इन मंत्रालयों के मंत्री भी शामिल होंगे। इसके अलावा देश के विभिन्न मंत्री पीएम मोदी के इस दिवाली गिफ्ट कार्यक्रम में उपस्थित रहने वाले है। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के द्वारा जारी बयान के मुताबिक प्रधानमंत्री (PM Modi) वीडियो कॉन्फ्रेसिंग करके नौजवानों को सम्बोधित करेंगे।

भर्तियों को एजेंसी के द्वारा किया जायेगा

इन रिक्तियो पर भर्तियों को मंत्रालय एवं विभाग करेंगे। या फिर स्वयं अथवा UPSC, SSC एवं रेलवे बोर्ड जैसी भर्ती एजेन्सियाँ करने वाली है। PMO से सूचना मिली है कि इस भर्तियों को तेज़ी के करने के लिए चयन प्रक्रिया को आसान रखा गया है। यह तकनीकी रूप से भी पूरी तरह सक्षम रहेगी।

देश के युवाओं को रोजगार देने और नागरिक कल्याण के काम को सुनिश्चित करने के लिए पीएम प्रतिबद्ध है और इस दिशा में ही यह एक कदम है। 14 जून 2022 के दिन पीएम मोदी ने अपने ट्वीट के द्वारा यह जानकारी शेयर की थी कि भविष्य के डेढ़ वर्षों में यानी कि 2023 के अंत तक केंद्र सरकार अपने विभिन्न विभागों में 10 लाख पदों पर अलग-अलग विभागों एवं मंत्रालयों में भर्ती करने वाला है। पीएम मोदी ने स्वयं विभिन्न विभागों एवं मंत्रालयों में मानव संसाधन के आंकड़ों की समीक्षा के बाद यह निर्णय लिया था।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
सिंगर जुबिन नौटियाल का हुआ एक्सीडेंट, पसली और सिर में आई गंभीर आई Jubin Nautiyal Accident Salman Khan Ex-Girlfriend Somy Ali :- Salman Khan पर Ex गर्लफ्रेंड सोमी अली ने लगाए गंभीर आरोप इन गलतियों की वजह से अटक जाती है PM Kisan Yojana की राशि, घर बैठें कराएं सही Mia Khalifa होंगी Bigg Boss की पहली वाइल्ड कार्ड कंटेस्टेंट Facebook पर ये पोस्ट करना पहुंचा देगा सीधे जेल!