कृषि समाचार

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना को लेकर आया अपडेट, जानें कब तक आएगी 12वीं किस्त

देश के सभी गरीब एवं वंचित वर्ग के लोगों को सरकार की लाभकारी एवं कल्याणकारी योजनाओं का लाभार्थी बनाने का प्रयास किया जा रहा है। इस काम के लिए साकार बहुत से प्रयास कर रही है। इसमें चिकित्सा, रोजगार, पढ़ाई, आवास, पेंशन जैसे मामलों में आर्थिक सहायता देना सम्मिलित है। इसी प्रकार की कल्याणकारी योजना पीएम किसान सम्मान निधि योजना है। PM Kisan Yojana योजना को देश के गरीब किसानों को आर्थिक सहायता पहुँचाने के लिए शुरू किया गया है।

pm kisan yojana
पीएम किसान योजना को लेकर आया अपडेट, जानें कब तक आएगी 12वीं किस्त

योजना के लाभार्थी बनने वाले किसानों के बैंक खातों में वार्षिक 6 हजार रुपयों की धनराशि को चार-चार महीनो के अंतराल में 2 हजार रुपए की किस्तों में दिया जाता है। इस इस योजना में अभी तक केंद्र सरकार ने 11 किस्तों को पहुँचाया है। इस कारण से अब किसान अपनी 12 क़िस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे है। लेकिन पिछले कुछ दिनों में योजना को लेकर कुछ गड़बड़ी के मामले सामने आये है इस कारण से कुछ लाभार्थी किसानों के नाम योजना से हटा दिए गए है। अब लाभार्थियों को एक बार अपना नाम सूची में जरुर देख लेना चाहिए।

लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक करना

  • 12वीं क़िस्त की लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले पीएम किसान की ऑफिसियल वेबसाइट http://pmkisan.gov.in को ओपन कर लें।
  • इसके बाद वेबसाइट के होमपेज की मेनू में ‘किसान कॉर्नर’ विकल्प को चुनना है।
  • इस सेक्शन के अंतर्गत ‘beneficiary list’ विकल्प को चुन लें।
  • इसके बाद अपने राज्य के नाम का चुनाव करें और अपने जिले, तहसील, उप-जिला और गाव के नाम को चुने।
  • आपको स्क्रीन पर गेट रिपोर्ट का विकल्प मिलेगा, इस पर आपको क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको स्क्रीन पर पुरे गांव की लाभार्थी लिस्ट मिलेगी। इस लिस्ट में अपना नाम चेक करें।
  • यदि आपका नाम लाभार्थी लिस्ट से हटा दिया गया है तो आप योजना के लाभ से वंचित रह जायेंगे।

यह भी पढ़ें :- PM Kisan Scheme: इन किसानों को लौटाने होंगे पीएम किसान के पैसे, अब तक 21 लाख किसान हुए शॅाटलिस्ट

पीएम किसान योजना में परेशानी होने पर संपर्क करें

लाभार्थी सूची में अपना नाम देख लेने के बाद यदि योजना की 12वीं क़िस्त के बारे में कोई शंका या शिकायत हो तो आपको PM-Kisan योजना के हेल्पलाइन नंबर – 155261 और 1800115526 (टोल फ्री) पर कॉल करना होगा। इसके साथ ही आप चाहे तो [email protected] पर ईमेल करके अपनी बात को विभाग तक पहुँचा सकते है।

ई केवाईसी प्रक्रिआ को जल्दी पूरा कर लें

किसानों को किसी भी प्रकार की समस्या से बचाने के लिए सरकार ने पीएम किसान योजना के वेबपोर्टल से ई-केवाईसी को अपडेट करने की समय सीमा (Deadline) को हटा दिया है। लेकिन इसका यह अर्थ नहीं है कि आप ई-केवाईसी की प्रक्रिया को गैर-जरुरी समझ लें। अभी भी ई-केवाईसी को पूरा करवाना हर किसान लाभार्थी के लिए अति आवश्यक है। यदि आप उन किसान लाभार्थी में से एक है जिनका अभी तक ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है। तो आप बिना अतिरिक्त समय गवाए पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर जाकर इस प्रक्रिया को पूरा करवा लें।

सम्बंधित खबर

कमेंट

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
विधवा पेंशन योजना 2022: Vidhwa Pension ऑनलाइन आवेदन New CDS of India Anil Chauhan: जानिए कौन हैं अनिल चौहान