न्यूज़

PM Kisan Yojana: सिर्फ 7 दिन बाकी, जल्दी करा लें ये काम वरना रुक जाएगी 2 हजार रुपये की किस्त

PM Kisan Yojana: अगर आप भी किसान है और आपको पीएम किसान योजना के तहत सरकार द्वारा 2000 रूपये की किश्त की राशि जारी की जाती है तो आपके लिए यह जानना बेहद ही आवश्यक है की यदि आपने अभी तक ई-केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा नहीं किया है तो आपको योजना की अगली किश्त की राशि नहीं मिल सकेगी। पीएम किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई योजना है, जिसके माध्यम से सरकार राज्य के लघु एवं सीमांत किसानों के खातों में प्रतियेक वर्ष कुल 6000 रूपये की किश्त हर चार महीने के अंतराल में 2000 रूपये की किश्त के रूप में जारी करती है।

पीएम किसान योजना के तहत अब सरकार जल्द ही इसकी 12 वीं किश्त की राशि जारी करने जा रही है, जिसका लाभ प्राप्त करने के लिए ई-केवाईसी करवाना आवश्यक है, यदि आपने अभी तक ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी नहीं की है तो योजना की अगली किश्त का का लाभ लेने के लिए आप इसे जल्द से जल्द सात दिन में पूरा कर लें।

PM e-KYC के लिए 7 दिन बाकी जल्दी करा लें ये काम

देश के जो भी किसान योजना के तहत पंजीकृत है उनके खातों में सरकार द्वारा जल्द योजना के 12 वीं किश्त की 2000 रूपये की राशि भेजी जाएगी, ऐसे में योजना के अंतर्गत ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य किया गया है। इसके लिए सरकार के कृषि एवं कल्याण विभाग द्वारा ई-केवाईसी की अंतिम तारीख 31 अगस्त निर्धारित की गई है, पहले ई-केवाईसी करवाने की अंतिम तिथि 30 जुलाई रखी गई थी, लेकिन बहुत से किसानों द्वारा इसे पूरा नहीं करने के कारण सरकार ने इसकी अंतिम तारीख को एक महीना और आगे बढ़ा दिया।

यह भी पढ़ें:- क्यों गिराया जा रहा सुपरटेक ट्विन टावर, बिल्डर ने कैसे किया ‘खेल’

कब जारी होगी अगली किश्त

पीएम किसान योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा लाभार्थियों के खातों में 30 मई 2022 को 11 वीं किश्त की राशि जारी की गई थी, जिसके बाद अगस्त से दिसंबर के बीच सरकार इसकी 12 वीं किश्त के जारी कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो यह 2000 रूपये की राशि ई-केवाईसी कर चुके लाभार्थियों के खातों में सरकार सितंबर के पहले या दूसरे हफ्ते में जारी कर सकती है।

इन किसानों को मिलेगी 4 हजार रूपये की किश्त

योजना के तहत सरकार द्वारा लाभार्थी किसानों को 11 वीं किश्त के पैसे जारी होने के बाद अब जल्द ही 12 वीं किश्त के 2000 रूपये की राशि जारी की जाएगी। पीएम किसान योजना के जिन लाभार्थी किसानों को अभी तक 11 वीं किश्त का पैसा नहीं मिला है उन्हें इस बार 12 वीं किश्त के रूप में 4000 रूपये की राशि जारी की जाएगी।

ऐसे करें e-KYC प्रक्रिया पूरी

  • e-KYC के लिए सबसे पहले आप पीएम किसान की ऑफिसियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर विजिट करें।
  • अब होम पेज पर आपको Farmers Corner के सेक्शन में e-KYC के टैब पर क्लिक करना होगा।
  • अब अगले पेज में आप आधार नंबर दर्ज करके Search के बटन पर क्लिक कर दें।
  • जिसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा।
  • अब मोबाइल पर आए ओटीपी को ओटीपी बॉक्स में बढ़कर सबमिट कर दें।
  • इस तरह आपकी e-KYC की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button