न्यूज़

PM Kisan Yojana : अगर कर रहे हैं पीएम किसान की 12 वीं किश्त का इंतजार तो खाते में नहीं आएँगे पैसे, जाने पूरी जानकारी

PM Kisan Yojana: केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान योजना की 12 वीं किश्त की राशि जल्द ही जारी की जाने वाली है, ऐसे में योजना की अगली किश्त की राशि के आने का इंतजार कर रहे किसानों के लिए सरकार द्वारा बड़ी जानकारी दी गई है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार द्वारा प्रतियेक वर्ष 6000 रूपये की राशि चार महीने के अंतराल में तीन किश्तों में लाभार्थी किसानों को 2000 रूपये के रूप में ट्रांसफर की जाती है। इस योजना के तहत अब जारी अपडेट के अनुसार सभी किसानों को अगली किश्त का पैसा ट्रांसफर नहीं किया जाएगा, यह लाभ किन किसानों को जारी नहीं किया जाएगा चलिए जानते हैं इसकी पूरी जानकारी।

किन लोगों को नहीं मिलेगा किश्त का पैसा

पीएम किसान योजना के माध्यम से योजना में अगली किश्त की राशि जारी करने से पहले सरकार द्वारा सभी पंजीकृत किसानों को इसमें ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करना अनिवार्य किया गया था। जिसके लिए ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए सरकार द्वारा किसानों को 31 अगस्त 2022 तक का समय भी दिया गया था। ऐसे में सरकार द्वारा जारी जानकारी के अनुसार जिन किसानों ने 31 अगस्त तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है उन्हें योजना की अगली किश्त के 2000 रूपये की राशि ट्रांसफर नहीं की जाएगा।

इस दिन जारी की जानी है किश्त

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार देश के करोड़ों लघु और सीमांत किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए उनके खातों में डीबीटी के माध्यम से 2000 रूपये की किश्त जारी करवाती है। योजना के माध्यम से अभी तक सरकार द्वारा लाभार्थी किसानों को 11 वीं किश्त की राशि हस्तांतरित की चुकी है, जिसके बाद अब योजना में 12 वीं किश्त की राशि के जारी होने का इंतजार कर रहे किसानों यह राशि 1 सितंबर से 31 सितंबर 2022 के बीच ट्रांसफर की जानी है, लेकिन यह राशि उन किसानों को नहीं दी जाएगी जिन्होंने ई-केवाईसी नहीं की है।

यह भी पढ़ें :- Indian Army Recruitment : इंडियन आर्मी में बंपर भर्ती, जाने इतनी मिलेगी सैलरी

इन लोगों को भी नहीं मिल सकेगी अगली किश्त

सरकार द्वारा पीएम किसान योजना में ई-केवाईसी की तारीख को आगे बढ़ाने को लेकर अभी कोई अपडेट जारी नहीं की गई है, ऐसे में योजना की 12 वीं किश्त की राशि किन किसानों के खातों में हस्तांतरित नहीं की जाएगी, चलिए जानते हैं पूरी जानकारी

  • योजना के अंतर्गत पंजीकृत ऐसे किसान जिन्होंने ई-केवाईसी नहीं करवाई है, उन्हें योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।
  • ऐसे किसान जो खेती तो करते हैं लेकिन वह खेत उनके नाम पर ना होकर किसी और के नाम पर है तो वह भी अगली किश्त का लाभ प्राप्त नहीं कर सकेंगे।
  • योजना में ऐसे किसान जो किसी और की भूमि किराए पर लेकर खेती करते हैं, वह भी लाभ के पात्र नहीं होंगे।
  • जिन किसानों की 2 हेक्टेयर से अधिक की कृषि भूमि है, उन्हें अगली किश्त जारी नहीं की जाएगी।
  • योजना में वह नागरिक जो इंजीनियर, डॉक्टर या पेशे से वकील है उन्हें योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा, भले ही वह खेती ही क्यों न करते हों।
  • वह किसान जिन्होंने योजना में पंजीकरण करते हुए टाइपिंग या बैंक डिटेल्स में कुछ गलतियाँ की गई वह योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर सकेंगे।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button