कृषि समाचारन्यूज़

PM Kisan Yojana: 15वीं किस्त को लेकर मोदी सरकार का फैसला, KYC में भी आया नया अपडेट

PM Kisan Yojana की 15वीं क़िस्त का इंतज़ार कर रहे किसानो के लिए एकनयी अपडेट आयी है। योजना के लाभार्थी किसानो के लिए जरुरी सुचना यह है कि जिन किसान भाइयो ने अपना बैंक खाता को आधार और NPCI लिंक नहीं करवाया है वे जल्द से जल्द इसको लिंक करवा लीजिये अन्यथा आपके 15वीं क़िस्त के 2000 रूपए अटक जायेगे।

यह भी जाने :- Aadhar Seeding: पीएम किसान योजना आधार लिंक ऐसे करें ऑनलाइन pmkisan.gov.in से

PM Kisan Yojana

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानो को प्रतिवर्ष 6000 की आर्थिक सहायता सरकार द्वारा प्रदान की जाती है। ये लाभ राशि किसानो के खाते में 2-2 हजार रूपए की 3 किस्तों में डाले जाते है। ये किस प्रत्येक 4 माह के अंतराल में किसानो के बैंक खातों में डाल दी जाती है। योजना की पहली किस्त अप्रैल-जुलाई में, दूसरी किस्त अगस्त-नवंबर में और तीसरी किस्त दिसंबर-मार्च के बीच जारी की जाती है। अब तक मोदी सरकार द्वारा 14 क़िस्त किसानो के बैंक खातों में डाली जा चुकी है। अब सभी किसानो को 15वीं क़िस्त का इंतज़ार है

15वीं किस्त को लेकर मोदी सरकार का फैसला, KYC में भी आया नया अपडेट

सभी किसानो को 30 सितम्बर 2023 से पहल केवाईसी करवानी होगी अन्यथा उनको 15वीं क़िस्त का लाभ नहीं दिया जायेगा। PM Kisan Yojana की 15वीं क़िस्त पाने के लिए किसानो को ई-केवाईसी वेरिफिकेशन कराना जरुरी है। कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा PM Kisan Gol Mobile App लांच की गयी है। जिसमें आप फेस ऑथेंटिकेशन फीचर के साथ घर बैठे बिना किसी ओटीपी या फिंगरप्रिंट के बिना केवल अपना चेहरा स्कैन करके KYC कर सकते हो।

ऐसे करे KYC

  • आप अपने नजदीकी CSC सेंटर ये ईमित्र जाकर अपने आधार लिंक्ड मोबाइल नंबर और अंगूठे के निशान के जरिए अपना ई-केवाईसी करवा सकते है।
  • अपने फ़ोन में PMKISAN Gol ऐप डाउनलोड करके अपने चेहरे की पहचान से खुद घर बैठे e-KYC कर सकते हो साथ अन्य किसानो का भी वेरिफिकेशन कर सकते हो।

सम्बंधित खबर

Leave a Reply

Back to top button
लहसुन दिलाएगा आपको फैट से राहत, तेजी से घटेगी पेट की चर्बी सोफिया अंसारी कौन है – Sofia Ansari Short Bio खाली पेट न करे इन 7 चीजों का सेवन, वरना हो सकती है आपकी सेहत ख़राब ज्यादा चीनी खाने से शरीर को हो सकते हैं ये 7 नुकसान बच्चे-बच्चे को पता होनी चाहिए अपने देश के बारे में ये 10 बाते